Friday, February 3, 2023

25 वर्षीय युवक ने कबाड़ से बना दिया Lamborghini Car, लोगों ने दिया “भारत का एलन मस्क” नाम

हमारे देश में टैलेंट की कोई कमी नहीं है, यहां एक से बढ़कर हुनरबाज भरे पड़े हैं जो बार-बार अपनी हुनर का जलवा दुनिया के सामने पेश करते हैं। उनकी क्रियेटिविटी देखकर लोग दाँतो तले उंगली दबा लेते हैं। इसी बीच एक और भारतीय युवा ने कुछ ऐसा कर दिखाया है जिसे देखकर लोग आश्चर्यचकित है।

जी हाँ, एक 25 वर्षीय युवक ने अपनी टैलेंट से कबाड़ से Lamborghini कार बना दिया है जो देखने में बिल्कुल ओरिजिनल लम्बोर्गिनी जैसी दिखती है। युवक के इस हुनर को देखकर हर कोई दांतों तले उंगली दबा रहा है।

ऑटोमोबाइल फील्ड में है दिलचस्पी

हम बात कर रहे हैं अनस बेबी (Anas Baby) की, जो केरल (Kerala) के इडुक्की (Idukki) जिले के घने जंगलों में रहते हैं। वह शुरु से ही कार के शौकीन रहे हैं और उन्हें ऑटोमोबाइल फील्ड में काफी दिलचस्पी थी। इसी दिलचस्पी ने उन्हें Lamborghini जैसी सुपर कार को बनाने के लिए प्रेरित किया और उन्होंने कबाड से ही इसका छोटा संस्करण लॉन्च कर दिया। इस मॉडल को तैयार करने के बाद लोगों ने उन्हें भारत का एलन मस्क (Indian Elon Musk) भी नाम दे दिया है।

कैसे आया Lamborghini Car बनाने का ख्याल?

अनस ने स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह मैंगलोर के एक प्राइवेट कम्पनी में नौकरी करने लगे। लेकिन उनके मन में कार को लेकर वहीं दीवानगी बनी रही जो उनके भीतर शुरु से ही थी। एक बार उनकी नजर एक शोरूम पर गई जहां Lamborghini Car लगी हुई थी। उसके बाद उन्हें पता चला कि अभिनेता पृथ्वीराज ने इस कार को खरीदा है। अब फिर क्या था अनस ने खुद से उस कार के मॉडल को बनाने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें:- इन ऐतिहासिक इमारतों की खूबसूरती बरकरार रहने का राज क्या है, किन पदार्थों से हुआ था निर्माण, जानें

वीडियो देखने के लिए जाना पड़ता था कई किमी दूर

Lamborghini बनाने के लिए अनस (Anas Baby) ने YouTube का भी सहारा लिया लेकिन उन्हें इसके लिए काफी मेहनत करनी पड़ी थी। दरअलस, अनस जहां रहते थे वहां नेट्वर्क सही से काम नहीं करता था इस वजह से उन्हें वीडियो देखने के लिए उन्हें पैदल ही कई किमी दूर जाना पड़ता था ताकि सही ने नेट्वर्क मिल सके और वे वीडियो देख सके। Indian Elon Musk Anas baby designed super Lamborghini car from waste material.

वेस्ट मटेरियल से बना दिया Lamborghini Car

लम्बोर्गिनी कार बनाने के लिए अनस ने सबसे पहले कागज से उसका मॉडल तैयार किया। उसके बाद उन्होंने वास्तविक रूप में लम्बोर्गिनी बनाने का काम शुरु किया और इसके लिए उन्होंने वेस्ट मटेरियल का भी इस्तेमाल किया। अनस ने कबाड़ जैसे लोहे का फ्रेम, पुराने फ्लेक्स, 110 सीसी की बाईक औए प्लास्टिक आदि के वेस्ट सामानों का प्रयोग करके Lamborghini का मिनी संस्करण बनाया। इस कार को बनाने में वे इस कदर जुट गए कि इसके लिए उन्होंने अपनी नौकरी भी छोड़ दी।

यह भी पढ़ें:- पिता से मिली सैनिक बनने की प्रेरणा, पुलिस की नौकरी के साथ की तैयारी और बन गए सेना में लेफ्टिनेंट

लम्बोर्गिनी कार को बनाने में लगे 2 साल

हालांकि, इस कार को बनाने में अनस को 2 सालों तक काफी मेहनत करनी पड़ी और तब जाकर उन्हें इस कार को बनाने मे सफलता मिली। बता दें कि, इससे पहले भी अनस मिनी साइकिल और कार बना चुके हैं और इसके लिए उन्हें पुरस्कृत भी किया जा चुका है। उसके बाद अब उन्होंने Lamborghini बनाकर सबको अपने हुनर का जलवा दिखा दिया है। बता दें कि, यह 30 किमी का माइलेज भी देती है।

सनरुफ से लेकर कैमरे भी हैं मौजूद

लम्बोर्गिनी कार को बनाने में उन्होंने पुरानी गाड़ियों के टायर का प्रयोग किया है। इसके अलावा कार की बॉडी के लिए उन्होंने कैरी बैग, सिलेंडर के लिए पुराना पाइप, पेट्रोल टैंक के लिए पुराना प्लास्टिक का टैंक और अन्य वैस्ट मटेरियल से कार की विंडो को बनाया है। इसके अलावा Lamborghini के इस छोटे संस्करण में लम्बोर्गिनी जैसे खुलने वाले दरवाजे भी लगे हैं। इसी के साथ इसमे दो कैमरे, फैंसी लाइट और सनरुफ आदि मौजुद हैं। भविष्य में अनस इलेक्ट्रिक कार बनाना चाहते हैं।

वास्तव में अनस (Indian Elon Musk Anas Baby) ने Lamborghini का मॉडल तैयार करके अपनी हुनर का बेहतरीन प्रदर्शन किया है। The Logically उनके हुनर की प्रशंशा करता है।