Wednesday, December 13, 2023

IIT की नई खोज,खीरे के छिलके से बनाया पैकेजिंग मटेरियल, समान पैक करने के लिए प्लास्टिक की जरूरत नही

सलाद में खीरे (Cucumber) का काफी अहम रोल होता है क्योंकि यह पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इसके छिलके भी उतने ही फायदेमंद हैं ? जी हां खीरे के छिलके जिसे हम कूड़ेदान में फेक देते हैं वह अब बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक बनाने के प्रयोग में लाए जाने वाले हैं। बहुत जल्द आपको खाने के पैकेजिंग के लिए बॉयोडिग्रेडेबल पैक मिलेगा जो खीरे के छिलके से तैयार किया जायेगा.

 eco friendly wrapper with cucumber

बायोडिग्रेडेबल होगा यह प्लास्टिक

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), खड़गपुर के रिसर्चर्स की टीम के अनुसार, खीरे के छिलके में अन्य छिलके की तुलना में अधिक सेल्यूलोज (18.22%) पाया जाता है. इन छिलकों में पाए जाने वाला सेल्युलोज नैनोक्रिस्टल्स का उपयोग फूड पैकेजिंग मटेरियल बनाने के लिए किया जा सकता है। जो कि बायोडिग्रेडेबल (Biodegeadable) यानी प्राकृतिक तौर पर खत्म होने वाले मटेरियल है।

eco friendly wrapper

आईआईटी रिसर्चर्स ने दी यह जानकारी

आईआईटी खड़गपुर के सहायक प्रोफेसर जयता मित्रा ने मीडिया को बताया कि ” सिंगल यूज प्लास्टिक को उपभोक्ताओं द्वारा इस्तेमाल से परहेज किया जा रहा है पर इसका इस्तेमाल अभी भी फूड पैकेजिंग आइटम के रूप में बड़े पैमाने पर होता हैं. प्राकृतिक बायोपॉलिमर इस उद्योग में अपना रास्ता बनाने में असमर्थ हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ ये नैनो सेल्युलोज सामग्री अपनी अनोखी विशेषताओं की वजह से मजबूत, नवीकरणीय और आर्थिक सामग्री के रूप में उभरी है। ’’