Wednesday, December 2, 2020

छंगा बाबा पर बरसा लोगों का प्यार, लोगों ने नए ठेले दिए और साथ ही किये आर्थिक मदद : कहानी का प्रभाव

हाल ही में हम सभी ने फरीदाबाद के “छंगा बाबा” का दिल छू लेने वाली खबर को सोशल मिडिया पर देखा जो बहुत अधिक वायरल हुआ था। छंगा बाबा के वीडियो को सबसे पहले विशाल चौबे नाम के एक फेसबुक यूजर ने अपने फेसबुक पेज पर शेयर किया। उस बुजुर्ग की कहानी सभी के दिल को छू गईं। अब लोग उनको आर्थिक मदद करने के लिए आगे आ रहे हैं।

उस वीडियो में हम सभी ने देखा कि 85 वर्ष के उम्र में भी बाबा ठेले पर भेलपुरी बेच रहे हैं। उस वीडियो के वायरल होने के बाद आज छंगा बाबा की जिन्दगी बदल गई है। वायरल वीडियो को देखकर अनेकों लोग उनकी सहयता कर रहे हैं। जनसहयोग ने 60 हजार रुपये से छंगा बाबा की आर्थिक मदद किया है।

जनसहयोग से छंगा बाबा के ठेले का नक्शा ही पूरी तरह से बदल गया है। पहले उनके पास 1 या 2 लोग ही जाते थे वहीं आज उनके पास लोगों की भीड़ जुटने लगी है। अब उनके ठेले पर उनकी फोटो के साथ एक बोर्ड भी लग चुका है। उनके पास ग्राहकों की भीड़ से वे बेहद खुश हैं। वे लोगो को आर्शीवाद दे रहे हैं।

 Chhanga baba

जनसहयोग से अपने जीवन मे हुए बदलाव के बारें मे छंगा बाबा ने बताया कि सभी कोई आर्थिक मदद कर रहा है। लोग उन्हें 100 रुपये से 1000 रुपये तक की आर्थिक मदद कर रहे हैं। उनका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद लगभग सभी लोग उनकी सहयता करने के लिए आगे आ रहे हैं। आपको बता दें कि अभी तक छंगा बाबा को 60-65 हजार रुपये कैश के रूप में सहयता राशि मिल चुकी है। अभी बाबा को अपना अकाउंट चेक करवाना बाकी है। बाबा ने बताया कि लोग पूरे मन से उनकी मदद कर रहे हैं।

बाबा का वीडियो वायरल करने वाले विशाल चौबे के लिए बाबा ने कहा कि “उस बच्चे को मेरी खूब दुआ लगेगी। वो खूब आगे बढ़ें।”

इंडियाटाइम्स से बात करते हुए बाबा ने बताया कि पहले की अपेक्षा अब उनकी आमदनी अधिक होने लगी है। लोग उनकी भेलपूरी को अधिक खरीद रहे हैं। पहले के वक्त 50-70 रुपये की आमदनी होती थी लेकिन अब छंगा बाबा 200 से 250 रुपए की कमाई कर लेते हैं। बाबा ने बताया कि “वे दिल से बहुत खुश हैं। उनकी बहुत सारी तकलीफें कम हो जाएंगी। उनके नातियों का स्कूल फीस भी भरा जाएगा।”

given help of  Chhanga baba

बाबा ने सभी से अपील भी किया और कहा कि उनकी तरह कई बूढ़े-बुजुर्ग और बेसहारा अपाहिज लोग हैं, जो अपना जीवनयापन करने के लिए कुछ इसी तरह जद्दोजहद कर रहे हैं। यदि इसी तरह लोग उन सभी को सहयता करने के लिए आगे आएं और अपना सहयोग दें तो उन सभी का जीवन भी बदल जाएगा। लोग सभी की मदद करें ताकि हर कोई इस मुश्किल घड़ी से उबर सके।

बाबा ने कहा कि उनकी जिंदगी पहले से बेहतर हो गई है। इसके साथ हीं बाबा ने सभी मददगारों को धन्यवाद दिया है तथा इसके साथ हीं उन्होंने सभी को खूब सारी दुआएं भी दिया है। बाबा के चेहरे की मुस्कान देखकर हृदय आनंदित हो उठता है।

चंगा बाबा को मदद कर उनकी जिंदगी को बेहतर बनाने वाले लोगों को The Logically पुनः नमन करता है।

Shikha Singh
Shikha is a multi dimensional personality. She is currently pursuing her BCA degree. She wants to bring unheard stories of social heroes in front of the world through her articles.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय

इंजीनियरिंग के बाद नौकरी के दौरान पढाई जारी रखी, 4 साल के अथक प्रयास के बाद UPSC निकाल IAS बने

आज हमारे देश में कई बच्चे पढ़ाई के दम पर ऊंचे मुकाम हासिल कर रहे हैं। वे यूपीएससी की तैयारी कर लोक सेवा के...

पुलवामा शहीदों के नाम पर उगाये वन, 40 शहीदों के नाम पर 40 हज़ार पेड़ लगा चुके हैं

अक्सर हम सभी पेड़ से पक्षियों के घोंसले को गिरते तथा अंडे को टूटते हुए देखा है। यदि हम बात करें पक्षियों की संख्या...

ईस IAS अफसर ने गांव के उत्थान के लिए खूब कार्य किये, इनके नाम पर ग्रामीण वासियों ने गांव का नाम रख दिया

ऐसे तो यूपीएससी की परीक्षा पास करते ही सभी समाज के लिए प्रेरणा बन जाते है पर ऐसे अफसर बहुत कम है जिन्होंने सच...

गांव के लोगों ने खुद के परिश्रम से खोदे तलाब, लगभग 6 गांवों की पानी की समस्या हुई खत्म

कुछ लोग कहते हैं कि तीसरा विश्वयुद्ध पानी के लिए लड़ा जाएगा। पता नहीं इस बात में सच्चाई है या नहीं, पर एक बात...