Tuesday, April 20, 2021

स्मार्टफोन से फोटोग्राफी का बेहतरीन नमूना, 20 वर्षीय शशि अपने मोबाइल से कैमरा को मात दे रहे हैं

जिंदगी के खूबसूरत लम्हों को या प्रकृति में बसी मनमोहक तस्वीरों को कैमरे में कैद करने की चाहत किसे नही होती, सच कहूं मेरी तो सांसे अटकती हैं फोटोग्राफी में, लेकिन मेरी तरह ही कुछ लोग फोटोग्राफी के अपने शौक को सिर्फ इसलिए पूरा नही कर पाते क्योंकि एक अच्छी फोटो उतारने के लिए बेहद ज़रुरी है एक बेहतरीन क्वालिटी का ‘कैमरा’ (Camera) और उसे खरीदना हर किसी के बस की बात नही है। ऐसे में अगर आप मक्रो-फोटोग्राफी (Macro- Photography) के शौकीन हैं तो उसके लिये ज़रुरी कैमरे के विभिन्न लैंस(lenses for Camera) की कीमत भी बेहद अधिक होती है। ऐसे में मक्रो-फोटोग्राफी शौक को पूरा करना मानों किसी ख़्वाब को हासिल करने से कम नही।

लेकिन, अगर हम आपसे कहें कि वेल्लौर(Vellore) निवासी 20 वर्षीय फोटोग्राफऱ ससि कुमार (Sasikumar) प्रकृति में बसी खूबसूरती को तस्वीरों के रुप में समटते हुए अपने मक्रोफोटोग्राफी के शौक को सिर्फ अपने स्मार्टफोन के ज़रिये ही पूरा कर रहे हैं तो? बेशक ही न केवल आप ससिकुमार द्वारा खींची गई हर तस्वीर को देखना चाहेंगे बल्कि उन्हे फॉलो भी करना चाहेंगे।

Macro- Photography

ससि One Plus 6t और Redmi Note 3 स्मार्टफोन्स के जरिये मेक्रो-फोटोग्राफी करते हैं

आपको बता दें कि ससि कुमार अपने दो स्मार्टफोन्स One Plus 6t और Redmi Note 3 के द्वारा बेहतरीन व प्रभावशाली मेक्रो-फोटोग्राफी करते हैं। ससि की मेक्रो-फोटोग्राफी के बेहतरीन व दिलकश सैंपल आप Instagram पर देख सकते हैं।

ससि कुमार का जूनून है मेक्रो-फोटोग्राफी

Bored Panda से हुई अपनी बातचीत में ससि बताते हैं कि – “मुझमें हमेशा से ही सामान्य फोटोग्राफी से कुछ अलग करने की चाहत थी, इसलिए मैनें मेक्रो-फोटोग्राफी को चुना, इसे मैंने पूरी शिद्दत के साथ सीखा, अब ये मेरे लिए किसी जूनून से कम नही है, मेक्रो-फोटोग्राफी के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि लेंस वाले फोन को संभालना थोड़ा मुश्किल है, अगर आपका बैलेंस बिगड़ता है या ज़रा सा भी आपका हाथ हिलकर फोकस जाता है तो मानों आपकी सारी मेहनत बर्बाद और फोटो भी खराब आएगी”

Macro- Photography

ससि सूक्ष्म कीड़ों की बारीकी से खींचते हैं तस्वीर

20 वर्षीय वेल्लौर के किंग्स्टन कॉलेज(Kingston College Vellore) से इंजीनियरिंग 3rd year के स्टूडेंट ससि आरंभ में एक सॉफ्टवेयर डेवलपर बनना चाहते थे। लेकिन धीरे-धीरे उनका रुझान फोटोग्राफी की तरफ होने लगा और वो फोटोग्राफर बन गये। ससि का कहना है कि – “सूक्ष्म कीड़े-मकौड़े प्रकृति के सबसे सुंदर प्राणी कहे जा सकते हैं। अगर आप उन्हें नज़दीक से देखें तो छोटे से होकर भी वे बेहद खूबसूरत होते हैं, इसलिए मैनें तय किया कि क्यूं न अपनी मेक्रो-फोटोग्राफी के लिए इन कीड़ों को ही चुना जाये”

