Sunday, December 5, 2021

चपरासी की बेटी ने मैट्रिक में 94% अंक लाया तो SDM ने उसे एक दिन के लिए अपनी कुर्सी पर बैठा दिया

हमने नायक फिल्म का किरदार तो देखा ही है। फिल्मअभिनेता अनिल कपूर को 1 दिन के लिए मुख्यमंत्री का प्रभार मिलता है लेकिन उत्तराखंड के धर्मशाला में ऐसा होते देखने को मिला जब एक चपरासी की लड़की को 1 दिन के लिए SDM का प्रभाव सौंपा गया।

हिना ठाकुर एक चपरासी की लड़की हैं जिन्होंने मैट्रिक के परीक्षा में 94 फ़ीसदी अंक लाकर अपने माता पिता को ही नहीं बल्कि पूरे समाज को गौरवान्वित किया। SDM कांगड़ा, जतिन लाल को जब यह बात पता चली तो उन्होंने हिना ठाकुर को सम्मानित करने का निश्चय किया और फिर क्या था हिना ठाकुर को 1 दिन के लिए एसडीएम के कुर्सी पर बैठा दिया गया ! जतिन लाल खुद उनके बगल में बैठ कर एसडीएम के कार्यभार को लेकर इस छोटी सी बच्ची हो समझाते नजर आए।

Picture courtsey -Bhaskar

इस तस्वीर में 14 साल की हिना ठाकुर खुद एसडीएम का कार्यभार संभाले कुर्सी पर बैठी हैं जबकि जिले के SDM जतिन लाल उन्हें अपने दायित्वों के बारे में समझाते नजर आ रहे हैं। यहां तक कि हिना ठाकुर ने उस दिन आने वाले लोगों की समस्याओं को भी सुना और एसडीएम जतिन लाल की मदद से उन्हें समाधान देने के लिए कोशिश भी की।

हिना का कहना है कि उनके लिए यह किसी सपने से कम नहीं था, उन्होंने कहा की इस कुर्सी पर बैठने के बाद मुझे भी एक सपना देखने का अवसर प्राप्त हुआ । पहले मैं खुद के रूचि के अनुसार एक डॉक्टर बनना चाहूंगी और फिर उसके बाद आईएएस ऑफिसर बन कर देश की सेवा करना चाहूंगी।

Picture courtsey -Bhaskar

एसडीएम जतिन लाल ने बताया कि जब उन्हें यह खबर पता चला कि उनके ऑफिस के चपरासी की लड़की ने दसवीं में 94 फ़ीसदी अंक लाया है तब मैंने बच्ची को सम्मानित करने के लिए ऑफिस बुलाया। ऑफिस आने के बाद हिना ने आईएएस बनने का सपना बताया तब मैंने सोचा कि क्यों ना इस बच्ची के सपने को साकार करने में मदद की जाए और फिर उसे हमने एक दिन के लिए एक आईएएस ऑफिसर की जिंदगी देने का फैसला किया ।
इस फैसले से हिना के दिल में कुछ करने का जज्बा बना रहेगा और आगे चलकर वह जिंदगी में जरूर कुछ बेहतर करेगी।

Logically हिना को भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता है और ऐसे ऑफिसर को भी तहे दिल नमन करता है जो इन बच्चों का हौसला अफजाई करने के लिए इतना प्रयास कर रहे हैं।