Thursday, January 20, 2022

बिना पलकें झपकाए 1 घंटे तक सूर्य को देखने का रिकॉर्ड, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में नामित होने की तैयारी

हमारे देश में लोग अक्सर कुछ ना कुछ ऐसा कार्य कर करते रहते हैं जो बेहद कठिन होता है और उसपर विश्वास करना मुश्किल होता है। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मथुरा से ताल्लुक रखने वाले एमएस वर्मा ने त्राटक क्रिया कर एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया है जो शायद ही कोई कर पायेगा।

रिटायर्ड डिप्टी कमिश्नर ने किया रिकार्ड त्राटक क्रिया,

एमएस वर्मा सेल टैक्स के डिप्टी कमिश्नर से रिटायर्ड हो चुके हैं। उनकी आयु लगभग 70 वर्ष हो चुकी है।
उन्होंने करीब 1 घंटे तक सूर्य को देखते रहने का रिकॉर्ड स्थापित किया है। सबसे बड़ी बात यह है कि 1 धंटे तक सूर्य को देखने के क्रम में उन्होंने अपनी पलकें एक बार भी नहीं झपकी। उन्होंने यह कार्य “ग्लोबल रिसर्च फाउंडेशन की टीम और सरकारी चिकित्सक” की मौजूदगी में की और ये रिकॉर्ड बनाया। यह रिकॉर्ड कायम करने के बाद जाहिर सी बात है कि उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होने के लिए तैयार है।

saw the Sun for 1 hour without blinkin tratak kriya

लोगों ने दी बधाई

सूर्य के साथ लगभग 1 घंटे तक संवाद करने के उपरांत भी उनकी आंखें सामान्य है और वह पूरी तरह ठीक है। वहां मौजूद सभी साहित्यकार राजनीतिक लोग एवं अन्य व्यक्तियों ने उन्हें बधाई दी। अगर हमें कोई ऐसा करने कहे तो हम शायद ही यह कर पाए क्योंकि यह बहुत कठिन कार्य है। जरा-सी धूप आंखों पर पड़ने के बाद हमारी आंखे बंद हो जाती हैं तो इतना मुश्किल 1 घण्टे तक सूर्य को देखना हमारे लिए बेहद ही कठिन होगा।

saw the Sun for 1 hour without blinkin tratak kriya

लगभग 25 वर्षों से कर रहें हैं त्राटक क्रिया

जहां 70 वर्ष की आयु में लोगों की आंखों की रोशनी कम होने लगती है और उन्हें धुंधला दिखाई देने लगता है, वही एमएस वर्मा के साथ ऐसा कुछ नहीं है। उन्होंने यह बताया कि वह पिछले 25 वर्षों से अपने गुरु की प्रेरणा और आज्ञा से इस कार्य को करने में लगे हैं और लगातार कर रहे हैं। शुरुआती दौर में उन्होंने सबसे पहले तो दीपक की लौ से नजरों को मिलाया था।

लिया गुरु से प्रेरणा

आगे उन्होंने अपने गुरु से आशीर्वाद लिया और सूर्य को सामान्य आंखों से बिना कुछ लगाए देखने का अभ्यास प्रारंभ किया और आज उन्होंने जो कर दिखाया वह वाकई अद्भुत है। उन्होंने 1 घंटे तक बिना पलकों को झुकाए और टकटकी लगाए हुए सूर्य को देखते रहा।

saw the Sun for 1 hour without blinkin tratak kriya

गिनीज बुक रिकॉर्ड नाम दर्ज कराने के लिए मांग

उन्होंने बताया कि नेशनल में रिकॉर्ड कायम करने के बाद लोग उन्हें प्रेरित कर रहे हैं कि वह गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराएं। उन्होंने यह चैलेंज किया है कि इस दुनिया में कोई भी व्यक्ति उनसे कभी भी मुकाबले के लिए तैयार हो सकता है। उन्होंने बताया कि मैं जो क्रिया करता हूं वह योग से संबंधित है। वैसे तो सूर्य को बिना पलकें झपकाए 1 घंटे तक देखने का रिकॉर्ड एम एस वर्मा ने अपने नाम दर्ज करा ली है। लेकिन इससे पूर्व 21 जनवरी 2019 को प्रदीप बेलगावी ने 10 मिनट तक बिना पलकों को झपकाए सूर्य को देखते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम किया।