Sunday, October 24, 2021

पिता बमुश्किल से कमाते हैं 200 रुपए , बेटी ने कङी मेहनत कर 12वीं में लाए 99.50% अंक !

किसी भी कार्य करने की ललक हो और उसे निरन्तरता से किया जाए तो उस कार्य को सफलता की पराकाष्ठा होना तय है ! इस बात को सच साबित किया है पंजाब की रहने वाली एक लड़की जसप्रीत कौर ने जिसने अपनी आर्थिक समस्याओं को अपने जज्बे से हराया है ! उसने 12वीं की परीक्षा में 99.50 प्रतिशत अंक लाकर सफलता की इबारत लिखी है !

पंजाब के मानसा जिले की निवासी जसप्रीत कौर बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखती हैं ! उनके पिता एक नाई हैं और दिन भर की कठिन मेहनत करके मुश्किल से 200 रूपये तक कमा पाते हैं ! उस 200 रूपये में वे आजीविका चलाएँ या अपनी बेटी को पढाएँ ! जसप्रीत कौर अपनी पिता और अपनी आर्थिक स्थिति बखूबी जानती थीं !

वह अपने परिणाम के बारे में कहती हैं कि “मैनें अपना लक्ष्य तय किया ऐर लम्बे समय तक पढाई करती रही ! मैं अपनी समस्याएँ खुद हीं सुलझाती थीं अगर पढाई में कोई बड़ी समस्या आती तो मेरे विद्यालय के शिक्षक मुझे मदद करते थे” !

यह भी पढ़े :-

पिता दर्जी और मां दूसरों के घरों में करती हैं काम , बेटी ने प्रथम स्थान प्राप्त कर किया उन्हें गौरवान्वित !


जसप्रीत कौर ने भरसक बेहद अच्छे अंक प्राप्त किए हैं लेकिन उनका आगे का डर पूर्व से भी मुश्किल है ! वह एम फिल करके अंग्रेजी की शिक्षक बनना चाहती हैं ! वह इससे पहले एलिमेंटरी टीचर्स ट्रेनिंग में नामांकन लेकर टीचर्स एलिजिबिलिटी परीक्षा पास करना चाहती हैं ताकि काम करके कुछ पैसे भी कमाए जाएँ ! पढाई के साथ-साथ काम करके पैसा अर्जित कर अपने परिवार की मदद करना चाहती हैं !

जसप्रीत कौर ने जिस तरह आर्थिक समस्याओं से बिना घबराए उसे सामना कर अपने कठिन परिश्रम से पढाई के प्रति संजीदा रहकर पढाई की और परीक्षा में अव्वल स्थान प्राप्त किया वह उन गरीब बच्चों के लिए आशा की ऐसी किरण हैं जिसकी प्रेरणा भरी रोशनी अगर वे लेना चाहें और उसके अनुरूप परिश्रम करें तो सफलता पाने से उन्हें कोई नहीं रोक सकता है !

Logically जसप्रीत कौर के जज्बे और उनके परिश्रम को सलाम करता है और जसप्रीत कौर को आगे की पढाई हेतु और उनके बेहतर कैरियर के लिए शुभकामनाएं देता है