Sunday, December 10, 2023

भारत का वह अनोखा कलाकार जो पेंट से नही बल्कि आग से पेंटिंग बनाता है, यह देश के इकलौते Fire Artist भी हैं: वीडियो देखें

अभी तक हम सभी ने रंगों से बनी पेंटिंग देखी है, लेकिन यदि कोई कहे कि आग से भी पेंटिंग बनाई जा सकती है, तो शायद यकीन करना काफी मुश्किल होगा। जी हां, आज हम बात करेंगे भारत के सिर्फ और सिर्फ एक ऐसे अग्नि कलाकार (The Fire Artist) की, जिसे पेंटिन्गस बनाने के लिए रंगों की नहीं बल्कि शोलो की जरुरत होती है।

राणा सिंह, जिन्होनें पेंटिन्गस से बनाई एक अलग पहचान

गुजरात (Gujarat) के वडोदरा के रहने वाले कमल राणा (Kamal Rana) ने 1979 में अपनी पहली फायर पेंटिंग बनाई। राणा MS University से ललित कला संकाय के छात्र रहें हैं। खास बात यह है कि, फायर आर्ट की टेक्नीक को कमल राणा ने खुद विकसित की है। फायर आर्ट(Fire Art) बनाने के लिए उन्हें रंगों की नहीं, आग की जरुरत होती है और इन लपटों के बदौलत ही राणा अपने आर्ट में अद्वितीय बनावट, गंभीरता और बारीक हाईलाइट्स भी देते हैं। वे कहते हैं, “मैं हवा की धुनों पर नाचती हुई आग की लपटों, उनके पैटर्न और धुएँ के बादलों को देखता था। उसी समय मेरे मन में फायर पेंटिंग बनाने का ख्याल आया।” इस अद्वितीय कार्यों के लिए वे विभिन्न रासायनों का प्रयोग करना और कैनवास बनाना शुरु किए।

Fire artist kamal rana

लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में बनाई जगह

कमल राणा ने सबसे बड़ी फायर पेंटिंग (Fire Painting) बनाने के लिए लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Limca Book of world record) में भी जगह बना ली है। अब उनकी नज़र गिनीज रिकॉर्ड (Guinness record) पर है। दरअसल उन्होंने 7 फुट लंबी और 63 फुट चौड़ी पेंटिंग बनाई है, जो क्रिकेट पर आधारित है।

पूरा वीडियो यहां देखें

डिजाइन किए क्रिकेट पर आधारित फायर आर्ट

इस पेंटिंग के बारे में राणा कहते हैं कि, उन्होंने भिन्न-भिन्न देशों के 30 क्रिकेटरों की विशिष्ट शैलियों का चुनाव कर के सभी की फायर पेंटिंगस बनाई। इसे बनाना सरल नहीं था। वे कहते हैं, ‘इसे बनाने के लिए मुझे एक उपर्युक्त कैनवास ढूंढने में लगभग तीन माह का समय लगा। उसके बाद इसे अलग-अलग रासायनों से कवर किया, ताकी इसे फायर पेंटिंगस (Fire Painting) के लिए उपर्युक्त बनाया जा सके।’ राणा ने उन सभी क्रिकेटरों की तस्वीरों को भी इकट्ठा किया, जिन्हें पेंट करना था। आपकों बता दें कि कमल राणा अभी तक 35 फायर आर्ट टेक्नीक(Fire Art Technique) विकसित कर चुके हैं।

Fire artist kamal rana

गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए गिनीज बुक के अधिकारियों से करेंगे सम्पर्क

59 वर्षीय राणा ने TOI को बताया, “यह विश्व की सबसे बड़ी फायर पेंटिंग (Fire Painting) है और मुझे विश्वास है कि यह गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह बनाएगी। इस पेंटिंग को बनाने के लिए मैनें 10 महीने पहले काम शुरु किया था और इसे खत्म करने में अभी दो सप्ताह का समय बचा है। पेंटिंग पूरी होने के बाद मैं गिनीज बुक के अधिकारियों से संपर्क कर रिकॉर्ड के लिए आवेदन करूंगा।”

Fire artist kamal rana

मोटेरा स्टेडियम में रखने की है ख्वाइश

राणा चाहते हैं कि उनके द्वारा बनाये गए इस पेंटिंग को किसी क्रिकेट स्टेडियम में प्रदर्शित किया जाये। इसके लिए वे ऑस्ट्रेलिया के एक क्रिकेट स्टेडियम में इसे स्थापित करने के लिए बात कर रहें हैं, लेकिन वे चाहते हैं कि इस पेंटिंग को गुजरात के मोटेरा स्टेडियम में रखा जाए।