Sunday, December 5, 2021

प्रेरणा : सरकारी नौकरी छोड़ कर पुलिस और स्वास्थ्यकर्मियों के लिए बना रहे हैं मास्क और PPE किट

कोरोना महामारी के कारण भारत में अनेकों लोगों की नौकरियां जा रही लेकिन एक शख्स ऐसे भी हैं जिन्होंने अपनी नौकरी छोड़कर इस महामारी में कोरोना योद्धाओं और आम लोगों की सेवा करने का फैसला लिया। जम्मू कश्मीर के श्रीनगर के रहने वाले मालिक आसिफ ने अपनी सरकारी नौकरी छोड़ दिन रात लोगों की सेवा में लगे हुए हैं ।

अपने घर पर बनाते हैं मास्क , पीपीई कीट

भारत में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण से बचाव ही एक मात्र विकल्प है । ऐसे में मास्क पहनना बेहद जरूरी है। हॉस्पिटल आदि जगहों पर मास्क की बेहद किल्लत है ऐसे में मालिक आसिफ श्रीनगर के महजोर नगर इलाके में अपने घर पर हीं सहियोगियों के साथ मिलकर प्रतिदिन सैकड़ो मास्क तैयार करते हैं । कोरोना से संक्रमित हुए लोगों को इलाज के दौरान संक्रमण से बचने हेतु डॉक्टरों और अन्य मेडिकल कर्मियों को पीपीई की आवश्यकता होती है इसलिए वे लोग प्रतिदिन पीपीई कीट भी बनाते हैं !

मास्क , पीपीई कीट , दवाओं व खाद्य पदार्थों का वितरण

मालिक आसिफ अपने यहां खुद और अपने सहयोगियों द्वारा बनाए गए मास्क और पीपीई कीटों को अस्पताल , हेल्थसेन्टर तथा आम लोगों के बीच वितरण करते हैं। मालिक आसिफ अबतक 35 हजार से अधिक मास्क , 9 हजार पीपीई किट तथा 18 सर्जिकल सूट वितरण कर चुके हैं। मालिक आसिफ रोज गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए घर-घर जाकर दवा और खाद्य सामग्री पहुंचाते हैं। वह पब्लिक से पैसे इकट्ठा कर जरुरतमंदो तक मदद पहुँचा रहे हैं !

देश में संकट के समय मालिक आसिफ ने अपने निजी कार्यों को छोड़कर समाज के लिए उन्होंने जो कार्य किया है वो बेहद सराहनीय और हम सभी के लिए प्रेरणात्मक है।