Sunday, September 19, 2021

सुशांत सिंह राजपूत:- एक छोटे गांव से निकलकर बॉलीवुड में परचम लहराने वाले बेहतरीन अभिनेता की कहानी !

जब इरादे बुलन्द हों और बिना रूके अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित होकर प्रयासरत रहा जाए तो कामयाबी निश्चित हीं कदम चूमती है ! सुशांत सिंह राजपूत एक ऐसे हीं फिल्म अभिनेता थे जिन्होंने अपने परिश्रम से बुलन्दियाँ हासिल की ! एक पिछड़े राज्य बिहार से निकलकर भारतीय सिनेमा जगत के चमकते सितारे के रूप में खुद को स्थापित करना उनके अंदर काबिलियत के भंडार को प्रदर्शित करता है ! बेहद कम समय में बहुत अधिक प्रसिद्धि हासिल करना उनके हुनर को दिखाता है !

प्रारंभिक जीवन

सुशांत सिंह राजपूत बिहार के पूर्णिया जिले के मलड़ीहा गांव के एक साधारण परिवार से थे। उनका जन्म 21 जनवरी 1986 को पटना , बिहार में हुआ था। सुशांत सिंह राजपूत की पढ़ाई की शुरुआत पटना के कैरेंस हाई स्कूल से हुई। इसके बाद वे दिल्ली चले गए वहां उन्होंने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। लेकिन सुशांत सिंह राजपूत ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और वो अपने कैरियर को एक्टिंग की तरफ कर लिया।

बॉलीवुड तक पहुँचने का संघर्ष




सबसे पहले वे एक श्यामक देवेर के डांस ग्रुप में शामिल हुए। सुशांत सिंह राजपूत ने श्यामक देवेर डांस ग्रुप में लगन और मेहनत से काम किया। इस लगन और मेहनत को देखते हुए श्यामक जी ने 2006 में कॉमनवेल्थ गेम में अवसर दिया। इसके बाद सुशांत सिंह राजपूत मुंबई आ गए। सुशांत सिंह राजपूत ने अपने कैरियर की शुरुआत एक ट वी शो से की। इनके शो की शुरूआत स्टार प्लस पर ‘किस देश में है मेरा दिल’ नाम से हुआ था। इसके बाद इन्होंने एक टी वी सीरियल पवित्र रिश्ता में काम किया। इस सीरियल में सुशांत सिंह राजपूत ने खूब नाम कमाये। लाखों लोगो का दिल जीत लिया। और लाखों लोग सुशांत सिंह राजपूत के फैन हो गए। सुशांत सिंह राजपूत ने बहुत बड़े- बड़े डांस शो भी किए। जरा नाच के दिखा 2 और झलक दिखला जा 4 जैसे और भी डांसिंग शो किए। सुशांत सिंह राजपूत को झलक दिखला जा 4 में मोस्ट कैंसिस्टेंट परफॉरमेंस का टाइटल भी दिया गया। फिर इन्होंने अपना रुख भारतीय सिनेमा जगत की तरफ किया। इनका कोई फिल्मी बैकग्राउंड ना होने के कारण बहुत सारी कठिनाइयां भी आईं। कोई भी अभिनेत्री सुशांत सिंह राजपूत के साथ काम करना नहीं चाहती थी। लेकिन सुशांत सिंह राजपूत ने हार नहीं मानी और अपना प्रयास जारी रखा !

फिल्मी सफर की शुरूआत

इनका लगन और मेहनत को देखते हुए इन्हें एक फिल्म ऑफर हुई। शुद्ध देशी रोमांस जैसी बड़ी फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी पहचान बनाई और लाखों लोगो का दिल जीत लिया। वे इस फिल्म से भारतीय सिनेमा जगत में अपनी एक पहचान बनाई। इसके बाद उन्हें और भी बड़े फिल्म मिले कई पो चे, एम एस धोनी, पी के, रब्ता, छिछोरे जैसे कई हिट फिल्म दिए। सुशांत सिंह राजपूत ने मशहूर एक्शन डायेक्टर अलन अमीन से मार्शल आर्ट भी सीखे। एम एस धोनी में सुशांत सिंह राजपूत ने किरदार निभाया जिसकी लोगों में बहुत प्रशंसा हुई थी।

पुरस्कार व सम्मान




सुशांत सिंह राजपूत को अपने धारावाहिक और फिल्मी करियर में कई अवार्ड मिले ! 2010 में पवित्र रिश्ता के लिए ITAअवार्ड , 2014 में GUILD अवार्ड और SCREEN अवार्ड, और 2016 में भी SCREEN अवार्ड मिले।

मृत्यु

14 जून 2020 को भारतीय सिनेमा से प्यार करने वाले और सुशांत के चाहने वालों के लिए एक स्तब्ध करने वाली खबर आई ! सुशांत सिंह राजपूत ने अपने घर में आत्महत्या कर ली ! बेहद हृदय विदारक इस खबर से पूरे भारत में शोक की लहर दौड़ गई ! हलांकि उनके आत्महत्या के कारण का अब तक पता नहीं चल पाया है ! मुंबई पुलिस इस केस की छानबीन कर रही है।

सुशांत सिंह राजपूत नें फिल्मों में आने के लिए जो संघर्ष किया , अपने दम पर पहचान बनाई और फिल्मों में आकर अपने अभिनय कौशल से जो परचम लहराया वह फिल्मों में आने को इच्छुक लोगों के लिए प्रेरणा हैं खासकर उन युवाओं के लिए जो छोटे गाँव और कस्बों से आते हैं ! Logically सुशांत सिंह राजपूत जी को श्रद्धांजलि अर्पित करता है !