Wednesday, August 4, 2021

जमीन की कोई जरूरत नही, इस तरह हैंगिंग बॉटल्स में उगाइये टमाटर: तरीका बहुत ही आसान है

घर पर बेकार पड़ी प्लास्टिक की बोतलों में उगा आप आसानी से टमाटर उगा सकते हैं

इस काम को करने के लिए हमें बड़ी प्लास्टिक की बोतल चाहिए होगी। इन प्लास्टिक की बोतलों का निचला भाग काट लेंगे। बोतल को धागे से लटकाने के नीचे की ओर किसी गर्म चीज से दो छेद कर ले। बोतलों को लटकाने के लिए हम प्लास्टिक के धागों का इस्तेमाल कर सकते हैं। धागे को छेद में डालकर गांठ बना ले। अब एक चकोर कपड़ा ले ले और बीच में उसमें छेद बना ले और एक साइड से उसे काट दें।
टमाटर के पौधे को लगाने की विधि- How to grow tomato in a pot

25 से 30 दिन का एक टमाटर का पौधा लें और उसके नीचे की पत्ती हटा दें। कटे हुए कपड़े को जड़ों पर अच्छे से बिठा दे। अगर आपके पास बड़े पौधे हैं तो आप ऊपर की भी कुछ पत्तियां हटा सकते हैं। प्लास्टिक की बोतल में नीचे की तरफ से पौधा डालें और पतियों की तरफ से उसे बाहर निकाल लें।
पौधे के लिए लाभदायक मिट्टी बनाने के लिए 50% गोबर की खाद या वर्मी कंपोस्ट और 50% गार्डन सॉइल ले ले और उसे अच्छे से मिला ले। अब धीरे-धीरे बोतल को मिट्टी से भर दे। मिट्टी भरते समय बोतल की ऊपर के हिस्से में 1 इंच का गैप रखें ताकि पानी देने में आसानी हो। पौधे को लगाने के बाद इसे इसकी जगह पर लटका दे और इसमें अच्छे से पानी दे दे- How to grow tomato in pot

यहाँ वीडियो देखें

पानी देने के 2 से 3 दिन तक इन्हें छांव में रखें उसके बाद आप इन्हें धूप में रख सकते हैं। जब भी मिट्टी सूखी हुई लगे इसमें पानी जरुर डाल दे। हर 10 से 12 दिन में इसमें वर्मी कंपोस्ट या गोबर की खाद मिला दे। पौधे लगाने के 30 से 35 दिन के बाद इसमें टमाटर आ जाएंगे।