Monday, December 11, 2023

गरीबी के दौर में पिता के साथ बेचने पड़े थे जूते, अब IAS बनकर परिवार का मान बढ़ा रहे हैं

ग़रीबी को मात देकर यूपीएससी परीक्षा के टॉप टेन में अपनी जगह बनाना आसान बात नहीं है। संसाधनों से वंचित होकर भी सफलता की ऐसी कहानी लिखी है, शुभम गुप्ता ने। एक बार आप अगर अपने लक्ष्य का निर्धारण कर लियें तो उसे प्राप्त करने के लिए आत्मविश्वास और जुनून होना अति आवश्यक है। यह सामान्य है कि मंजिल तक पहुंचने के रास्ते में रुकावटें आएंगी, लेकिन ये रुकावटे प्रायः हिचकोले लाती हैं, इनसे हमें डरना नहीं चाहिए।

यूपीएससी टॉपर शुभम गुप्ता

वैसे तो शुभम अभी प्रशासनिक अफसर हैं परन्तु इस मुकाम तक पहुंचने के लिए इन्हें विषम परिस्थितियों का सामना करना पड़ा है। शुभम गुप्ता (Shubham Gupta) राजस्थान (Rajasthan) से ताल्लुक रखतें हैं लेकिन बचपन से हीं अपने परिवार के साथ महाराष्ट्र में (Maharastra) रहते थे।

Shubham Gupta IAS

पिता के साथ जूते बेंचे

शुभम के घर की आर्थिक स्थिति कमजोर थी। इनके पिता जी एक चप्पल की दुकान चलातें थें जिससे इनका आजीविका चलता था। उस वक़्त इनके बड़े भाई वहां इनके साथ नहीं रहते थे, वे आईआईटी की तैयारी के लिए बाहर पढ़ाई कर रहे थे। इसलिए शुभम को हीं अपने पिता की मदद करनी पड़ती थी, अपने स्कूल का कार्य पूरा कर पिता के सहयोग के लिए दुकान पर बैठ जाते।

यह भी पढ़ें :- मेडिकल की पढ़ाई करने के बाद पहले ही प्रयास में UPSC निकालकर फारेस्ट विभाग में अफसर बन गए

पिता की ख़्वाहिश थी बेटा बने अफसर

शुभम ने अपनी 12वीं की पढ़ाई संपन्न कर दिल्ली जाने का फैसला किया। वहां इन्होंने बीकॉम और एमकॉम कंप्लीट किया। एक बार इनके पिताजी ने कहा कि मेरी ख्वाहिश है कि मेरा बेटा कलेक्टर बने। इन्होंने अपने पिताजी की ख्वाहिश को पूरी करने का दृढ़ संकल्प किया और तमाम कठिनाइयों का सामना करते हुए यूपीएससी की तैयारी में लग गये।

Shubham Gupta IAS

यूपीएससी में सफलता हासिल कर बने टॉपर

शुभम ने वर्ष 2015 में यूपीएससी का पहला अटेम्प्ट दिया लेकिन उसमें असफल हुए। आगे बिना हार माने प्रयास करतें रहें और दूसरे अटेम्प्ट में इन्हें 366वीं स्थान प्राप्त हुआ। यह इससे संतुष्ट नहीं थे, इसलिए तीसरा प्रयास किया जिसमें इन्हें निराशा हाथ लगी। आगे इन्होंने फिर एक बार UPSC का एग्जाम दिया जिसमें इन्होंने अपना नाम टॉप टेन की लिस्ट में दर्ज किया। वर्ष 2018 के यूपीएससी परीक्षा में 6वीं रैंक हासिल कर शुभम टॉपर रहें।

Shubham Gupta IAS

जिंदगी की तमाम विषम परिस्थितियों का सामना करते हुए अपने पिता जी के एक बार कहने पर शुभम ने अपने पिता जी की ख्वाहिश पूरी करने के लिए जी-जान लगा दी और UPSC जैसे कठिन परीक्षा में टॉप हुए। शुभम गुप्ता (Shubham Gupta) को इनकी मेहनत से मिली सफलता के लिए The Logically ढेर सारी बधाई देता है।