Thursday, January 20, 2022

उज्जैन के इस शख्स ने जुगाड़ तकनीक से बनाई प्याज बोने की मशीन, लागत आती है बहुत कम

भारत में ऐसे बहुत सारे कार्य जुगाड़ तकनीक से कर लिया जाता है। अक्सर हम देखते हैं कि लोग जुगाड़ के जरिए सस्ती और सुविधाजनक चीजों का निर्माण करते हैं।

जुगाड़ विकसित करने में एक नाम श्री जगदीश पंवार (Mr Jagdish Panwar) का भी जुड़ गया है। दरअसल इन्होंने प्याज के बीज बोने की सस्ती और सुविधाजनक मशीन का निर्माण किया है। ग्राम जगोटी तहसील महिदपुर जिला उज्जैन निवासी श्री जगदीश पंवार ने यह कारनामा अपने गांव में हीं किया है। – Mr Jagdish Panwar prepared onion in 15 days from the seeding machine

15 दिन में तैयार किया यह मशीन

गत दिनों कृषक जगत के पोर्टल पर प्रसारित इस मशीन के बारे में जानने के बाद कई किसानों ने इसमें रूचि ली और इससे जूरी जानकारी लेने लगे। जगदीश पंवार के अनुसार प्याज बीज बोने की मशीन उन्होंने केवल 15 दिन में तैयार किया है। इसके लिए उन्होंने उन्हेल और उज्जैन से ढाई हज़ार रुपए कि खरीदारी की है।

Jugaad Machine reduced the cost of sowing onion seeds

यह भी पढ़ें :- एक शख्स ने घर पर हीं बना डाला एक पहिया वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए कैसे

इस मशीन से बोने में लागत कम आती है

श्री पंवार के अनुसार प्याज़ के रोपे तैयार कर उन्हें स्थानांतरित करने में किसान की लागत ज़्यादा आती है तथा पौधों की वृद्धि भी रुक जाती है। इस मशीन के प्रयोग से सीधे प्याज़ बीज बोने से लागत में तो कमी आएगी। साथ ही फसल वृद्धि भी अच्छी होगी, क्योंकि प्याज़ का बीज हल्का होता है, जिसे गहराई में नहीं डालना पड़ता।

Jugaad Machine reduced the cost of sowing onion seeds

अधिक पानी की जरूरत नहीं

श्री पंवार बताते है कि इस मशीन से प्याज़ बीज की दो प्रकार से बुवाई कर सकते हैं। एक तो गेहूं-चने में जैसे सरी बनाकर करते हैं वैसे तथा दूसरा बेड बनाकर। दो फीट का बेड बनाकर बीच में प्याज़ का पौधा और दोनों तरफ नाली होने से पौधे को नमी मिलती रहेगी। हालांकि प्याज़ को ज़्यादा पानी की ज़रूरत नहीं होती, वह कम पानी में भी अधिक उत्पाद देता है। – Mr Jagdish Panwar prepared onion in 15 days from the seeding machine.