Sunday, September 19, 2021

पहल : कोरोना के प्रति जागरूकता के लिए अख़बार कंपनी ने फ्रंट पेज पर लगाये मास्क

कोरोना वायरस का संक्रमण जिस तरीके से फैलता है उससे बचने हेतु सावधानी हीं एकमात्र तरीका है ! सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर, सेनिटाइजर का प्रयोग कर , मास्क लगाकर इत्यादि का पालन कर कोरोना से बचा सकता है ! आज कोरोना से बचने हेतु कई संस्थाओं , कंपनियों द्वारा विभिन्न तरह प्रयोग देखने को मिल रहे हैं ! उसी क्रम में एक और बेहद हीं नायाब और असरकारक प्रयास कश्मीर के एक उर्दू अखबार ने किया है जिसकी हर ओर प्रशंसा की जा रही है !

“रोशनी” नाम के इस उर्दू अखबार ने अपने पाठकों के कोरोना से बचाव हेतु मास्क पहनने के लिए प्रेरित करने हेतु एक प्रयोग किया है ! अपने अखबार के माध्यम से इस दैनिक अखबार ने लोगों को ना सिर्फ मास्क पहनने हेतु जागरूक किया बल्कि उन तक मास्क भी पहुँचाया !

21 जुलाई को जब यह अखबार लोगों तक पहुँचा तो एक नए रूप में था जिसे देख लोग बेहद हैरान थे ! दरअसल पेज के दाहिने तरफ उर्दू में एक संदेश लिखा हुआ है “मास्क का इस्तेमाल जरूरी है” ! इस मैसेज के साथ एक ऐरो भी बनाया गया है जो बाईं तरफ पेज पर एक प्लास्टिक का कवर लगा हुआ है और जिसमें कि एक मास्क रखा गया है ! जागरूक करते हुए संदेश के साथ मास्क देकर लोगों को जागरूक करने का यह तरीका बेहद हीं प्रभावी है !

रोशनी उर्दू दैनिक अखबार की एडिटर जहूरा शोरा बताती हैं कि “हमने सोंचा कि इस वक्त यह संदेश लोगों तक पहुँचाना बेहद महत्वपूर्ण है और उन्हें मास्क पहनने के लिए समझाने का ये बेहतर तरीका है”

इस उर्दू दैनिक अखबार द्वारा कोरोना के गहराते संक्रमण के बीच लोगों को जागरूक करने के लिए संदेश और मास्क देने का जो नायाब तरीका अपनाया गया है वह बेहद हीं सराहनीय हैं ! स्थानीय लोगों के साथ-साथ पूरे देश में इसकी चर्चा हो रही है ! हर तरफ लोग इस अखबार के प्रयास को सराह रहे हैं !


Logically दैनिक समाचार पत्र “रोशनी” के इस बेहद प्रभावी प्रयास की सराहना करता है तथा कोरोना से बचने हेतु अपने पाठकों से मास्क लगाने की अपील करता है !