हाल ही में ऑनलाइन शॉपिंग साइट Myntra का मामला तो आपको पता ही होगा। अगर नहीं मालूम तो बता दें कि Myntra जहां 2007 से हम शॉपिंग करते चले अा रहें है उस पर अहम आरोप लगाया गया है। ताज्जुब होता है कि इतने सालों से किसी ने भी कंपनी के LOGO को लेकर कोई आपत्ती नहीं जताई लेकिन एकाएक ऐसा हुआ कि अब Myntra ने अपना LOGO ही बदल दिया है।
जानिए पूरा मामला क्या है?
दरअसल, Avesta Foundation नाम के NGO चलाने वाली नाज पटेल ने Myntra पर आरोप लगाया था कि कंपनी का LOGO औरतों के लिए अपमानजनक है। इसलिए उन्होंने मुंबई में कंपनी के खिलाफ FIR भी दर्ज करवा दी, जिसके बाद कंपनी ने अपना LOGO बदल दिया। नाज पटेल का कहना था कि “कंपनी का पुराना LOGO, किसी औरत को नग्न रूप में प्रदर्शित करने जैसा लगता है।”
लेकिन सवाल ये भी है कि क्या Myntra पर लगे आरोप सही हैं? उससे भी बड़ा प्रश्न है कि Myntra ने विवाद से बचने के लिए, LOGO बदलने का जो कदम उठाया वह कितना सही है!
जैसी जाकी सोच, वैसी दिखेगी दुनिया!
नाज़ पटेल से पहले किसी को भी इस LOGO से कोई शिकायत नहीं थी। सोशल मीडिया पर इस विवाद को लेकर कई लोगों ने अपनी अपनी राय भी दी। मेरे साथ ज्यादातर लोगों का कहना है कि पहले कभी भी LOGO को लेकर न हमने कभी ऐसा सोचा न ही इस प्रकार से कोई कल्पना की। इससे ये तो स्पष्ट हो जाता है कि जैसी दृष्टि वैसी सृष्टि।
यह भी पढ़ें :- बैंगलोर में परिवर्तन का परिचायक बना युवाओं का यह संगठन, साफ सफाई से लेकर पर्यावरण के लिए अनेकों कार्य किये
द्विअर्थी शब्द और सोच का परिणाम
“कमी कपड़ों में नहीं कमी हमारी सोच में है” ये वाक्य हमें अक्सर समझाया सुनाया जाता है। लेकिन Myntra
विवाद के मामले में किसी ने इस सोच को तरजीह क्यों नहीं दी। जरा सोचिए इस तरह अगर हम कल्पनाओं के सागर में गोते लगाकर चीजों को अपने नजरिए से बदलने लगेंगे तो न जाने कितने ही LOGO, बॉलीवुड गाने, एड टैगलाइन और आसपास की सामान्य चीजों पर आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू हो जाएगा।
ज़रा इन फेमस एड टैगलाइन पर गौर फरमाइए
“बजाते रहो” – रेड FM, “जस्ट डु इट” – nike, “धन धना धन”- जिओ,“पहले इस्तेमाल करें,फिर विश्वास करें” – घड़ी,“करो ज्यादा का, इरादा” – मैक्स लाइफ इंश्योरेंस, “रात भर ढिशुम ढिशुम” – पेप्सूडेन्ट
इन सभी टैगलाइन का हम दो अर्थ निकाल सकते हैं। हो सकता है इसे बनाते समय कॉपीराइटर ने कुछ और सोचा हो और अन्य लोग इसे अलग तरीके से लें। कुल मिलाकर बात यही है कि हमारी दृष्टि कई हद तक सोच पर निर्भर करती है।
Does anyone have a problem with @BYJUS LOGO?#MyntraLogo pic.twitter.com/hFygRufsWg
— Harsha MV – ? In it, to WIN it! ? (@harshamv) January 30, 2021
What is this MasterCard…#Myntra #MyntraLogo pic.twitter.com/KKeD6a753Q
— Manjha (@imhikikomori) January 30, 2021
#MyntraLogo
— Rohit Singh Shrinet (@shrinetrohit) January 30, 2021
Need to change this logo too…? pic.twitter.com/xc7FhvtSe6
We boys never complained about Amazon Logo#Myntra #MyntraLogo pic.twitter.com/qz5pFjRWEZ
— the Piakad (@swainchhua) January 30, 2021
After so many years seeing this logo I thought it is M from Myntra but some news totally changed my prespective and now I can't even think of old one anymore.#MyntraLogo #Myntra pic.twitter.com/bYdyHBj8Tc
— Mohit Agrawal (@MohitAgrawal939) January 30, 2021
if @myntra logo is offensive towards women then @LupinGlobal logo is also offensive towards men. Please change it.?#MyntraLogo pic.twitter.com/zIp79kEPaa
— Ishan Khandelwal (@Ishan2weets) January 30, 2021
Amazing sarcasm ??? #MyntraLogo pic.twitter.com/zkyZAsd7sD
— Ambar_47 (@ambar_hitman) January 30, 2021
If #MyntraLogo is changing then Doordarshan also needs to change its logo, it looks like "69"#Myntra pic.twitter.com/XVaLmvUXnp
— Karan Padhiar (@karanpadhiar) January 30, 2021
After #MyntraLogo controversy
— AnjaliSingh (@anjayyy04) January 30, 2021
I’m also filing petition against Orange?? pic.twitter.com/K2DJ3b6ND5
I think Google needs to change their logo??#MyntraLogo pic.twitter.com/NgqmOlDMFV
— Sunil (@Sunil_9963) January 30, 2021
Hey @myntra here I'm presenting you a neat and clean logo without any vulgarity ?
— मयंक ??? (@memes_walaaa__) January 30, 2021
You can also hire me as your graphic designer ? #MyntraLogo pic.twitter.com/LryK8gyAga
आवाज़ उठाने के लिए मुद्दों की कमी नहीं
महिलाओं के प्रति समाजिक अपराध, रेप, मोलेस्टेशन, छेड़खानी जैसे कई मुद्दे है जिन पर आवाज़ उठाना ज्यादा जरूरी है बजाय बेफिजूल की इन बातों के। किसी भी ब्रैंड को Top of recall बनाने में सालों का समय लगता है। ऐसा मुमकिन हो सकता है Myntra ने Brand value को बचाने के लिए LOGO बदलने का फैसला लिया हो लेकिन ऐसे मुद्दों को लेकर कॉरपोरेट को और भी मजबूत होना चाहिए।