Wednesday, December 13, 2023

Interesting Facts: ATM से जुड़े कुछ रोचक तथ्य जो आपको जानने चाहिए

ATM का इस्तेमाल तो लगभग हम सभी करते हैं लेकिन आज हम आपको ATM से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं जो शायद आपने आज से पहले कभी नहीं सुना होगा।

ATM से जुड़े रोचक तथ्य

Interesting facts related to ATM
  1. अगर आपको ATM का फुल फॉर्म नहीं पता है तो आपको बता दें कि ATM का फुल फॉर्म होता है ‘ऑटोमेटेड टेलर मशीन’ (Automated teller machine)
  2. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि ATM के आविष्कारक का जन्म भारत में ही हुआ था। एटीएम मशीन को बनाने वाले स्कॉटलैंड के “जॉन शेफर्ड बैरन”(John Shepherd-Barron ) का जन्म मूल रूप से मेघालय के शिलांग में 23 जून 1925 को हुआ था। उनके पिता “विलफ्रेड बैरन” मेघालय के चिटगांव पोर्ट कमिश्नर के चीफ इंजीनियर हुआ करते थे।
  3. यह बताया जाता है कि ATM बनाने का विचार जॉन शेफर्ड बैरन को नहाते समय आया था और यह विचार चॉकलेट निकालने वाली मशीन के आधार पर आया था। इस सोच के पीछे यह कारण था कि अगर ऐसी कोई मशीन बना दी जाए जिससे 24 घंटे पैसा निकाला जा सके तो कितनी सहूलियत हो जाएगी और इसके बाद ही एटीएम मशीन का निर्माण किया गया।
  4. पहली एटीएम मशीन को 27 जून 1967 में लंदन में चालू किया गया था, यह मशीन बारक्लेज बैंक के द्वारा लगाई गई थी।
  5. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि पूरे विश्व में करीबन 30 लाख ATM है जिनमें से ढाई लाख एटीएम भारत में है।
  6. भारत का पहला एटीएम 1987 में लगाया गया था यह ATM HSBC बैंक के द्वारा मुंबई में स्थापित किया गया था।
  7. एटीएम बनाने वाले “बैरन” ने कभी भी एटीएम मशीन को पेटेंट नहीं कराया क्योंकि इसकी वजह से उन्हें अपना कोड लोगों के साथ साझा करना पड़ता और वह इसे सीक्रेट रखना चाहते थे इसीलिए उन्होंने कभी भी इस मशीन को पेटेंट नहीं कराया।
  8. शुरुआत में ATM पिन को 6 डिजिट का रखने पर विचार किया गया था लेकिन यह माना जाता है कि 6 डिजिट को याद रख पाना बेहद ही मुश्किल होता है। इसी वजह से एटीएम के पिन को चार डिजिट का कर दिया गया।
  9. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि आप बिना बैंक खाते के भी ATM का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन यह सुविधा अभी भारत में उपलब्ध नहीं है। आपको बता दें कि यूरोप के देश रोमानिया में 84 प्रतिशत जनसंख्या के पास बैंक खाता ही नहीं है और फिर भी वह ATM का प्रयोग करते हैं।
  10. पानी में तैरने वाला पहला ATM केरल के कोच्चि में लगाया गया था यह मशीन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा लगाई गई थी।
  11. दुनिया का सबसे ऊंचा एटीएम भी भारत में ही है, यह ATM नाथूला दर्रे में स्थित है इसकी ऊंचाई समुद्र तल से करीबन 14300 फीट है। यह एटीएम मुख्य तौर पर आर्मी के लिए लगाया गया है।
  12. ब्राजील में खास प्रकार के ATM का इस्तेमाल किया जाता है। इन एटीएम में पिन की जगह फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल होता है।