Tuesday, May 24, 2022

बच्चे के साथ ट्रेन में ट्रेवल करने पर मिलेगा एक्स्ट्रा Baby Birth, जानिए यह सुविधा कैसे प्राप्त करें

अगर भारतीय रेलवे की बात करें तो भारतीय रेलवे (Indian Railway) दुनिया के सबसे बड़े रेल प्रणाली में से एक है। हर रोज लाखों यात्री भारतीय रेलों में सफर करते हैं। ऐसे में रेलवे भी अपने यात्रियों को वो सारी सुविधाएं प्रदान करता है जो एक यात्री को चाहिए। रेलवे हमेशा रेल की सुविधाओं को और ठीक करने में लगी रहती है। आपको बता दें कि रेलवे ने ट्रेनों में ‘बेबी बर्थ’ (Baby birth) की शुरुआत करने जा रही है।

जी हां, भारतीय रेलवे के द्वारा ट्रेनों में ‘बेबी बर्थ’ (Baby birth) की शुरुआत की गई है। ट्रेनों के अंदर बेबी बर्थ के लग जाने से अब जो लोग छोटे बच्चों के साथ सफर करते हैं उनके लिए आसानी होगी। रेलवे के द्वारा यह यात्रियों के लिए बहुत ही बढ़िया खबर है। आइये जानते हैं इसके बारे में की आप किस प्रकार इस बर्थ का इस्तेमाल कर पाएंगे और किस तरह यह बर्थ आपके लिए सुगमता से उपलब्ध हो पाएगा।

नवजात बच्चों के लिए बर्थ

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे (Indian Railway) के द्वारा नवजात बच्चों के लिए बेबी बर्थ की शुरुआत की जा रही है। दरअसल, भारतीय रेलवे ने एक तस्वीर ट्वीट की है जिसमें सीट के बगल में बेबी बर्थ (Baby birth) लगा हुआ दिख रहा है। यह तस्वीर लोगों को काफी आकर्षित कर रहा है। तस्वीर के माध्यम से यह समझा जा सकता है कि यह नवजात शिशुओं के लिए काफी सुविधाजनक होगा।

लखनऊ मेल में शुरुआत

रेलवे के ट्वीट में यह लिखा गया है कि ”अपने बच्चों के साथ यात्रा करने वाली माताओं के लिए यात्रा में आसानी। भारतीय रेलवे ने एक्सपेरिमेंट के तहत लखनऊ मेल 12229/30 के कोच नंबर 194129/बी4 के बर्थ नंबर 12 और 60 में बेबी बर्थ की शुरुआत की है। यह बेबी बर्थ (Baby birth) फोल्डेबल है और सुरक्षित भी है”। रेलवे के इस ट्वीट (Twit about Baby berth) से साफ होता है कि 10 मई को लखनऊ से दिल्ली के बीच में चलने वाली मेल के एक कोच में अलग से ‘बेबी बर्थ’ जोड़ा गया है।

थर्ड एसी में लगा बेब बर्थ

आपको बता दे इसको अभी थर्ड ऐसी कोच में जोड़ा गया है। वहीं अगर कोच के अंदर की बात करें तो यह बेबी बर्थ (Baby birth) सीट के किनारे से जोड़ा गया है जिससे नवजात शिशु (Newborn Baby) गिरे नही। रेलवे के द्वारा इसके किनारे पर सपोर्ट भी दिया गया है। जरूरत न होने पर इसे बेल्‍ट से बैंड करके सीट के अंदर की तरफ मोड़ा जा सकता है। इन तमाम सुविधाओं के साथ यह छोटे बच्चों के लिए काफी आरामदायक और सुरक्षित भी है।

सभी ट्रेनों में जल्द सुविधा

भारतीय रेलवे (Indian Railway) के द्वारा इस बेबी बर्थ को जल्द ही सभी ट्रेनों में लागू कर दिया जाएगा। वहीं इसके लग जाने से खासकर महिलाओं को काफी सुविधा मिलेगी। रेलवे ने इस खास तोहफे को सभी माँ को समर्पित किया है। सभी ट्रेनों में इस बेबी बर्थ के लग जाने से ट्रेन में यात्रियों को और अधिक सुविधा प्रदान होगी। इससे लाखों माँ अपने छोटे बच्चों के साथ आरामदायक यात्रा कर पाएंगी।

यह भी पढ़ें :- इजराइल से खेती सीख भोपाल के हर्षित ने एवाकाडो की खेती कर सबको चौंका दिए, प्रति किलो हज़ार रुपये बिकता है

बर्थ की बुकिंग कैसे करें

फिलहाल यह सुविधा सिर्फ लखनऊ मेल में दी गई है। लखनऊ मेल लखनऊ से चलकर नई दिल्ली और नई दिल्ली से वापस लखनऊ आती है। वैसे जल्द ही इसकी शुरुआत अन्य ट्रेनों में होगी। सभी ट्रेनों में इसके शुरुआत के बाद आप इसकी बुकिंग (Baby berth Booking) आसानी से कर पाएंगे। इसके लिए आपको अलग से कुछ करने की आवश्यकता नही है। इस बर्थ की सुविधा का लाभ पांच साल से छोटे बच्चे के साथ यात्रा करने वाली महिलाओं को दिया जाएगा। इसके लिए उन्हें आरक्षण टिकट लेने के समय अपने बच्चों का विवरण देना होगा।

बिल्कुल निशुल्क यह सुविधा

भारतीय रेलवे (Indian Railway) के द्वारा यह सुविधा पूरी तरह निशुल्क है। इसके लिए रेलवे अलग से किसी भी प्रकार का शुल्क नही ले रही है। अभी फिलहाल इसकी ट्रायल की प्रक्रिया चल रही है। अगर यह सफल रहा तो जल्द ही इस सुविधा को अन्य ट्रेनों में भी दी जाएगी। मातृ दिवस के अवसर पर भारतीय रेल के इस कदम की हर तरफ अब सराहना भी की जा रही है।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो,तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।