Tuesday, December 12, 2023

मिशन एप्पल स्कीम से चमक रही किसानों की किस्मत, सरकार दें रही 80 फीसदी लाभ, ऐसे करें आवेदन

सर्दियों का मौसम प्रारंभ होते ही लोग फलों की बागवानी की तरफ अधिक अग्रसर होते हैं और पौधों की बुआई करते हैं। इस मौसम में ज्यादातर फलदार पौधों की बुआई होती है या फिर नये बगीचा की स्थापना होती है क्योंकि यह पौधों के लिए अनुकूल होता है। कई राज्यों में सरकार की तरफ से बगवान स्थापना के लिए अनुदान मिल रहा है। अगर आप उत्तराखंड से ताल्लुक रखते हैं तो यहां उद्यान विभाग की तरफ से किसानों को सब्सिडी मिल रहा है ताकि वे फलों की बुवाई कर सकें। अगर आप सेब के बगीचे की स्थापना करते हैं तो आपको 80 फ़ीसदी अनुदान मिलेगा।

क्या है मिशन एप्पल स्किम

उत्तराखंड सरकार द्वारा मिशन एप्पल स्किम चलता है जिसके तहत राज्यों में एप्पल के बागवानी को बढ़ाने का कार्य किया जाता है। इसके तहत लगभग 500 बगीचों का स्थापना करवाया जाएगा सरकार की बदौलत किसानों को कम लागत में अच्छी लाभ दिलाने का उद्देश्य है।

यह भी पढ़ें:-घर से निकाली गई, गैंगरेप किया गया, भीख मांगी लेकिन नहीं मानी हारी, बनी देश की पहली ट्रांसजेंडर इन्टरनेशनल ब्यूटी क्वीन

इन किसानों को होगा लाभ

जानकारी के मुताबिक जिन किसानों के पास लगभग 2 नाली भूमि है, वे सरकार की तरफ से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके अतिरिक्त किसानों को अपने पसंद की नर्सरी, हिमाचल या नर्सरी से भी बेहतर क्वालिटी के पौधों की खरीद में फायदा होगी। किसानों को लगभग 80 फीसदी लाभ इस योजना के तहत मिलेगा जिससे उनका मनोबल बढ़ सकता है।

ऐसे उठाएं लाभ

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको और उद्यान या फिर कृषि विभाग में कांटेक्ट करना होगा। फिर यहां त्रिपक्षीय समझौता होगा आगे आपको पंजीकृत फार्म में साइन करना होगा। जिसमें आपको यह गारंटी मिलेगा कि आप नर्सरी या फिर फॉर्म का निर्माण करने का कार्य करने वाले हैं हालांकि इस दौरान अगर आप के पौधे या नर्सरी अच्छी तरह से विकसित नहीं हुए तो इसमें आपकी जिम्मेदारी होगी।

यह भी पढ़ें:-इंजीनियर ने खोला पौधों का शॉपिंग मॉल, युवाओं को दे रहे रोजगार: सौरभ कुमार