Tuesday, September 28, 2021

अब गार्डनिंग के लिए बड़े जगह की जरुरत नहीं, इन आसान तरीकों से छोटी जगह में भी बना सकते हैं सुहावना गार्डेन : Gardening Ideas

ऐसे अनेकों लोग हैं जो गार्डनिंग का शौक रखते हैं लेकिन जगह की कमी के कारण वह अपने शौक को पूरा नहीं कर पाते हैं। लेकिन गार्डनिंग एक्सपर्ट के अनुसार, कम जगह में भी सही जगह पर गमले और पौधें का चयन करके गार्डनिंग के शौक को पूरा किया जा सकता है। जी हां, कई पौधें ऐसे हैं जो कम धूप में भी अच्छी तरह बढ़ते हैं।

गार्डनिंग एक्सपर्ट एनेट मैथ्यू ठाने की रहने वाली है। उन्होंने अपने 8×10 बालकनी में 300 पौधे लगाए हैं। वह कहती हैं कि सही धूप के के अनुसार सही पौधे लगाना जरूरी है। हालांकि वे पौधों को सही रोशनी देने के लिए ट्यूबलाइट का इस्तेमाल करती हैं।

mini gardening tips

पूर्व दिशा में तेज रोशनी बालकनियों में अजवाइन, तुलसी, ऑरेगेरा और रोजमेरी जैसी हर्ब्स छोटे-छोटे कंटेनर में लगाएं। इसके साथ ही आप छोटे फूल वाले पौधे जैसे पोर्टुलाका ओलेरासिया, पेटुनीया, पोर्टुलाका ग्रैंडफ्लोरा आदि को हैंगिंग पॉट में लगा सकते हैं। इसके अलावा यदि आप चाहें तो 6 इंच के गमले में धनिया, टमाटर और पालक जैसी कुछ सब्जियां भी उगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- ताजे फलों के लिए नहीं पड़ती है बाजार जाने की जरूरत, छत पर उगा डाला अनार, चीकू, अमरूद और जामुन जैसे अन्य कई पेड़ : Gardening

कम रोशनी वाली बालकनियों अर्थात उत्तर-पूर्व दिशा में पत्तेदार पौधे लगा सकते हैं। उदाहरण के लिए एग्लोनमास, बेगोनिया, रबर प्लांट, मॉन्सटेरा, ड्रेसना, स्नेक प्लांट, स्वीट पोटैटो और इंग्लिश आईवी और ZZ प्लांट की किस्में। एनेट के अनुसार कम रोशनी वाली जगहों में अदरक और लहसुन भी उग जाते हैं।

mini gardening tips

एनेट कहती हैं कि यदि आपके घर में बालकनी नहीं है तो तो आप गमले रखने के लिए खिड़की के पास वाली जगह का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने घर के उन हिस्सों में भी पौधे लगा सकते हैं, जहां दिन में दो से तीन घंटे सूरज की रोशनी आती हो।

मेरठ की रहने वाली सुमिता सिंह भी एनेट की तरह ही अपनी 7 फीट की बालकनी में गार्डनिंग करती हैं। वर्तमान में उनके बगीचे में 200 पौधें हैं। वह कहती हैं कि यदि आप छोटी जगह में बगिया लगा रहे हैं तो समय-समय पर पौधों की जगह बदलनी पड़ती है, ताकि सभी पौधें को सूरज की रोशनी मिल सकें।

सुमिता सभी को बागवानी शुरू करने से पहले कंपोस्ट बनाने की सलाह देती है, ताकि उन्हें बाहर से खाद लाने की जरूरत ना पड़े।

mini gardening tips

कम जगह में अधिक पौधे लगाने के लिए कुछ टिप्स

  • गमले रखने के लिए आप प्लांट स्टैंड का इस्तेमाल करें।
  • हैंगिंग पोट्स में ढेर सारे पौधे लगाए जा सकते हैं। इससे उन पौधों को सूरज की रोशनी भी मिल सकेगी। इसके अलावा रेलिंग प्लांट्स का भी प्रयोग करके आप ढेर सारे पौधें लगा सकते हैं।
  • भारी गमलों के स्थान पर हल्के प्लास्टिक के गमले या घर के पुराने डिब्बों का इस्तेमाल करें पौधों की जगह बदलने में आसानी होगी।
mini gardening tips
  • बड़े पौधे को भी ग्रो बैग्स का सहायता से उगाया जा सकता है।
  • यदि आप वर्टिकर्ल गार्डन बनाना चाहते हैं तो इसके लिए दीवार पर शेल्फ लगाकर अनेकों पौधे रख सकते हैं।
  • समय-समय पर पौधों की कटिंग करते रहें
  • होम गार्डन की शुरुआत करने के लिए होम कंपोस्ट का इस्तेमाल करें। पौधों के लिए पॉटिंग मिक्स का इस्तेमाल आवश्यक है।

यदि आपको भी गार्डनिंग का शौक है और आप अपने बालकनी में गार्डनिंग करना चाहते हैं तो इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर इस शौक को पूरा कर सकते हैं।