Tuesday, September 28, 2021

देसी जुगाड़: खेत तक बिजली नही थी तो युवक ने बाइक से ट्यूबवेल बना निकाल दिया पानी

बिजली हमारे लिए कितनी महत्वपूर्ण है, इस विषय में किसी को कुछ बताने की जरूरत नहीं है। आजकल हर एक छोटे से छोटे काम में बिजली की आवश्यकता पड़ती है। बिजली के माध्यम से ही खाना, पानी या हर एक छोटी सी छोटी जरूरतों की आपूर्ति हो रही है। अगर कुछ घंटे के लिए किसी कारणवश बिजली की कटौती हो गई तो फिर हमें बहुत सारे दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन एक सच्चाई यह भी है कि अगर हमें किसी मुश्किल का सामना कर रहें तो उसका समाधान भी हम जरूर निकाल लेते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही गांव के विषय में बताएंगे जहां बिजली कटौती के कारण वहां के लोगों ने बाइक के माध्यम से ट्यूबवेल से पानी को निकालने का अविष्कार किया है।

bike turn into tubewell

बाली मोहम्मद

बाली मोहम्मद की बाइक जिसका उपयोग वह अपने खेती और चीजों को ढोने के लिये किया करते थे। आज वह अपनी इसी बाइक के लिए सोशल साइट पर खूब चर्चा में हैं। हमारे देश में जुगाड़ लगाने वाले आपको ऐसे बहुत से व्यक्ति मिल जाएंगे जो जुगाड़ के जरिए अपनी परेशानियों का समाधान निकाल लेते हैं। बिजली कटौती के लिए देसी जुगाड़ लगाया है, हमारे देश में मध्य प्रदेश के एक गांव बड़ामलहरा के रहने वाले इंसान ने। यहां एक ऐसा आविष्कार हुआ है कि जब बिजली ना रहे तो ट्यूबवेल से पानी निकाला जा सके। वहां के एक शख्स ने देखा कि जब बिजली चली जा रही है तो ट्यूबवेल से पानी हमे प्राप्त नहीं हो रहा। इस समस्या से निपटने के लिए बाली मोहम्मद ने खुद का दिमाग लगाकर अविष्कार किया है।

यह भी पढ़ें :- आखिर हइपरलूप ट्रेन क्या है, जो बुलेट से भी दुगनी रफ्तार में चलती है: Innovation

बाइक के माध्यम से निकाला पानी

बाली ने अपने बाइक के मैगनेट बॉक्स जो कि इंजन के पास है, उसे खोल दिया और वहां इन्होंने 2 बोल्ट लगाएं। इन्होंने कुछ इस तरह से थ्रेसर के वोल्ट को लगाया कि अगर इनके पहिये घूमे तो यह वोल्ट भी घूम सके। दूसरे साइड में इन्होने वोल्ट को डीजल पम्प के रॉड से कस दिया।

bike turn into tubewell

मात्र 30 में हुआ फायदा

अपना निर्माण करने बाद इन्होंने जब अपनी बाइक को स्टार्ट किया तो डीजल पम्प भी घूमने लगा और इससे पानी ऊपर आ गया। मात्र 30 रुपये की लागत से आप 1 घण्टे तक पानी इस आविष्कार से निकाल सकतें हैं।

खुद का दिमाग लगाकर नये निर्माण के लिए The Logically बाली को शुभकामनाएं देता है।