Saturday, July 31, 2021

नोएडा मेट्रो 50 का नाम बदलकर She Man रखा गया, ट्रांसजेंडर समुदाय को समर्पित किया गया स्टेशन

नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने देश में रहने वाले ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों के लिए एक बेहतरीन पहल की शुरुआत की है। नोएडा सेक्टर 50 के मेट्रो स्टेशन को ट्रांसजेंडर समुदाय को समर्पित करने का निर्णय लिया जा चुका है जिसका नाम बदलकर She Man रखा गया । इस बदलाव के साथ ही मेट्रो कॉर्पोरेशन , भारत में रहने वाले 5 लाख ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को बेहतरीन जिंदगी देने के साथ ही सामाजिक भेदभाव को खत्म करने का प्रयास कर रही है

2011 के सेंसस रिपोर्ट के अनुसार भारत में कुल 5 लाख के करीब ट्रांसजेंडर हैं, जिनमें 35 हज़ार दिल्ली और एनसीआर में रहते हैं।आमतौर पर भारत में , इस समुदाय के साथ भेदभाव देखा जाता है और इन्हें लिंग के आधार पर उत्प्रीरण का सामना करना पड़ता है।
नोएडा मेट्रो की पहल से यहां रहने वाले लोगों को ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों के जीवन शैली के बारे मे जानने में मदद मिलेगी करेगी।

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के आधिकारिक बयान के अनुसार सेक्टर 50 मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर She Man रखा गया ,जिससे ट्रांसजेंडर समुदाय के जीवन शैली को बेहतर बनाया जा सके । इस मेट्रो परिसर में काम करने वाली सभी सदस्य ट्रांसजेंडर समुदाय से ही होंगे।

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारी के बयान में यह भी बताया गया कि, इस परिसर में काम करने वाले लोगों को ट्रांसजेंडर समुदाय के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा और समय-समय पर वहां आने जाने वाले लोगों को उनके सम्मान और हक के बारे में बता कर भेदभाव ना करने की अपील की जाएगी। मेट्रो कॉरपोरेशन की एमडी रितु माहेश्वरी के अनुसार इस परिसर में काम करने वाले टिकट कर्मचारी ट्रांसलेटर समुदाय से ही होंगे इससे उनके बारे में आम जन कोई जानकारी मिलेगी और भेदभाव कम होगा।

इस नाम को चुनते समय अधिकारियों के साथ विभिन्न एनजीओ के सदस्य थे जिनके विचार को मानते हुए She Man नाम का चुनाव किया गया ।

ट्रांसजेंडर समुदाय के प्रति जागरूकता का अलख जगाने के लिए नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के बेहतरीन पहल को Logically नमन करता है और आने वाले दिनों में विभिन्न समुदाय के लोगों के बीच सौहार्द और प्रेम स्थापित होने की उम्मीद करता है।