Friday, February 3, 2023

Boiling River: सर्दी के मौसम में भी उबलता है इस नदी का पानी, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

आमतौर पर कहा जाता है कि नदियों का जल (River Water) ठंडा होता है और आपने ऐसी कई नदियां देखी भी होगी। लेकिन इस दुनिया में एक नदी ऐसी भी है जिसका पानी सर्दी के मौसम में भी गर्म रहता है। इस नदी के बारें में कहा जाता है कि यदि कोई इस नदी में गिर जाए तो उसका बचना मुश्किल है। ऐसे मे चलिए जानते हैं इस अनोखी नदी के बारें में विस्तार से-

कहां स्थित है यह नदी और क्या है इस नदी का नाम?

हम जिस नदी की बात कर रहे हैं वह अमेजन के जंगल में स्थित है और उसे कई नामों से जाना जाता है। इस नदी को बॉयलिंग रिवर (Boiling River), वैज्ञानिकों के अनुसार थर्मल रिवर कहा जाता है और इसी नाम से पूरी दुनिया में मशहूर है। इसके अलावा अमेजन के जंगलीं में रहनेवाले स्थानीय आदिवासी इस नदी को ला बोंबा कहते हैं। वहीं कुछ लोगों के बीच यह मयानतुयाकू के नाम से प्रचलित है। इतना ही नहीं प्राचीनकाल में इसे Shanay Timpishla कहा जाता था।

कितना गर्म रहता है बॉयलिंग रिवर का पानी?

थर्मल रिवर (Thermal River) के नाम से मशहूर इस नदी का पानी 200 डिग्री पर उबलता है अर्थात इतना तापमान पर चावल भी आसानी से पकाया जा सकता है। इस नदी का तापमान इतना अधिक होता है कि इसके बारें में कहा जाता है कि यदि कोई जीव इस नदी में गलती से भी गिर जाता है तो उसका मरना लगभग तय रहता है।

यह भी पढ़ें:- करोड़ों की घड़ी, कार और आलिशान घर, इन फोटोज में देखें KL Rahul की लक्जरियस लाइफस्टाइल

बॉयलिंग नदी (Boiling River) का पानी हमेशा गर्म रहने की वजह से इसके भाप हवा में उड़ते दिखाई देते हैं जिस वजह से वहां के आसपास का वातावरण दृश्यता कम हो जाती है अर्थात् चीजें साफ दिखाई नहीं देती है। ऐसे में उस जगह से अंजान लोगों के साथ दुर्घटनाएं होने का डर बना रहता है।

थर्मल नदी का पानी क्यों रहता है गर्म?

बॉयलिंग नदी की खोज भूवैज्ञानिक आंद्रे रुजो ने साल 2011 में की थी। इस नदी का पानी गर्म रहने के पीछे का कारण कुछ वैज्ञानिकों द्वारा नदी की नजदीकी ज्वालामुखी को बताया जाता है जिसकी दूरी नदी से तकरीबन 700 किमी है। लेकिन कुछ वैज्ञानिकों ने इस ज्वालामुखी को गर्म पानी का कारण नहीं बताया है। हालांकि, नदी के गर्म पानी के पीछे की वजह का पता लगाने के लिए प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है।

उम्मीद करते हैं बॉयलिंग रिवर (Boiling River) के बारें में जानकर आपको अच्छा लगा होगा। ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए The Logically के साथ जुड़े रहें।