Monday, December 11, 2023

मात्र 2 लाख के इन्वेस्टमेंट से कमा सकते हैं करोड़ों रुपये, जानिए इस दमदार बिज़नेस आईडिया के बारे में: Fly ash bricks

हर किसी का सपना होता है कि वह अपने आमदनी में खूब बढ़ोतरी करे। इसके लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं, कोई नौकरी करता है तो कोई बिज़नेस हीं शुरु करने का मन बनाता है। जहाँ तक नौकरी की बात है तो इसमे पैसा इन्वेस्ट नहीं करना पड़ता है लेकिन अगर बिज़नेस की बात करे तो इसमे मोटी रकम लगानी पड़ती है। इसलिए बिज़नेस बहुत हीं सोच समझ कर की जानी चाहिए ताकी वह घाटे का सौदा न बने।

आज हम बात करेंगे एक ऐसे बिज़नेस के बारे में, जिसमे कम रकम लगाकर एक समय के पश्चात अच्छी कमाई की जा सकती है।

तो आइए जानते हैं उस बिज़नेस से जुड़ी सभी जानकारियां-

राख से ईंट बनाने का बिज़नेस

यह बिज़नेस (Fly ash bricks) कम लागत में अच्छी-खासी फायदा वाला कारोबार है। इसमे मिट्टी की लाल ईंट की जगह थर्मल पावर प्‍लांट की कोयले की राख (ऐश) से बनी ईंट के जरिए पर्यावरण क्रांति में सुधार लाया जा सकता है। इस प्रक्रिया में ईंट को तैयार करने के लिए बिजली संयंत्रों (थर्मल पावर प्लांट) से निकलने वाली राख, सीमेंट व स्टोन डस्ट का प्रयोग किया जाता है।

अगर आप इस व्यवसाय को करना चाहते हैं तो आपके पास 100 गज जमीन होनी चाहिए तथा आपको न्यूनतम 2 लाख रुपये के इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी। लेकिन आप इस बिजनेस से प्रति माह 1 लाख रुपये व सालाना करोड़ो रुपए कमा सकते हैं। बढ़ते शहरीकरण (Urbanization) को देखते हुए घर बनाने के लिए फ्लाई ऐश से निर्मित ईंटों (Fly Ash bricks) का ही उपयोग किया जा रहा है।

अगर आप इस बिजनेस में मैन्युअल मशीन (Fly ash bricks machine) का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको लगभग 100 गज की जमीन चाहिए होगी। इसके अलावा मैन्युअल मशीन से ईंटें बनाने के लिए 5 – 6 लोगों की भी जरूरत भी पड़ती है तथा प्रतिदिन आप 3,000 ईंटों का प्रोडक्शन कर सकते हैं।

Earn crore with fly ash bricks business

बढ़ रहा है fly Ash bricks का उपयोग

आधुनिक समय में फ्लाई ऐश ईंट (Fly ash Brick) का उपयोग पहले के अपेक्षा ज्यादा हो रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि इसे बनाने में लाल ईंट के अपेक्षा 20 से 30 % कम लागत है। अगर प्रयावरण के दृष्टि से देखे तो इसे बनाने में कोई धुंआ नहीं निकलता है, जिससे प्रदूषण नहीं होता है। लगभग सभी महानगरों में आजकल फ्लाई ऐश ईंट (Fly ash Brick) का उपयोग मिट्टी के ईंटों की तुलना में ज्यादा हो रहा है। इसका उपयोग मिट्टी के ईंटों की तुलना में ज्यादा प्रयोग होने का कारण फ्लाई ऐश का किफायती, मजबूत और टिकाऊ होना है।

Earn crore with fly ash bricks business
Fly Ash Bricks

ऑटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल करके कर सकते हैं दुगुना कमाई

फ्लाई ऐश ईंटो के बिजनेस में ज्यादा कमाई करने के लिए ऑटोमेटिक मशीन (Fly ash bricks Automatic machine) का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर इस मशीन की प्राइस (Fly ash bricks machine price) की बात करे तो 10 – 12 लाख रुपये है। इस मशीन का इस्तेमाल करके हम अपने कामों को बहुत ज्यादा आसान कर सकते हैं। इसकी मदद से हम रॉ मटेरियल को मिलाने से लेकर ईंटें तैयार करने तक सारा काम कर सकते हैं तथा इसके द्वारा 1 घंटे में एक हजार ईंटों का प्रोडक्शन किया जा सकता है। जी हां, इसकी मदद से हम 1 महीने में 3 से 4 लाख ईंटों का उत्पादन कर सकते हैं।

Earn crore with fly ash bricks business
Fly Ash Bricks Machine

सरकार से भी ले सकते हैं सहायता

अगर आप इस बिजनेस फ्लाई ऐश ईंटों (Fly ash bricks) का यह व्यापार को शुरू करना चाहते हैं तो आप बैंक से लोन लेकर भी शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY) तथा मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना के तहत भी इस बिजनेस के लिए लोन ले सकते हैं। साथ ही आपको इसमें मुद्रा लोन का विकल्प भी मिलता है।

वीडियों देखें :-

पहाड़ी इलाकों में हो सकती है ज्यादा मुनाफा

फ्लाई ऐश ईंटों (Fly ash bricks) का यह व्यापार उत्तराखंड व हिमांचल प्रदेश इत्यादि राज्यों में शुरू किया जाए तो अच्छी कमाई हो सकती है। क्योंकि इन राज्यों में मिट्टी की कमी रहती है, जिस कारण वहाँ पर ईंटें नहीं बनती हैं। यहां पर अन्य राज्य जैसे उत्तर प्रदेश, हरियाणा व पंजाब से ईंटें मंगवाने पड़ते हैं और इस वजह से ट्रांसपोर्टेशन का खर्च बढ़ जाता है। इसके अलावा अगर हम पहाड़ी स्थानों की बात करें तो यहां पर स्टोनडस्ट आसानी से प्राप्त हो जाती है, जिस कारण हमें कच्चे माल की लागत भी कम आती है और ज्यादा मुनाफे की भी उम्मीद रहती है।