Tuesday, September 28, 2021

सालों पहले आमिर खान के पानी फॉउंडेशन ने लगाए थे 2000 पौधे, जो एक छोटा जंगल बन चुके हैं: वीडियो देखें

यह हम जानतें हैं कि कैसे हमारे देश में पर्यावरण को अनुकूल बनाने के लिए बहुत से सज्जन अपना योगदान दें रहें हैं। बहुत से सज्जन अपने आस-पास पेड़ लगा रहें हैं तो बहुत से अपने प्रांगण में। हाल ही में प्रधानमंत्री भी मटका विधि के जरिये पौधा रोपण किये हैं।

Paani Faundation

उन्हीं में से एक हैं, Bollywood Actor “Aamir Khan”. एक फाउंडेशन की स्थापना वर्ष 2016 में हुई। इसके संस्थापक आमिर खान और इनकी पत्नी “Kiran Rao” हैं। यह एक NGO है जिसके माध्यम से महाराष्ट्र में सूखा और जल प्रबंधन के लिए पौधे लगायें जातें हैं। इस फाउंडेशन का नाम ‘Paani Foundation’ है। इसके CEO Satyajit Bhatkal है। इसके तहत बंजर भूमि पर 2 हजार पौधों को आमिर ने लगाया था।

Photo- Pinterest

इंस्टा पर कियें वीडियो शेयर

आमिर अपने सोशल साइट इंस्टाग्राम (Instagram) पर वीडियो साझा कियें जो बहुत ही ज्यादा वायरल हो रहा है। यह वीडियो खुशी को दर्शाता है कि आमिर अपने पानी फाउंडेशन के माध्यम से जो कार्य किए हैं, वह इससे बहुत खुश हैं। उन्होंने जिस कार्य के लिए फाउंडेशन का निर्माण किया वह सफल हुआ जिससे उन्हें अति प्रसन्नता हुई।

View this post on Instagram

Please watch and give me your reactions. Love. a.

A post shared by Aamir Khan (@_aamirkhan) on

लगायें थे 2 हजार पौधे

आमिर ने पानी फाउंडेशन के तहत महाराष्ट्र में वहां के ग्रामीणों की मदद से 2 हजार पौधे लगाएं। इन पौधों को लगाने के दौरान बहुत ही निरीक्षण कर विस्तार से इन पर ध्यान दिया गया था और ऐसी प्रजाति के पौधे लगाए गए, जो जल्दी बड़े हों। यह बहुत ही जल्द सफल हुआ, अब यहां बहुतायत मात्रा में जंगल का निर्माण हो चुका है। जहां जीव-जंतु और जानवरों का यहां वास है।

आमिर ने सुंदर टिप्पणी लिखा वीडियो पर

आमिर ने इस वीडियो को शेयर कर सुंदर टिप्पणी लिखी। उसमें इन्होंने जताया कि पानी फाउंडेशन की टीम इस बात को ध्यान में रख कर कार्य कर रही है कि किससे लोगों को लाभ मिलें और पर्यावरण का संरक्षण हो। आज हम इसकी सफलता से बहुत खुश है। यहां के व्यक्तियों, जानवरों और धनें जंगल की हरियाली देख हमारा प्रयास सफल हो चुका है।

पानी फाउंडेशन की टीम को The Logically की तरफ से पर्यावरण के संरक्षण और सूखे इलाके को हरा-भरा बनाने के लिए सलाम है।