Sunday, December 5, 2021

सर्दियों का मौसम फूलों के लिए होता है अनुकूल, आप इन फूलों को लगाकर घर की खूबसूरती में लगाएं चार चांद

भारत में लगभग सभी प्रकार की ऋतु पाई जाती है और यहां ऋतुओं के अनुरूप पुष्प (Flower) भी पाए जाते हैं। आपको बता दें कि ठंड के मौसम में सबसे अधिक फूल के पौधें (phool ke paudhe) लगाएं जाते है क्योंकि सर्दी इन पौधों के लिए अनुकूल होता है। आज हम आपको सर्दी में लगाए जाने वाले फूल के पौधों के विषय में बताएंगे जिसे आप आसानी से अपने गार्डन, छत या अन्य जगहों पर लगा सकते हैं।

Decorate home with flowers in the winter season

सर्दियों में फूल से सजाएं अपना घर

सर्दियों में कई तरह के फूल लगाए जाते है क्योंकि फूलों को लगाने के लिए इससे अच्छा कोई मौसम नहीं होता। इससे घर की खूबसूरती बढ़ जाती है। जानकारों की मानें तो घर के भीतर फूल सजाने से तनाव कम होता है। आप भी सर्दियों में फूल से अपने घर को सजा कर घर का वातावरण अच्छा बना सकते है।

Decorate home with flowers in the winter season

घर के आकार अनुसार करे फूलों से सजावट

घर के अनुसार फूलों से सजावट करे, जैसे कि अगर कमरे छोटे-छोटे हों तो बड़े आकार के फूलदान ना लें। ऐसे में पतले और लंबे फूलदान बहुत अच्छे लगेंगे। घर सजाने के लिए वही फूल चुनें जो आसानी से मिल सकें और दो-तीन दिन ताजी रह सकें। इससे आप बिना मेहनत के आसानी से घर सजा लेंगे।

यह भी पढ़ें :- अब गार्डनिंग के लिए बड़े जगह की जरुरत नहीं, इन आसान तरीकों से छोटी जगह में भी बना सकते हैं सुहावना गार्डेन : Gardening Ideas

घर सजाने के लिए सुर्ख रंगों वाले फूल एक अच्छा विकल्प है

ठंड के मौसम में घर सजाने के लिए सुर्ख रंगों वाले फूल एक अच्छा विकल्प है। सुर्ख रंगों वाले फूल में सूरजमुखी का फूल या फिर ग्लैडियोलस का इस्तमाल कर सकते है। इन फूलों की ब्राइट रंग देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं। सफेद रंग के फूल रसोई में या फिर ड्रॉइंग रूम में भी सजाए जा सकते हैं।

Decorate home with flowers in the winter season

पर्याप्त रौशनी में हीं रखे फूलदान

अगर आपको पसंद हो तो फूलों के साथ ही कलर-लाइट बैलेंस पर काम कर सकते हैं। फूलदान रखते समय इस बात का ख्याल रखें कि वहां पर्याप्त रौशनी हो। इससे फूलों का रंग और निखरता है। जहां आपके लिए लाइट लगाना संभव ना हो वहां दिये या कैंडल से सजा सकते है।

Decorate home with flowers in the winter season

फूलों में दे नियमित रूप से पानी

स्टडी टेबल को मौसमी फूल से सजाना एक बेहतर विकल्प है। इससे पढ़ने में नई ऊर्जा मिलती है। इसके लिए आप लंबी डंठल वाले फूल लें और घर पर उन्हें तेज चाकू से तिरछा काट दे। उसके बाद इसे फूलदान में डालें, इससे फूलों की उम्र बढ़ जाती है। साथ ही इन फूलों में नियमित रूप से पानी डालते रहे।