Sunday, September 19, 2021

प्रवासी मजदूरों के लिए मसीहा बने सोनू सूद : खुद के पैसे से घर पहुंचाने में कर रहे हैं मदद

जब उम्मीद के सारे रास्ते बन्द हो जाते हैं तब एक फरिश्ता आता है उन उम्मीदों को सच करने और उसे पूरा करने के लिए ! प्रवासी मजदूरों के खत्म हो चुके उम्मीदों को पूरा करने और उनकी मदद हेतु एक फरिश्ता बनकर आए हैं अभिनेता सोनू सूद !

“उनको कहो..सम्पर्क करें…उनका गाँव बुला रहा है” , “भगवान उनकी मदद कर रहा है , हमलोग तो एक माध्यम मात्र हैं” , “सुनवाई होगी..थोड़ा सब्र..फिर गाँव के खेत-खलिहान” , “दो दिन में अपने घर का पानी पियोगे” , “भाई-बहन हैं हमारे”……..कुछ इस तरह प्रवासी मजदूरों की मदद हेतु आ रहे उनके मैसेज , फोटो , पत्र का जबाब दे रहे हैं सोनू सूद तथा उनके लिए हर संभव मदद कर रहे हैं !

किस तरह आया मदद का विचार

आज पूरा देश कोरोना से लड़ रहा है ! लॉकडाउन होने से सभी काम-काज ठप पड़ा है , यातायात के साधन बन्द हैं ! ऐसे में प्रवासी मजदूरों का घर लौटना एकमात्र विकल्प और वह भी पैदल चलकर या अन्य दुर्लभ तरीके अपनाकर यह सभी बहुत व्यथित करने वाला है ! सोनू सूद ने कहा कि “मैंने देखा कि लोग पैदल हीं हजारों किलोमीटर पैदल चलकर गाँव जा रहे हैं , लोगों को खाने-पीने की समस्या , लम्बी और दुर्लभ यात्रा के कारण स्वास्थ्य की समस्या व ढेर सारी सड़क दुर्घटनाएँ हो रही हैं , जिसके कारण कई मजदूरों की मौत भी हो जा रही है ! ऐसे में मूकदर्शक बनकर देखना मेरे वश का नहीं था ! मुझे हर कीमत पर उनके सहायतार्थ कुछ करना था” !

कैसे कर रहे हैं मदद

सोनू सूद ने बिना देर किए उन प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुँचाने के लिए संबंधित विभागों से अनुमति ली और सैंकड़ों बसों का इंतजाम किया ! इन सैंकड़ों बसों के माध्यम से प्रतिदिन हजारों प्रवासी मजदूरों को बिहार , उत्तरप्रदेश , मध्यप्रदेश सहित देश के अन्य क्षेत्रों में लोगों के गंतव्यों तक पहुँचाया जा रहा है ! सोनू सूद इसके लिए युद्ध स्तर पर कार्य कर रहे हैं ! लोगों के द्वारा अपने ट्वीटर हैंडल @SonuSood पर मदद को लगाए गए सभी गुहारों , आग्रहों पर त्वरित टिप्पणियाँ कर उन्हें मदद का भरोसा दे रहे हैं और और शीघ्र संग्यान लेकर उन तक मदद पहुँचा रहे हैं ! वे प्रतिदिन हजारों प्रवासी मजदूरों और जरूरतमन्दों को खाना भी खिला रहे हैं !

आगे की योजना

अभिनेता सोनू सूद कहते  हैं कि जब तक आखिरी मजदूर को उनके घर तक नहीं पहुँचा देते तब तक रूकूँगा नहीं और यह सेवा निरन्तर चलती रहेगी ! इन हालातों से प्रभावित लोगों तक भी सहायता पहुँचाना है जिसके लिए कार्य योजना बना रहा हूँ कि कैसे उनलोगों के घरों में खुशियाँ ला सकूँ !

सोनू सूद के द्वारा उन प्रवासी मजदूरों को पहुँचाई जा रही मदद अनुकरणीय है और सभी के लिए प्रेरणास्रोत है !