Wednesday, September 28, 2022

Business Idea: गांव-शहर कहीं भी इस बिजनेस को शुरू कर महीने में लाखों की कमाई हो सकती है! आईडिया जानिए

मनुष्य पानी के बिना नही रह सकता। पानी के बिना मनुष्य के जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल है। कहा भी जाता है कि जल है तो जीवन है,ऐसे में शरीर के लिए पानी का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है। अगर पर्याप्त मात्रा में मनुष्य के शरीर को पानी ना मिले तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। इस बात पर अगर गौर किया जाय तो यह समझा जा सकता है कि पानी का बिजनेस (Mineral water Business) हमेशा की फायदे में रहने वाला काम है।

ऐसे में जल की उपयोगिता इतनी बढ़ गई है कि लोग शुद्ध पानी-पीना ही पसंद करते हैं। देश के कई क्षेत्रों में तो पीने लायक जल की काफी समस्या होती है।कई स्थानों पर साफ पानी नहीं प्राप्त हो पाता हैं। यदि मानव शरीर को शुद्ध पानी पीने के लिए नहीं मिलता,तो कई तरह के रोगों की सम्भावना होने शंका हो जाती है। इस वजह से साफ पानी की आवश्यकता सबको पड़ती है।वर्तमान समय में पानी का व्यपार आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित होगा। इससे आप मोटी कमाई भी कर सकते हैं।

पानी के काम से अच्छी कमाई (Mineral water business)

वर्तमान समय में कई कम्पनियां Purified पानी बेच कर अच्छा खासा लाभ कमा रही है। आप भी पानी का व्यापार करके आप काफी फायदा उठाकर एक व्यापारी बन सकते है। इस व्यापार के जरिए बेहद कम निवेश के साथ आप मोटी कमाई कर सकते हैं। बिज़नेस के लिए आपको आरओ (RO) प्लांट लगावाना पड़ता है। छोटे स्तर पर 1000 स्क्वायर फीट की जगह से पानी का व्यापार शुरू किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले आप अपने कंपनी को पंजीकृत कराना होगा। साथ ही साथ पानी का बिजनेस शुरु करने के लिए आपको ISI Certificate भी लेना पड़ेगा।इसके बाद आप आसानी से पानी को घर से लेकर बस स्टेशन तक सप्लाई कर सकते है।

Mineral water business
Mineral water purifying plant

सही स्थान का चयन (Where to start Mineral water business)

आपको वाटर प्लांट (Water plant) की स्थापना के लिए एक ऐसे स्थान का चयन करना होगा जहा पानी का TDS का स्तर कम हो। इसके साथ-साथ आपको पानी के व्यापार की शुरुआत में आपको 100 जार की आवश्यकता पड़ती है। एक जार 20 लीटर का होता है। इनका उपयोग पानी को वितरित करने के लिए किया जाता है। अगर आप बंद बोतल पानी का उत्पादन करना चाहते है तो इसके लिए 1 लीटर से लेकर 5 लीटर तक के बोतल आप रख सकते हैं। अगर वाटर प्लांट में लगने वाली मशीन की बात करें तो इसकी कीमत व्यापार के अनुसार बड़ी या छोटी हर प्रकार की मशीन उपलब्ध होती है। इनकी कीमत 50 हजार रूपए से लेकर 5 या 6 लाख तक हो सकती है। मशीन के बारे में आप इंटरनेट पर विस्तृत जानकारी ले सकते हैं

यह भी पढ़ें :- LED Business: घर बैठे अगर कम लागत में लाखों रुपया कमाना चाहते हैं तो यह बिजनेस शुरू कीजिए

खर्च से मुनाफा ज्यादा (Profit in Mineral water business)

पानी के व्यापार को शुरू करने में लगभग आपको 4 लाख का खर्च आता है। प्लांट को लगाने के लिए 2 लाख रुपए तक का खर्च आ सकता है। इसके अलावा 2 लाख का खर्च अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए खर्च आता है। अगर इसके मुनाफे की बात की जाए तो अगर आप वाटर प्लांट में 2 घंटो में 2000 लीटर पानी को शुद्ध करते हो तो आपको महीने के 50 से 60 हजार रूपए तक का मुनाफा प्राप्त हो सकता है। इसके साथ ही आप देखते हैं कि जल्द ही आप इस व्यापार से एक अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं वो भी कम समय में। यह कम खर्च में अधिक मुनाफे का एक अच्छा विकल्प साबित होगा।

Mineral water business
Mineral water purifier machine

व्यापार का मार्केटिंग आसान (Scope in Mineral water business)

आप अपने पानी के व्यापार को विज्ञापन के जरिए मार्केटिंग कर सकते है,आपका विज्ञापन जितना अच्छा होगा उतना ही आपको फायदा होगा। मार्केटिंग के लिए आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म का भी इस्तेमाल कर सकते है। साथ ही आप अच्छा सा विज्ञापन तैयार कर फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब के जरिए अपनी कंपनी की मार्केटिंग कर सकते हैं। इसके अलावा आप अखबार में पैम्फलेट डालकर भी अपने बिजनेस का प्रचार कर सकते हैं। इससे बेहद कम ख़र्च में आपके कंपनी का प्रचार भी हो जाएगा। इससे लोग भी आपके कंपनी के बारे में आसानी से जान पाएंगे।

महीने में अच्छी कमाई (mineral water business)

इन सभी चीजों के अलावा आप होटल, हॉस्पिटल, कॉलेज, कंपनियों में जाकर आप अपने व्यापार का प्रमोशन कर सकते है। पानी का व्यपार करके आप 40 हजार से 50 हजार प्रति महीने कमा सकते हैं। इसके अलावा आपकी कमाई आपके ग्राहक और मशीन के प्रोडक्शन पर निर्भर करता है। आप गाँव में रहते हो या शहर में इस बिसनेस को आप आसानी से दोनों जगह कर पाएंगे। आज के समय में इस व्यापार की मांग भी काफी ज्यादा बढ़ गई है। जिससे यह व्यापार दिन प्रतिदिन काफी ज्यादा उभरते जा रहा है।

DisclaimerThe Logically पर लिखे गए इस आर्टिकल का उद्देश्य पाठकों के बीच जानकारी साझा करना है। इसलिए इस काम को शुरू करने से पहले खुद से इसकी जांच जरूर करें।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें।

सकारात्मक कहानियों को Youtube पर देखने के लिए हमारे चैनल को यहाँ सब्सक्राइब करें।