Thursday, January 20, 2022

नहीं रहे सूरमा भोपाली ! 400 से भी अधिक फिल्मों में किया था काम !

भारतीय फिल्म जगत के जानीमानी लेजेंडरी अभिनेता, कॉमेडियन जगदीप जी का जन्म 29 मार्च 1939 में दतिया मध्यप्रदेश में हुआ था। इनका असल नाम सय्यद इशितयाक अहमद जाफरी था।

वे बचपन से हीं फिल्मों में रूचि रखने लगे थे ! जगदीप जी ने अपने फिल्म कैरियर की शुरुआत वर्ष 1951 में फिल्म अफसाना से की थी। जगदीप जी ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट आर पार, दो बीघा जमीन जैसे कई फिल्म शामिल हैं। इन्होंने लगभग 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। जिसमे 1975 में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म शोले में सूरमा भोपाली के किरदार निभाया था। जिससे लोगों को इनका किरदार बहुत पसंद आया। और लाखों लोग इनके फैन हो गए। सूरमा भोपाली के जीवंत किरदार निभाने के कारण लोग उन्हें इस नाम भी जानने और पुकारने लगे थे ! जगदीप जी ने फिल्म ” हम पंछी एक डाल के” में काम किया। जिससे लोगों में उनकी काफी प्रशंसा हुई और भारत के प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने जगदीप जी की बहुत तारीफ की। जगदीप जी ने भारतीय सिनेमा जगत को बहुत सारी सुपर हिट फिल्में दी। अंदाज अपना अपना, बिंदिया, हम शक्ल, विदाई, शोले, स्वर्ग नर्क, काली घटा, कलयुग के अवतार, मुस्कुराहट, जिगरवाला आदि जैसे कई सुपर हिट फिल्मों में काम किया। जगदीप ने अपने व्यंग्यात्मक अभिनय से लोगों को लोट-पोट कर देते थे ! उन्होंने ज्यादातर फिल्मों में छोटी-छोटी भूमिकाएँ हीं निभाई लेकिन उन छोटी भूमिकाओं से भी दर्शकों में गहरी पैठ बनाई !

जगदीप जी को अलग-अलग पुरस्कार समारोहों में कई पुरस्कार मिले ! 2019 में आइफा अवॉर्ड समारोह में लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड मिला।

जगदीप जी ने 8 जुलाई 2020 को मुंबई में अंतिम सांस ली। वे 81 वर्ष के थे और बहुत दिनों से बीमार चल रहे थे। उनके निधन से भारतीय सिनेमा जगत को अपूर्णीय क्षति हुई है।

बेहतरीन अभिनेता जगदीप जी ने अपनी काबिलियत से फिल्मों में जो एक पहचान और मुकाम हासिल किया वह प्रेरणाप्रद है ! उनके निभाए किरदारों को लोगों ने खूब सराहा ! Logically शानदार अभिनेता जगदीप जी को श्रद्धांजलि अर्पित करता है !