Sunday, December 10, 2023

Rakesh Gangwal: गुरुदक्षिणा के रूप में इस उधोगपति ने IIT-Kanpur को दिया 100 करोड़ रुपये

Rakesh Gangwal ने IIT Kanpur को 100 करोड़ (Crore) का दान देकर सबको चौंका दिया है। व्यक्तिगत तौर पर यह आज तक का सबसे बड़ा Donation माना जा रहा है। राकेश गंगवाल ने IIT-K से अपनी पढ़ाई पूरी की थी और आज Indigo जैसी दिग्गज कम्पनी के Co-Founder हैं।

कानपुर: आपको जानकारी के लिए बता दें कि Rakesh गंगवाल ने इतनी मोटी रकम IIT Kanpur को दान के रूप में दिया है जिसका उपयोग संस्था के विकास में किया जाएगा।

कौन हैं राकेश गंगवाल (Rakesh Gangwal kaun hai)

राकेश गंगवाल का नाम केवल IITian के तौर पर ही नही लिया जाता है, वह एक सफल Indo-American उधमी भी हैं। वर्तमान में वह Indigo Airlines के Co-Founder हैं और इसकी पैरेंट कम्पनी में 37% हिस्से की साझेदारी रखते हैं।

राकेश गंगवाल का जन्म 1953 में हुआ और उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा कोलकाता के डॉन बोस्को स्कूल से पूरी की, आगे की पढ़ाई जारी रखते हुए उन्होंने 1975 में IIT-Kanpur में दाखिला लिया और मेकैनिकल ने अपनी इंजीनियरिंग पूरी किए। इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद राकेश विदेश में पढ़ाई करने का रुख किए और पेंसिल्वेनिया के वार्टन स्कूल से MBA की पढ़ाई पूरी किए।

Indigo co founder rakesh gangwal donated 100 crore to iit kanpur
राकेश गंगवाल

यह भी पढ़ें :- भारत के सबसे बड़े उद्योगपति रतन टाटा की वो 5 सबसे खास और महंगी चीजें

राकेश गंगवाल का परिवारिक जीवन

राकेश गंगवाल शादी शुदा हैं और इनकी एक बेटी भी है जो विदेश में ही रहकर अपनी शिक्षा पूरी कर रही है।

The Logically की तरफ से हम राकेश गंगवाल के इस शानदार पहल के लिए धन्यवाद देते हैं और उम्मीद करते हैं कि इनके द्वारा दान किए गए 100 करोड़ की रकम से IIT-Kanpur को तरक्की मिलेगी

सकारात्मक कहानियों को Youtube पर देखने के लिए हमारे चैनल को यहाँ सब्सक्राइब करें।