Sunday, September 19, 2021

घर बैठे कमाने का आईडिया आया, आज टिफिन सर्विस शुरू कर यह गृहिणी 2-3 लाख रुपये महीने में कमा रही है

महिलाएं घर में सबसे अधिक देखभाल करती हैं। जैसा कि देखा जाता है कि वह सुबह के वक्त सभी महिलाएं पहले उठती हैं ताकि वह अपने घरवालों के लिए नास्ता बना सकें, जिन्हें बाहर जाना है उनके लिए लंच भी पैक कर सकें। क्या आपने कभी सोंचा है कि यह लंच पैक का कार्य आपको लाखों आमदनी हर माह दे सकता है??? मतलब कि क्या टिफ़िन के माध्यम से पैसा कमाया जा सकता है?? इसका जवाब है हान। हमारे देश की राजधानी दिल्ली की रहने वाली जिनिषा आज टिफिन सर्विस के माध्यम से घर बैठे प्रत्येक वर्ष लाखों की कमाई कर रही हैं।

हाउस वाइफ जिनिषा

जिनीषा जैन (Jinisha Jain) दिल्ली (Delhi) से ताल्लुक रखती हैं और वह एक हाउसवाइफ हैं। उन्हें खाना बनाने में अधिक रुचि है और उसमें इनका मन भी लगता है। लेकिन वह नहीं जानती थी कि उनका वह शौक बिजनेस में तब्दील हो जाएगा। उन्होंने अपने पड़ोसी की बात मानकर अपना यह बिजनेस शुरू किया। वर्तमान में संपूर्ण दिल्ली NCR में जिनीषा के रसोई का जायका “टिफिन सर्विस” लोकप्रिय है। वह महीने में इस टिफिन सर्विस के माध्यम से 3 लाख रुपये कमा लेती हैं और उन्हें प्रतिदिन 100 से अधिक खाने के आर्डर मिल जाते हैं। उन्होंने बताया कि मुझे इस कार्य को शुरू करने के लिए किसी भी सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं पड़ी और यह मेरे लिए बहुत ही सौभाग्य की बात है।

Jinisha jains tiffin

जोमैटो के लिए है बात

उनकी टिफिन सर्विस की शुरूआत मात्र एक टिफिन के माध्यम से हुआ। उन्होंने यह जानकारी दिया कि एक समय की बात है जब उनके पड़ोसन को अपने देश से किसी और शहर जाना था। उस दौरान उनको ऐसे व्यक्ति की तलाश थी जो कि उन्हें स्वास्थ्य जनक भोजन दे। उन्होंने इस विषय में मुझसे बात कही और मुझसे यह पूछा कि क्या तुम किसी ऐसे टिफिन सर्विस के बारे में जानती हो?? मैं पड़ोसन थी इस रिलेशन से मैंने उन्हें बोला कि आप जाओ मैं आपके पति को भोजन बनाकर दे दिया करूंगी। अब जिनिषा केटरिंग का कार्य भी करती हैं। जोमैटो से कार्य के लिए बात हो रही है। ताकि इनके टिफिन सर्विसेज का लाभ उनके शहर के व्यक्ति भी उठा सकें।

यह भी पढ़े :- गांव की एक चौथी पास महिला ने बनाया ग्लोबल ब्रांड, मात्र 300 रुपये से 20 लाख की कम्पनी खड़ी की

130 रुपये में हेल्दी खाना

“जायका टिफिन सर्विस” मात्र 130 रुपये में एक प्लेट दाल चावल, चपाती, रायता, दो सब्जी, चटनी सलाद और मीठे में हलवा लोगों को देते हैं। ब्रेकफास्ट के लिए 50-70 रुपये लगते हैं। उन्होंने बताया कि जब मैंने पड़ोसन को खाना भेजा जो उन्हें बहुत पसंद आया और उन्होंने मुझे यह सुझाव दिया कि तुम भी टिफिन सर्विस की शुरुआत करो। हालांकि इस दौरान मैंने यह नहीं सोचा था कि यह मेरा व्यापार बन जाएगा। उन्होंने यह व्यपार अपने पैशन के लिए शुरू किया जो आज सबकी पसन्द बन गईं हैं।

मिला अपनो का समर्थन

शुरुआती दौर में जब उन्हें खाने के आर्डर आते थे तो वह उन्हें खुद तैयार किया करती थीं। लेकिन जैसे-जैसे ऑर्डर ज्यादा बढ़ने लगा उस वक्त उनके दोनों बेटों और पति ने उनकी खूब मदद की। 2 साल पहले जैसा अब कुछ नहीं है उन्होंने दो लड़कों को हायर किया है जो खाना डिलीवर करते हैं और अब वह अन्य शहरों में खाना भेजने के लिए तैयारी में लगी हैं। उन्होंने अपनी जायका टिफिन सर्विस के लिए सोशल साइट पर भी संपर्क किया है। उनके इंस्टा और फेसबुक पर पेज हैं और वहां भी लोगों का इन्हें बहुत ही अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। उन्होंने बताया कि मैं जिस तरह अपने घर वालों के लिए प्रेम से खाना बनाती हूं उसी तरह अपने कस्टमर के लिए भी बनाती हूं इसीलिए मेरा खाना लोग बहुत पसंद करते हैं।

Jinisha jain

आसान है यह व्यपार

उन्होंने जानकारी दिया कि यह व्यापार करना बहुत ही आसान है। इसके लिए हमें किसी भी प्रकार की सर्टिफिकेट की आवश्यकता नहीं होती और हम इसे अपनी रसोई से बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं। शुरुआती दौर मे 10 हजार रुपये की आवश्यकता पड़ेगी और अगर खाना अच्छा हुआ तो लोगों को ज्यादा पसंद आएगा। तब आगे हमें अधिक ऑर्डर मिलने लगेंगे जिससे जल्द ही हर महीने लाखों का मुनाफा होने लगेगा।

अपनी रसोई के माध्यम से एक अलग पहचान बनाने के लिए The Logically जिनिषा की खूब सराहना करता है और अपने देश की महिलाओं से आशा करता है कि वह भी अपना खुद की पहचान बनाएं।