Tuesday, December 12, 2023

फ्रॉड से बचिए, आपके नाम पर कितने SIM कार्ड हैं चालू? इस तरह पता कीजिए

कई बार ऐसा होता है कि Sim Card किसी के नाम से है और उसका प्रयोग कोई और रहा है। कई बार तो ऐसा भी होता है कि आपके नाम पर लिया गया Sim ऐसा आदमी प्रयोग कर रहा है जो अपरिचित है। ये बात चिंताजनक हो सकती है और आप किसी भी क्राइम या लफड़े में पङ सकते हैं जो आपकी जिंदगी को बदत्तर बना सकती है। ऐसी परिस्थिति में आप उस Sim Card को जल्द ही Deactivate और Block कर सकते हैं।

आजकल बढ़ते क्राइम को देखकर सरकार ने एक नई योजनाओं को लॉन्च किया है। जिससे आप के नाम पर Sim Card लेकर कर ऐसे क्राइम का अंजाम देते हैं। इसी को देख कर सरकार ने ये योजना बनाई है। जिससे आप पता कर सकते हैं कि आप के नाम पर कितने Sim Card हैं। आप ऐसे फ्रॉड से बचने के लिए आपने आधार कार्ड से चेक कर सकते हैं की आप के नाम पर कितने sim card हैं। और कितने Sim Card एक्टिव हैं। और अभी तक कितने Sim Card एक्टिव किए जा चुके हैं। इससे बचने के लिए आप घर बैठे ही चेक कर सकते हैं। चलिए पता करते हैं इसे कैसे ब्लॉक किया जा सकता है।

सरकार ने नई योजनाओं का किया शुरुआत

सरकार ने डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम्युनिकेशन डॉट ने tafcop पोर्टल लॉन्च किया है। इस से आप यह पता कर सकते हैं कि आपके नाम से कितने नंबर रजिस्टर्ड हैं।
जनरल ए रॉबर्ट रवि जो दूरसंचार विभाग के डिप्टी डायरेक्टर हैं। उन्होंने कहा कि दूसरे के नाम पर Sim Card लेने का मामले लगातार आते रहते हैं। इससे लोगो को काफी परेशानियां होती है। इन्हीं सब को देखते हुए डिपार्टमेंट ने एक टूल लॉन्च किया है। आप जो नंबर उपयोग नहीं कर रहे या आप के नाम से कोई और उपयोग कर रहा है तो इस टूल से आप पता कर सकते हैं। इसके बाद जनरल ए रॉबर्ट रवि ने कहा कि इस वेबसाइट से कितने नंबर उपयोग हो रहे हैं। और इस नंबर को Block करने की रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

आप के नाम पर Sim Card ले कर कोई गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता है।

आज हमारे देश में क्राइम काफी बढ़ गया है। क्राइम करने वाले किसी दूसरे के नाम पर Sim Card ले कर अपने क्राइम को अंजाम देते हैं। किडनैपिंग, धमकी जैसे गलत तरीके से उपयोग करते हैं। जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप को इन सब चीजों से बचना है तो आप तुरत ही अपने नाम से कितने Sim Card निकली हुई है और कितने Sim Card एक्टिव हैं वो चेक कर सकते हैं और इसे ब्लॉक कर सकते हैं।

know-how-many-sim-cards-active-on-your-name

आप के नाम पर कितने Sim Card हैं कैसे पता करें- यहाँ क्लिक करें

  1. आप चेक कर सकते हैं आप के नाम पर कितने Sim Card हैं इसकी सारी जानकारी हम आप को बता रहे हैं
  2. आप चेक कर सकते हैं आप के नाम पर कितने Sim Card एक्टिव हैं
  3. चेक कराने के लिए आप इस लिंक पे क्लिक कर सकते हैं।
  4. इसके बाद आप अपने नाम पर कोई भी नंबर इंटर करें।
  5. फिर आप को एक (OTP) मिलेगा
  6. इसके बाद आप के नाम से कितने भी Sim Card एक्टिव हैं उसके लिस्ट आप को इस में दिखाई देगा।
  7. आप के नाम से कितने नंबर उपयोग हो रहे कितने नंबर एक्टिव हैं और कब कब नंबर लिए गए हैं सब पता चल जायेगा।
  8. अगर आप इस में कोई कोई भी नंबर ऐसा लग रहा है जो आप उपयोग नहीं कर रहे या ऐसा लगा रहा की इस नंबर का इस्तेमाल गलत हो रहा तो आप जल्द ही इसे Deactivate या Block कर सकते हैं।

• अगर आप के नाम से कोई और Sim Card उपयोग कर रहा तो उसे जल्द ही Deactivated और Block कर सकते हैं।

उस लिंक को खोलने के बाद (OTP) डालने के बाद जो लिस्ट आएगी उस लिस्ट में दो ऑप्शन होंगे।

  1. This is not my Number
  2. This is my Number Not required
    आप को पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है फिर अपना नंबर सही कर देना है जो आप उपयोग नहीं कर रहे हैं। फिर एक रिपोर्ट का ऑप्शन आएगा उस पार क्लिक कर देना है।

अगर आप चेक करना चाहते हैं तो हमारी दी हुई जानकारी का उपयोग करें और ऐसी कई सारी प्रॉब्लम से बच सकते हैं