Sunday, June 26, 2022

घर में उगा सकते हैं बहुगुणी अजवाइन का पौधा, बस अपनाइए ये तरीका

अक्सर हम अपने घर में ऐसे पौधे लगाते हैं, जो औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, जिसमें तुलसी, पुदीना और करी पत्ता शामिल है। इसके अलावा भी कुछ लोग अपने घर में अजवाइन का पौधा (Celery plant) लगाते हैं क्योंकि यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसके पत्ते चबाने से ना सिर्फ पेट की समस्या खत्म होती है बल्कि कई अन्य शारीरिक परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है। – In this way, you can plant celery plant at home.

अजवाइन का पौधा खुशबूदार होता है

अजवाइन के पौधे से आपके घर में एक अच्छी खुशबू बनी रहती है। इसका पौधा एक छोटे से गमले में भी लगा सकते हैं और बाद में उसके साइज के अनुसार उसे बड़े गमले में शिफ्ट कर सकते हैं। इसका पौधा आसानी से बाजार में उपलब्ध है, लेकिन अगर आप इसे नर्सरी से ही खरीदें। अजवाइन का पौधा लगाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आपका पौधा शुरुआत में ग्रो नहीं कर रहा मतलब वह नहीं लगेगा इसलिए हेल्थी पौधा हीं खरीदें।

Grow ajwain plant at home

इस तरह रखें पौधे का ख्याल

पौधा लगाने से पहले गमले में 1 कप रेत कोको पीट और गोबर को मिक्स कर दें। इससे पौधा हेल्थी होगा और जल्दी हीं ग्रो करेगा। अगर आपके पास यह उपलब्ध ना हो तो आप जग बलुई दोमट मिट्टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आपका पौधा ग्रो करना शुरू कर दें तो उसे धूप दिखाएं और नियमित रूप से पानी का छिड़काव करें। शुरुआत में केवल 2 घंटे के लिए ही पौधा धूप में रखें बाकी के समय उसे छांव में ही रखें। – In this way, you can plant celery plant at home.

Grow ajwain plant at home

यह भी पढ़ें :- घर पर लगाएं पारिजात का पौधा, इसके फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

150 दिन में होता है अजवाइन पक कर तैयार

आपको बता दें कि बारिश या फिर सर्दी का मौसम अजवाइन के पौधे को लगाने के लिए सबसे उपयुक्त माना गया है क्योंकि बारिश के मौसम में गर्माहट और ठंडक दोनों रहती है, जो पौधे के लिए फायदेमंद है। जब आपका अजवाइन का पौधा बड़ा हो जाए तो उसे बड़े गमले में शिफ्ट कर दें। बहुत से लोग अजवाइन के पतियों का पकौड़ा बनाते हैं इसलिए आप नीचे से हीं पत्ता तोड़ें क्योंकि ऊपर से पत्ते तोड़ने पर इसकी ग्रोथ रुक सकती है और अजवाइन के पौधे का दाना गर्मी में पकना शुरू हो जाता है। अजवाइन को पकने तक तैयार होने में 150 दिन का समय लगता है।

Grow ajwain plant at home

खाद या अन्य कीटनाशक का उपयोग अधिक ना करे

अजवाइन के पौधे में कीड़े मकोड़े नहीं लगते इसलिए इसमें अधिक खाद या अन्य कीटनाशक का उपयोग ना करें। इससे पौधा खराब हो सकता है। अजवाइन के पौधे को अच्छी धूप में रखे और रोजाना शाम को पानी का छिड़काव करें। फल आने के बाद अगर इसमें फंगस या फिर अन्य कीड़े लगने की समस्या हो रही है तो इसके लिए ऑर्गेनिक कीटनाशक का इस्तेमाल करें या हींग का पानी घोलकर एक स्प्रे बॉटल में भर लें और फिर इसे पौधों के पास स्प्रे करें।- In this way, you can plant celery plant at home.