Thursday, October 28, 2021

हरियाणा के एक ही परिवार की 6 बेटियां बनीं साइंटिस्ट, जिनमें से 4 विदेशों में कार्यरत हैं: महिला शक्ति

हमारे समाज में आज भी लड़कियों को अपने अनुसार ज़िंदगी जीने के लिए कठीन परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है। अगर हम शिक्षा की बात करें तो लड़के किसी भी क्षेत्र में जाकर वहां पढ़ाई कर सकतें हैं। लेकिन अगर लड़कियों को अगर ऐसा करना हो तो सब सपोर्ट नहीं करते। पर कुछ ऐसे भी माता पिता और परिवार हैं जो अपनी बेटियों का समर्थन हर जगह करते हैं।

आज की कहानी एक ऐसे परिवार की है जिसकी 6 लड़कियां वैज्ञानिक हैं जिसमे से 4 विदेशों में अपने देश और परिवार को गौरवान्वित कर रहीं हैं।

4 बेटियां रहती हैं विदेश

यह 6 बेटियां भदाना गांव में जन्मी हैं। इनके पिता एक शिक्षक हैं। कहने के लिए तो बेटी है लेकिन यह बेटों के कार्य कर रही हैं। इनकी चार बेटियां विदेश में रहकर रिसर्च कर रही हैं। बाकी जो दो है वह हमारे ही देश के विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के तौर पर रिसर्च करने में लगी हैं। इनके पिता नवरात्रि में अपनी बेटियों को पूजते हैं। यह कहतें हैं, मेरी बेटियां किसी बेटों से कम थोड़ी हैं।

 six daughters scientist

पिता हैं शिक्षक

इनके पिता जगदेव दहिया भदाना गांव में प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक थें। इनके यहां एक बेटा और 6 बेटी का जन्म हुआ। वैसे तो लोग एक या दो लड़की के होने से ऊब जाते हैं और उन्हें बहुत मानते हैं लेकिन इन्होंने ऐसा कुछ नहीं किया। इन्होंने अपनी बेटियों को शुरू से ही पढ़ाना शुरू किया और प्राथमिक शिक्षा इन्होंने अपने गांव के स्कूल में ही अपनी बेटियों की पूरी कराई। आगे की पढ़ाई ये सब सोनीपत से पूरी की। बीएससी कंप्लीट होने के बाद उन्होंने अपनी बेटियों को पढ़ाई के लिए चंडीगढ़ भेजा।

यह भी पढ़े :- खुद चौथी पास और परिवार को बना डाला अफसरों का घराना, घर मे IAS IPS सहित 11 ऑफिसर हैं
 
उच्च शिक्षा ग्रहण किया है बेटियों ने

इनकी बेटियों का नाम डॉ. संगीता, डॉ. मोनिका, डॉ. नीतू, डॉ. डैनी, डॉ.कल्पना और डॉ रुचि है। इन सभी ने एमएससी और PhD किया है। डॉ. कल्पना चंडीगढ़ में प्रोफेसर हैं, डॉ. संगीता जीवीयम कॉलेज की प्रोफेसर हैं। डॉ. मोनिका कनाडा में वैज्ञानिक हैं और डॉ. नीतू USA में फूड एंड ड्रग विभाग में वैज्ञानिक हैं। किस तरह खाद्य पदार्थों को खाने से कैंसर होता है, इस विषय पर रिसर्च कर रहीं हैं। डॉ. डैनी दहिया वाशिंगटन के हेल्थ डिपार्टमेंट में वैज्ञानिक हैं और डॉ. रुचि USA में “यूनियन ऑफ एरिजोन” में रिसर्च कर रहीं हैं। इनका जो बेटा है वह भी MBA कम्पलीट कर ऑनलाइन कार्य शुरू करेगा।

अपनी बेटियों को ऊंची उड़ान भरने और खुलकर जिंदगी जीने देने के लिए The logically जगदेव दहिया को सलाम करता है और जिस तरह इनकी बेटियां अपने देश का नाम रौशन कर रही हैं इसलिए इन्हें बधाई देता है।