Wednesday, December 13, 2023

अब आधुनिक कांटैक्ट लेंस डायबिटीज और हृदय रोगियों को करेगा अलर्ट, पलक झपकते ही मिलेगी जानकारी

कांटैक्ट लेंस (Contact lenses) का प्रयोग आमतौर पर आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन अब ये लेंस स्मार्ट हो चुके हैं। न केवल ये आपके आंखों की रोशनी बढ़ाएंगे बल्कि डायबिटीज, हृदय रोग को भी निगरानी में रखेंगे। ये कांटैक्ट लेंस ब्रिटेन, अमेरिका और चीन के रिसर्चर्स ने मिलकर बनाया है।

Smart contact lenses

डायबिटीज और दिल की बीमारी के बारे में लेंस करेगा अलर्ट

यह स्मार्ट लेंस (Smart lenses) शरीर में आंसुओं की मदद से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल चेक करता है और संबंधित बीमारी के बारे में अलर्ट करता है। चेक करने के बाद सारा डाटा वायरलेस तरीके से कंप्यूटर में ट्रांसफर किया जाता है। विशेषज्ञ कंप्यूटर से देखकर यह पता लगा सकते है कि यूजर को डायबिटीज या दिल की बीमारी का खतरा है या नहीं।

ज़ूम इन/ज़ूम आउट की सुविधा

दरअसल, इस स्मार्ट कांटैक्ट लेंस में एक मेश सेंसर लेयार फिट की गई है जो लाइट, तापमान और शरीर में ग्लूकोज के स्तर पर माप सकती है। यह लेंस उपयोगकर्ता की दृष्टि या झपकी लेने की क्षमता को बिल्कुल भी प्रभावित नहीं करता। इसमें नाइट विजन (Night vision in lens) की सुविधा भी है। दौड़ लगाने या साइकिल चलाते समय ये लेंस धड़कनों पर नज़र रखता है। इसे आप ज़ूम इन और ज़ूम आउट भी कर सकते हैं।

Smart contact lenses

आकार और फीचर्स में किफायती

ये लेंस आकार में बहुत ही पतला है। दो लेंस के बीच एक सेंसर और सर्किट लगाया गया है। जैसे ही आंसू माइक्रोचिप (Microchip lens) लगे हुए कांटैक्ट लेंस में आते हैं सेंसर सर्किट की मदद से सारा डाटा कंप्यूटर को भेजता है।

भविष्य में इस लेंस में और भी फीचर्स जोड़ने का प्लान है। इतना ही नहीं ये लेंस इतना आधुनिक है कि रास्ते में चलते दौरान को अनजान चीजें जो हम नहीं समझ पाते ये कांटैक्ट लेंस उन्हें भी समझने में मदद करेंगे।