Amazing photography
Amazing photography
Amazing photography
Amazing photography
Amazing photography
Amazing photography

आपसे धैर्य और जूनून की अपेक्षा रखती है मेक्रो-फोटोग्राफी

अपनी मेक्रो-फोटोग्राफी के ज़रिये सूक्ष्म जीवों को बेहद करीब से दिखाने वाले ससि का कहना है कि – “यूं तो आपका कोई भी शौक आपसे सब्र की मांग करता है, लेकिन मेक्रो-फोटोग्राफी एक ऐसा पेशा है जिसमें सबसे ज़्यादा धैर्य और जूनून की अपेक्षा होती है, अगर कोई तस्वीर खराब हो भी जाती है तो आप घबरायें या डिमोटिवेटिड न हों बल्कि और जूनून के साथ उसे बेहतर करें, क्योंकि तस्वीरें खींचना केवल शौक या आपकी पसंद तक सीमित नही बल्कि ये एक कहानी, एक युग को चित्रित करती हैं, फोटोग्राफी दिल से महसूस करने से होती है फील्ड की गहराई नापने से आप कभी एक अच्छी फोटो नही खींच पाएंगे”

Amazing photography
Amazing photography
Amazing photography
Amazing photography
Amazing photography
Amazing photography

लम्बे इंतज़ार के बाद कैप्चर होती है एक मेक्रो तस्वीर

ससि कहते हैं कि – “एक अच्छी मेक्रो तस्वीर कैप्चर करने के लिए लंबे इंतज़ार की ज़रुरत होती है। यहां तक कि सही शॉट लेते-लेते कई बार हाथ भी कांपने लगते हैं, लेकिन मेक्रो-फोटोग्राफी के लिए जो सबसे ज़्यादा ज़रुरी है वो है मूवमेंट। उस मूवमेंट तक इंतज़ार करना चाहिए जब तक बेस्ट शॉट न मिल जाये”

Amazing photography
Amazing photography
Amazing photography

ससि की हर तस्वीर है उनकी टीचर

ससि कहते हैं – “मेरे लिए मेरी खींची हर फोटो एक टीचर की तरह है, मैंने आजतक अपनी तस्वीरों से सीखना बंद नही किया”

Amazing photography
Amazing photography
Amazing photography
Amazing photography

भारत में इनिशियल स्टेज में है मेक्रो-फोटोग्राफी

बता दें कि भारत में Macro-photography का प्रचलन अभी अपने शुरुआती दौर में ही है जिसके लिए बड़े-बड़े कैमरों का सहारा लिया जाता है। ऐसे कछ चुनिंदा फोटोग्राफर्स हैं जो केवल अपने स्मार्टफोन के ज़रिये ही बेहतरीन Macro फोटोग्रापी कर पाते हों। इसे केवल ससि का जूनून और सब्र ही कहा जा सकता है कि अपने मोबाइल पर लैंस लगाकर वे ऐसी उम्दा तस्वीरें खींच रहे हैं। आपको बता दें कि भारत में मेक्रोफोटोग्राफी की दुनिया में ससि कुमार का नाम बेहद जाना पहचाना है और इसके लिए उन्होनें कई प्रतियोगिताओं में अवार्ड्स भी हासिल किये हैं।

अर्चना झा
अर्चना झा दिल्ली की रहने वाली हैं, पत्रकारिता में रुचि होने के कारण अर्चना जामिया यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म की पढ़ाई पूरी कर चुकी हैं और अब पत्रकारिता में अपनी हुनर आज़मा रही हैं। पत्रकारिता के अलावा अर्चना को ब्लॉगिंग और डॉक्यूमेंट्री में भी खास रुचि है, जिसके लिए वह अलग अलग प्रोजेक्ट पर काम करती रहती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय