Saturday, July 31, 2021

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे लद्दाख , भारत की सैन्य तैयारियों का लिया जायजा !

LAC पर भारत का चीन के साथ जारी तनाव के बीच भारत के केन्द्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह लद्दाख पहुँचे हैं ! वे इस बार लद्दाख के दो दिवसीय दौरे पर हैं ! उनके साथ सीडीएस विपीन रावत और थल सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवने भी मौजूद हैं ! रक्षा मंत्री के इस यात्रा का उद्देश्य चीन से जारी गतिरोध के बीच सेना का हौसला बढाना और वहाँ के सुरक्षा हालातों का जायजा लेना है !

चीन पर दबाब बनाने की कोशिश

चीन लगातार भारत को गीदड़-भभकी दे रहा है ! ऐसे में बॉर्डर क्षेत्र में रक्षा मंत्री के जाने से चीन पर दबाब बनना तय है ! गौरतलब हो कि हाल हीं में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी लद्दाख का दौरा कर चुके हैं ! नरेन्द्र मोदी जी की यात्रा के तुरंत पश्चात् राजनाथ सिंह जी की यात्रा जवानों में जोश भरने का काम कर रही है और जिससे चीन को मिर्ची लग रही है !

रक्षा मंत्री के सामने सेना का युद्धाभ्यास

भारतीय सेना के जवानों ने रक्षा मंत्री के सामने अपने शौर्य का परिचय दिया ! सेना के जवानों ने वहाँ पैरा ड्रापिंग अभ्यास किया ! सेना के जवानों ने अपने हौसले से राजनाथ सिंह का दिल जीत लिया !

राजनाथ सिंह इस दौरे में लेह स्थित उतरी कमान के 14 कोर के मुख्यालय में सेना के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और लद्दाख की मौजूदा हालात पर गहन चर्चा करेंगे ! वे LAC पर तैनात जवानों से भी मिलेंगे ! इसके बाद गलवान घाटी में चीन के हिंसक झड़प में घायल भारतीय सैनिकों से भी मुलाकात करेंगे !

Photo credit ANI

कश्मीर जाकर भी करेंगे हालातों पर चर्चा

रक्षा मंत्री लद्दाख के बाद कश्मीर दौरे पर जाएँगे ! वहाँ ये सेना की पन्द्रह कोर मुख्यालय श्रीनगर में अधिकारियों के साथ मुलाकात कर बैठक करेंगे ! इस बैठक में वे आतंकवादियों द्वारा हमलों , उनके खिलाफ चल रहे अभियान और पाकिस्तान के तरफ से लगातार हो रहे सीजफायर के उल्लंघन के खिलाफ भारत की कारवाई पर चर्चा करेंगे !

प्रधानमंत्री मोदी के बाद रक्षा मंत्री का लद्दाख यात्रा नि:सन्देह भारतीय सेना का मनोबल बढाने वाला है !