Thursday, February 25, 2021

इस बार गणतंत्र परेड में राजपथ पर सुनाई देगी राफेल की गर्जना, बिहार की बेटी उड़ान भरकर रचने वाली है इतिहास

इस साल कोरोना के कारण राजपथ पर गणतंत्र दिवस (Republic Day) परेड पर भले ही कम संख्या में लोग मौजूद होंगे लेकिन परम्परा के अनुसार होने वाली परेड में कोई भी कमी नहीं होगी। बल्कि उस साल तो नया इतिहास भी दर्ज होने वाला है। दरअसल, बिहार के दरभंगा की बेटी भावना कंठ (Bhavna kanth) गणतंत्र दिवस की परेड में देश के सबसे तेज लड़ाकू विमान राफेल (Rafael) में उड़ान भरेंगी। जी हां वही राफेल जिसकी गर्जना पर करोड़ों हिन्दुस्तानियों का सीना चौड़ा हो जाता है।

Plain

दादी ने फाइटर पायलट पोती को दिया आशीर्वाद, खुशी से छलके आंसू

ऐसा पहली बार होगा कि गणतंत्र दिवस परेड में महिला फाइटर पायलट शामिल की जा रही हैं। ये उपलब्धि भावना के नाम दर्ज होने वाली है। जैसे ही यह खबर दरभंगा पहुंची तो भावना की दादी की आंखों से आंसू छलक आए। उन्होंने कहा कि भावना खूब आगे बढ़े। देश के साथ-साथ मिथिला का नाम भी रोशन करे। दरभंगा में भावना के मुहल्ले में खुशी की लहर है साथ ही सभी घरों में मिठाईयां बांटी जा रही हैं।

यह भी पढ़ें :- राम मंदिर की झांकी से राममय होगा राजपथ, कोरोना वैक्सीन कि प्रक्रिया और लद्दाख की पहली झांकी होंगे आकर्षण

ऐसी चुनी गई थी भारतीय वायुसेना में

दिसंबर 1992 के दौरान भावना का जन्म बिहार के दरभंगा जिले में हुआ था। उनके पिता तेज नारायण कंठ बेगूसराय स्थित इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (Indian Oil Corporation) में काम करते थे। भावना की स्कूलिंग भी बेगूसराय में हुई। वहीं, बीएमएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से बीई करने के बाद भावना भारतीय वायुसेना में चुन ली गईं थीं।

Republic day prade on Rajpath

2015 में भारत सरकार ने महिलाओं के लिए लिया था ये अहम फैसला

इस तरह 2019 में भावना देश की पहली महिला फाइटर पायल बन गई। बता दें कि साल 2015 के दौरान भारत सरकार ने वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम में महिला पायलट की भर्ती का फैसला किया था। जुलाई 2016 में तीन महिलाओं ने फ्लाइंग ऑफिसर्स के तौर पर वायुसेना जॉइन की। यह महिला फाइटर पायलट का पहला बैच था, जिसमें भावना कंठ के साथ अवनी चतुर्वेदी और मोहना सिंह भी शामिल थीं। 22 मई, 2019 के दिन भावना ने फाइटर जेट्स उड़ाने का ऑपरेशनल सिलेबस पूरा किया था।

सोशल मीडिया पर मिल रही है बधाई

फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ का नाम इस समय सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने भी ट्वीट कर बधाई दी। फिलहाल वह रूस निर्मित फाइटर एयरक्राफ्ट मिग-21 उड़ाती हैं और बीकानेर के नल एयरबेस पर तैनात हैं।

प्रगति चौरसिया
Pragati has studied Journalism from 'Jagran Institute of Management and Mass Communication' Kanpur, and is very passionate about her profession. She has pursued internship from many reputed media houses,and has done freelancing with various news agencies. Now she is writing stories of social change, where she is involved in articles related to education, environment and impactful stories.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय