Tuesday, September 28, 2021

घर पर बैठे सलाद का काम शुरू की, महज़ 3000 की शुरुआत से साल भर में 22 लाख के टर्नओवर तक पहुंची

भोजन में सलाद का बहुत महत्त्व है। सलाद हमारे स्वास्थ्य के लिये बेहद लाभकारी होता है। हेल्थ एक्सपर्ट और डॉक्टर भी भोजन में सलाद खाने का सुझाव देते हैं। ज्यादातर लोग भिन्न-भिन्न सब्जियों से बने सलाद का सेवन करते हैं। हरी सब्जियां हमारे सेहत के लिये काफी फायदेमंद भी है। सलाद को लोग अपने डाईट नोट में भी शामिल करते हैं। इसके महत्त्व को जानने के बाद इसकी मांग भी बढ रही है पर क्या आपने सलाद के बिजनेस के बारे में सुना है? आज इस कहानी के माध्यम से हम आपकों एक महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने सलाद के बिजनेस को 3 हजार रुपये से शुरु कर आज लाखों की आमदनी कमा रही है।

Megha bafna

मेघा बाफना पुणे की रहनेवाली है। उन्होंने सलाद की बढ़ती मांग को देखकर 3 वर्ष पूर्व यानि 2017 में सलाद का बिजनेस आरंभ करने का विचार किया। उनके इस बिजनेस की शुरुआत सोशल मिडिया से हुई। मेघा अपने घर पर ही सलाद बनाती और उसे सोशल मिडिया पर उसकी तस्वीर अपलोड करती। उनका यह तरीक़ा कारगर साबित हुआ। मेघा के पास सलाद फूड आइटम के लिये ऑर्डर आने लगे। आरंभ के दिनों में उन्हें उनके मित्रों से ही ऑर्डर मिला। अपने मित्रों के साथ छोटी सी शुरुआत के बाद मेघा का कार्य दिन प्रतिदिन बढ़ते गया।

Megha bafna giving job for 9 women
9 महिलाओं को रोजगार भी दे चुकी हैं

मेघा (Megha) ने बागना सलाद का बिजनेस लगभग 3 हजार रुपये से आरंभ किया था। अभी तक मेघा की अपने इस बिजनेस से 22 लाख रुपये की आमदनी हुई है। मेघा सुबह 4.30 बजे उठ जाती है। उसके बाद वह सब्जी लाती है और सलाद तैयार करती है। मेघा को मुनाफे के साथ-साथ उन्हें घाटे का भी सामना करना पड़ा। बिजनेस में सफ़ल होने के लिये टिके रहना जरुरी है।

यह भी पढ़ें :- घर बैठे कमाने का आईडिया आया, आज टिफिन सर्विस शुरू कर यह गृहिणी 2-3 लाख रुपये महीने में कमा रही है

मेघा बाफना का व्यवसाय अब पूरे तरह से एक सिस्टम पर चलता है। वह सफलता की ओर काफी तेजी से आगे बढ रही है। वर्तमान में मेघा को मासिक फायदा 75 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक होता है। व्यवसाय मे हानि झेलने के बाद भी वह हिम्मत और साहस के साथ खड़ी रही और एक सफल बिजनेस वुमेन बनकर मिसाल कायम की है।

 salad business

आपको बता दे कि मेघा बाफना सलाद की बिक्री करने के लिये व्हाटस एप (Whats App) का इस्तेमाल करती है। सलाद तैयार करना मेघा का शौक भी है। उन्होने अपने इस शौक को प्रोफेशन में परिवर्तित कर लिया है। मेघा ने दूसरों को भी सलाद देने का निर्णय किया। उनका यह फैसला एक बिजनेस का सफल रूप धारण कर लिया। मेघा ने लोगों को व्हाटस एप पर ऑर्डर करने का आमंत्रण भी दिया। उसके बाद व्हाटस एप ने उनके व्यवसाय को आगे बढ़ाने में सहायता किया।

एक सफ़ल बिजनेस वूमन बनकर मिसाल कायम करने के लिए The Logically मेघा (Megha) को बधाई देता है।