Tuesday, September 28, 2021

मध्यप्रदेश के इस किसान ने उगाया 800 रुपये किलो बिकने वाली भिन्डी की एक अलग प्रजाति, जानिए क्या है इस भिन्डी की विशेषता

सामान्यतः अभी तक हम सभी ने हरे रंग की भिन्डी को देखा है और उसका स्वाद भी चखा है लेकिन क्या आपने लाल भिन्डी का स्वाद चखा है? ज्यादातर लोगों का जवाब होगा ‘नहीं’। लेकिन अब इसका स्वाद चखा जा सकता है क्योंकि मध्यप्रदेश के एक किसान ने अपने खेतों में लाल भिन्डी उगाया है जिसकी कीमत 800 रुपये किलो है।

madhya pradesh farmer misrilal rajput grow red ladyfinger in his garden

ANI की रिपोर्ट के अनुसार, मध्य प्रदेश (MadhyaPradesh) के भोपाल जिले के खजूरी कलान (Khajuri Kalan) के किसान मिश्रीलाल राजपूत (Mishrilal Rajput) ने लाल रंग की भिंडी (Red Ladyfinger) की खेती की है। इस भिंडी की विशेषता के बारे में उनका बताते हैं कि इसमें हरी भिंडी की तुलना में अधिक पौष्टिकता होती है। यह भिंडी दिल की बीमारी, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल वाले मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है।

madhya pradesh farmer misrilal rajput grow red ladyfinger in his garden

इसे उगाने के बारे में वह कहते हैं कि, उन्होंने वाराणसी के एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टिट्यूट से 1 किलो बीज खरीदकर जुलाई महीने के पहले सप्ताह में इसकी बुआई की थी और 40 दिनों के बाद ही भिन्डी उगनी शुरु हो गई।

madhya pradesh farmer misrilal rajput grow red ladyfinger in his garden

मिश्रीलाल राजपूत (Mishrilal Rajput) बताते हैं कि लाल भिंडी (Red Ladyfinger) की खेती में किसी भी प्रकार के हानिकारक कीटनाशक का इस्तेमाल नहीं किया गया है। वह कहते हैं कि 1 एकड़ खेत से मिनिमम 40 से 50 क्विंटल और अधिकतम 70-80 क्विंटल लाल भिन्डी का उत्पादन किया जा सकता है।

इस भिंडी के मूल्य के बारे में उन्होंने कहा कि अन्य भिंडी की तुलना में इसकी कीमत आठ गुणा अधिक है। कुछ मॉल में आधे किलो लाल भिन्डी (Red Ladyfinger) का मूल्य 300-400 रुपये है।