Sunday, December 5, 2021

बिहार के सिंघम कहे जाने वाले IPS संदीप लांडे अब सम्भाल रहे हैं Anti Terrorist Squad की कमान

हम भारतीय सेना और सैनिकों का बहुत सम्मान करते हैं। ये सीमा पर दुश्मनों से देश की रक्षा करते हैं। वैसे ही देश में हो रहे ग़लत कामों को रोकने के लिए पुलिस है। हमने कई धारावाहिक और फिल्मों में पुलिस को सच्चाई के लिए लड़ते देखा है। उन्हें लोगों की मदद करते देखा है। उस वक़्त हमें लगता है कि ये सब तो सिर्फ यहीं तक सीमित है, रियल लाइफ में ऐसा कुछ नहीं है। हमारे यहां तो दिन दहाड़े बैंकों में डकैती, पैसों के लिए किसी की जान लेना, लड़की के साथ बदसलूकी, शादी-ब्याह वाले घरों में चोरी जैसी घटनाएं घटती रहती हैं। आम आदमी ऐसी अनगिनत परेशानियों को झेलता रहता है और पुलिस कुछ नहीं करती। पर ऐसा नहीं है, पुलिस सिर्फ फिल्मों में ही मदद नहीं करती, वास्तविक जीवन में भी आम जनता की करती है। ये हमें कभी नहीं भूलना चाहिए कि जीत हमेशा सच्चाई की ही होती है।

आज की हमारी यह कहानी एक ऐसे जाबांज़ आईपीएस ऑफिसर की है, जिन्होंने हमेशा काला बाज़ारी वालों और नक्सलियों को धूल चटायें हैं।आइये पढ़ते हैं इनके बारे में की कौन है यह जाबांज़ ऑफिसर जिन्हें अब महाराष्ट्र सरकार ने बहुत बड़ी जिम्मेदारी दी है।

Shivdeep Vaman Rao Lande

बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) शहर में एसपी पद पर नियुक्त शिवदीप वामन राव लांडे (Shivdeep Vaman Rao Lande) ने काले धंदे करने वालों की छुट्टी कर चुकें है। इनका नाम सुनते ही इनके दुश्मन इनसे डर जाते हैं। वर्ष 2006 के बैच में इनकी बिहार कैडर में IPS Officer ( Indian Poolice Service) के तौर पर शिवदीप की नियुक्ति हुई। अब इन्हें महाराष्ट्र (Maharastra) ने DIG (Deputy Inspector Genral) महानिरीक्षक के पद के लिए नियुक्त कर इन्हें एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। यह Anti Terrorist Squad ( आतंकवाद निरोधी दस्ता) के लिए नियुक्त हुयें हैं। वर्तमान में यह अभी हैदराबाद (Hyderabad) में ट्रेनिंग कर रहें हैं। 9 Oct के बाद यह अपना कार्यभार संभालेंगे।

यह भी पढ़े :-

UPSC के स्टूडेंट्स को यह IPS अधिकारी मुफ्त में तैयारी कराते हैं: सकारात्मक पहल

नारकोटिक्स विभाग में कर चुके हैं काम

शिवदीप महाराष्ट्र के रहने वाले हैं। यह नारकोटिक्स विभाग (Narcotics Departmen) के SP पद पर कार्यरत थे। अपने इस कार्यभार को संभालने के दौरान इन्होंने बहुत से ऑपरेशन चलाएं। इन्होंने नशा के धंधे करने वालों को करोड़ों के नशीले पदार्थों के साथ पड़कर कानून की हिरासत में कैद किया था। अपने इस नये पद को भी यह पूरी ईमानदारी और कर्त्तव्य निष्ठा के साथ निभाएंगे।

पटना में भी कर चुके हैं कार्य

शिवदीप ने अपना करियर वर्ष 2010 में बिहार राज्य के मुंगेर ज़िलें से प्रारंभ किया था। मुंगेर जो कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र माना जाता है। अपने इस कार्य को संभालने के दौरान वह अपर पुलिस अधीक्षक थे। यहां के बाद शिवदीप पटना में एसपी के रूप में नियुक्त होकर अपना कार्य करने लगे।

युवाओं को है बहुत पसंद

जब इनका तबादला वर्ष 2011 के नवम्बर में पटना से अररिया हुआ तो यहां के लोगों ने इनके पोस्टिंग पर गुस्सा हाज़िर करते हुए सरकार के खिलाफ विरोध पर्दशन किया। यह युवाओं को बहुत ही पसन्द हैं इन्होंने इनके नाम पर सोशल साइट पर आईडी भी बनाया। इनके सोसल साइट पर अधिक मात्रा में इनके फैंस है।

The Logically शिवदीप को उनके कार्यों के लिए सलाम करता है और नई पोस्टिंग के लिए बधाई देता है। साथ ही उम्मीद करता है कि यह अपनी जिम्मेवारी बखूबी निभाएंगे तथा आने वाले दिनों में जनता के और लोकप्रिय हो जाएंगे।