Sunday, October 24, 2021

IITian ने बनाया एक खास तरह का पौधा जो मात्र 20 मिनट में आपके घर के हवा को शुद्ध कर सकता है: Ubreath

दिल्ली हमारे देश में ही नहीं बल्कि विश्व में भी सबसे प्रदूषित शहरों में से एक है। यहां की हवा इतनी प्रदूषित है कि कई बार तो यहां पर लोगों को मास्क लगाकर घर से निकलना पड़ता है और यहां सांस की बीमारियों के अलावा और भी बहुत सारी बीमारियां बढ़ी हैं। बहुत सारे लोग हैं जो इस प्रदूषण से परेशान है और कोई ऐसा तरीका ढूंढ रहे हैं जिससे इसे कम किया जा सके और लोगों को शुद्ध स्वच्छ हवा दी जा सके। इन्हीं में से एक हैं संजय मौर्या( Sanjay Maurya)।

plant

संजय मौर्या ने आईआईटी कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की हुई है और इन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से एमबीए किया हुआ है। दिल्ली में जब यह अपनी एमबीए की पढ़ाई कर रहे थे उस समय दिल्ली की हवा इतनी प्रदूषित हो गई थी कि लोगों को मास्क लगाकर घर से निकलना पड़ रहा था और उसी समय सरकार ने ओड-इवन योजना भी लागू की थी। सभी लोग उस समय इस चीज से परेशान हुए थे और वह ऐसा तरीका ढूंढने की सोच रहे थे जिससे घर और दफ्तर की हवा शुद्ध हो सके। संजय ने अपने कुछ मित्रों से इस बारे में बात की तब उन्हें पता चला कि हवा को शुद्ध करने के बहुत ही सीमित तरीके हैं। या तो कुछ प्राकृतिक पेड़ पौधों से हवा को शुद्ध किया जा सकता है या फिर आर्टिफिशियल फ़िल्टर से। इसमे परेशानी यह थी की 10-12 पेड़ पौधों से बहुत ही कम हवा शुद्ध हो पाती थी और उसमें भी बहुत समय लगता था और आर्टिफिशियल फिल्टर से लोगों को घर या दफ्तर में एक आर्टिफिशियल माहौल लगता था ।

यह भी पढ़े :- छत्तीसगढ़ के कुम्हार ने बनाया 24 घण्टे जलने वाला जादुई दिया, पूरे देश से हो रही है इसकी डिमांड

UBreath की शुरआत

संजय मौर्या ने इसका एक हल निकाला और UBreath स्टार्टअप की शुरुआत की। यह एक स्मार्ट बायो फिल्टर फ्लॉवर्पोट या प्लांटर है, जो की हवा को बहुत ही कम समय में शुद्ध करता है। इसमें तीन चीजें लगी होती हैं:- पौधा, स्मार्ट गमला और सूक्ष्म जीव से भरपूर मिट्टी। यह स्मार्ट फिल्टर बिजली से चलता है। यह कम समय में ज्यादा हवा को स्वच्छ करता हैं। इसमें जो पौधे लगे होते है वह चारों तरफ की हवा को खींचकर जड़ो में पहुचाते है और फिर वह हवा फिल्टर हो कर UB Unit से बाहर निकल जाती हैं। इसमें एक फैन लगा होता है जो गमले के अंदर प्रेशर बनाता हैं और जड़ो में जो साफ हवा होती है उसे छोड़ता हैं। इसकी मिट्टी में जो सूक्ष्म जीव होते हैं वह प्रदूषक तत्व को तोड़ते हैं ।

इसके टेस्टिंग के दौरान देखा गया कि हवा में जो एयर पॉल्यूशन लेवल 220 था 15 मिनट में वह 20 तक आ गया और जो एयर क्वालिटी इंडेक्स थी वह भी 20 मिनट के अंदर 285 से 30 तक आ गई।

 ubreath startup  to purify air

इस डिवाइस में स्नेक प्लान्ट लगाने की सलाह

संजय लोगो को इस डिवाइस में स्नेक प्लांट लगाने की सलाह देते है क्योंकि इस पौधे को ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत नही पड़ती। अब सवाल आता है कि घर में कितने ऐसे प्लांट लगाने चाहिए तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका घर कितना बड़ा है एक यूनिट लगभग 200 स्क्वायर फीट के कमरे में 15 मिनट में हवा साफ कर सकती है। इसकी डिवाइस की खासियत है की इसमे लगे पौधे में रोज़ पानी देने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसके गमले में 1 इन बिल्ट वॉटर यूनिट है जिसमें 150ml पानी भरा जा सकता है। जो कि पौधे के लिए 1 महीने तक पर्याप्त है। UBreath बायो फिल्टर प्लांटर की कीमत बाजार में 5000 रुपये हैं और यह सिर्फ दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में ही उपलब्ध है। अगर आप UBreath के बारे में ज़्यादा जानना चाहते है तो www.ubreath.in या फिर [email protected] पर ईमेल कर सकते हैं।