Thursday, August 18, 2022

25 दिसम्बर को मनाए जाने वाले क्रिसमस की शुरुआत कब और कैसे हुई: जानिए विस्तार से

क्रिसमस (Christmas) का त्योहार हर वर्ष 25 दिसंबर को मनाया जाता है। इस त्योहार का ईसाई धर्म में बहुत ही विशेष महत्त्व है परंतु इस त्योहार को हर धर्म के लोग मनाते हैं। हालांकि इस त्योहार को मनाए जाने के तरीके अलग-अलग हैं। इस दिन ईसाई धर्म के लोग चर्च में जाकर प्रार्थना करके, कैंडल जला के, घर में प्रार्थना सभा करके, केक काट के, क्रिसमस ट्री सजा के, तमाम तरह की डिशेज बनाकर और पार्टी करके इस त्योहार को मानते हैं। – The festival of Christmas is celebrated in the joy of the birthday of Lord Jesus Christ.

हर धर्म के लोग क्रिसमस का त्यौहार मनाते है

ईसाई धर्म के अलावा बाकी धर्म के लोग भी इस दिन चर्च जाना, कैंडिल जलाना और पार्टी करना पसंद करते हैं। इसके अलावा कुछ लोग इस दिन को क्रिसमस ट्री सजाकर और पिकनिक मनाकर भी सेलिब्रेट करते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि क्रिसमस का यह त्योहार क्यों मनाया जाता है और इस दिन का क्या महत्त्व है।

Why Christmas day is celebrated know history and it's beginning

25 दिसंबर को प्रभु यीशु मसीह का जन्म हुआ था

ईसाई मान्यता के अनुसार प्रभु यीशु मसीह का जन्म 25 दिसंबर को हुआ था इसलिए इस दिन को क्रिसमस के तौर पर मनाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि यीशु मसीह ने इसी दिन मरीयम के घर जन्म लिया था। प्राचीन कथा के अनुसार मरीयम को एक सपना आया था, जिसमें उन्होंने प्रभु के पुत्र यीशु को जन्म देने की भविष्यवाणी की थी। इस सपने के बाद मरियम गर्भवती हुईं और उनको गर्भावस्था के दौरान बेथलहम में रहना पड़ा। – The festival of Christmas is celebrated in the joy of the birthday of Lord Jesus Christ.

Why Christmas day is celebrated know history and it's beginning

यीशु मसीह ने ही ईसाई धर्म की स्थापना की थी

बेथलहम में एक दिन रात ज्यादा हो गई तो मरियम को रुकने के लिए कोई सही जगह नहीं दिखी। ऐसे में उन्होंने एक ऐसी जगह पर रुकना पड़ा जहां पर लोग पशुपालन किया करते थे। उसी के अगले दिन 25 दिसंबर को मरियम ने प्रभु यीशु को जन्म दिया था। इसी वजह से उस दिन को क्रिसमस के त्यौहार के रूप में मनाया जाता है। प्रभु यीशु मसीह ने ही ईसाई धर्म की स्थापना की थी।

Why Christmas day is celebrated know history and it's beginning

1836 में अमेरिका में क्रिसमस डे को आधिकारिक रूप से मान्यता दी गई थी

ईसाई मान्यता अनुसार 360 ईसवी में पहली बार रोम के एक चर्च में यीशु मसीह के जन्मदिन का उत्सव मनाया गया था, लेकिन उस दौरान यीशु मसीह यानी जीसस क्राइस्ट के जन्मदिन की तारीख को लेकर बहस जारी थी जिसमें मसीह का जन्मदिवस घोषित किया गया। साल 1836 में अमेरिका में क्रिसमस डे को आधिकारिक रूप से मान्यता दी गई थी और 25 दिसंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया। – The festival of Christmas is celebrated in the joy of the birthday of Lord Jesus Christ.