Wednesday, December 2, 2020

केवल 15 व्यू से शुरू किए थे यूट्यब का सफर आज 20 मिलियन फॉलोवर हैं: यूट्यूब से कमाते हैं लाखों रुपये

कहते हैं न की अगर आप मे प्रतिभा हैं तो अवसर आप खुद तलाश लेंगे। इस बात को चरितार्थ किया प्रसिद्ध यूटूबर भुवन बाम(Bhuvan Bam) ने। प्रतिभा के धनी भुवन ने इंटरनेट पर अपने लिए अवसर तलाश लिया और कड़ी मेहनत के बूते आज उनके 20 मिलियन फॉलोवर्स हैं। भुवन बाम आज के युवाओं के बीच एक जाना पहचाना नाम हैं।

भुवन का जन्म 22 जनवरी 1994 को गुजरात के वडोदरा में हुआ था। बाद में उनका परिवार दिल्ली आ गया। उन्होंने अपनी स्कूलिंग ग्रीन फील्ड स्कूल(ग्रीन फील्डस्कूल) से की और स्नातक दिल्ली के भगत सिंह कॉलेज(Bhagat singh college) से किया। भुवन शरुआत में दिल्ली के रेस्त्रां में संगीतकार के तौर प्रस्तुति देते थे।

भारत के सबसे सफल यूटूबर में से एक बनने की कहानी

साल 2015 में भुवन ने यूट्यूब पर एक छोटा सा वीडियो बना के डाला पर उसमे उन्हें कोई सफलता नही मिली।वह मोबाइल से फनी वीडियो बना कर डाला करते थे पर कोई खास सफल नही हो पा रहे थे। आज लाखो लाइक्स पाने वाले इस लड़के को शुरू में सिर्फ 15 लाइक्स ही मिले थे। इस बात से भुवन ज़रा भी परेशान नही हुए और अपने काम में लगे रहे। वह इस 15 लाइक्स से ही खुश थे।

Bhuvan bam BB ki vines Youtuber

फिर भुवन ने बीबी की वाइन्स(BB Ki Vines) नाम से अपना एक चैनल बनाया और अपने वीडियोज इसपर डालने लगे । यह वीडियोज 5 से 10 मिनट के हुआ करते थ इसने सबसे खास बात यह थी कि इस वीडियो में सारे किरदार भुवन खुद निभाया करते थे। इसका कंटेंट एक माध्यम वर्गीय परिवार के ईद-गिर्द हैं। जिसमे मुख्य किरदार के दो दोस्त है , एक मामा है और एक सीधे-साधे माता-पिता हैं।

अपने चैनल का नाम बीबी की वाइन्स(BB ki Vines) रखने के पीछे भुवन बताते है कि जब वह फेसबुक का इस्तेमाल करते थे उस समय वाइन्स शब्द बहुत प्रचलित था और बीबी उनके नाम का छोटा रूप है। इस तरह भुवन बाम का चैनल बीबी की वाइन्स बन गया।

यह भी पढ़े :- पिता चलाते थे ऑटो, घर की तंगी में भी अपने सपने को मरने नही दिया, आज क्रिकेट के चमकते सितारे बन चुके हैं: सिराज

बीबी की वाइन्स आज एक ब्रांड हैं

आज बीबी की वाइन्स यूट्यूब के सबसे सफल चैनेलो में से एक हैं। अब यह एक ब्रांड के रूप में तब्दील हो चुका हैं। भुवन ने अपने अन्य दोस्तो के साथ मिलकर इस ब्रांड के तहत कई अन्य प्रोडक्ट्स लॉन्च किया हैं
ईद के अलावे भुवन मिंत्रा, लेंसकार्ट, मिवी जैसे कंपनियों के ब्रांड अम्बेसडर भी हैं।

बीबी के वाइन्स की लोकप्रियता का अंदाज़ा इसी बात से लगता हैं कि इसे सीओल(Seoul), दक्षिण कोरिया में हुए वेबटीवी एशिया अवार्ड(WebTv Asia award) 2016 में सबसे लोकप्रिय यूट्यूब चैनल का अवार्ड दिया गया था।

दिल्ली के माध्यम वर्गीय परिवार का लड़का आज शोहरत की बुलंदियों पर हैं। भुवन बाम(Bhuvan Bam) इस बात के उदाहरण है कि जब प्रतिभा,और मेहनत के साथ सोशल मीडिया की ताक़त जुड़ जाए तब यह आम को ख़ास बना देती हैं।

मृणालिनी सिंह
मृणालिनी बिहार के छपरा की रहने वाली हैं। अपने पढाई के साथ-साथ मृणालिनी समाजिक मुद्दों से सरोकार रखती हैं और उनके बारे में अनेकों माध्यम से अपने विचार रखने की कोशिश करती हैं। अपने लेखनी के माध्यम से यह युवा लेखिका, समाजिक परिवेश में सकारात्मक भाव लाने की कोशिश करती हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय

नौकरी छोड़ मशरूम से 5 करोड़ का सालाना आय करती हैं उत्तराखंड की मशरूम गर्ल, राष्ट्रपति भी सम्मानित कर चुके हैं

हमारे देश में लोग रोजगार पाने हेतु अपने राज्य को छोड़कर दूसरे राज्य में निकल पड़ते हैं। गरीब परिवार के लोग नौकरी की तलाश...

इंजीनियरिंग के बाद नौकरी के दौरान पढाई जारी रखी, 4 साल के अथक प्रयास के बाद UPSC निकाल IAS बने

आज हमारे देश में कई बच्चे पढ़ाई के दम पर ऊंचे मुकाम हासिल कर रहे हैं। वे यूपीएससी की तैयारी कर लोक सेवा के...

पुलवामा शहीदों के नाम पर उगाये वन, 40 शहीदों के नाम पर 40 हज़ार पेड़ लगा चुके हैं

अक्सर हम सभी पेड़ से पक्षियों के घोंसले को गिरते तथा अंडे को टूटते हुए देखा है। यदि हम बात करें पक्षियों की संख्या...

ईस IAS अफसर ने गांव के उत्थान के लिए खूब कार्य किये, इनके नाम पर ग्रामीण वासियों ने गांव का नाम रख दिया

ऐसे तो यूपीएससी की परीक्षा पास करते ही सभी समाज के लिए प्रेरणा बन जाते है पर ऐसे अफसर बहुत कम है जिन्होंने सच...