Wednesday, December 13, 2023

2021 में बना रहें घूमने फिरने का प्लान ? तो इन छुट्टियों की लिस्ट को ध्यान में रख लीजिए

साल 2020 खत्म होने में अब कुछ दिन ही बाकी है। ऐसे में नए साल को लेकर लोगों में बहुत सारी आशाएं है। किसी के मन में नए प्लान्स है तो कोई साल 2021 के आगाज के साथ कुछ बेहतर होने की बाट लगाए हुए है। जाहिर है कोरोना की वजह से हम साल भर की छुट्टियों को एन्जॉय नहीं कर पाए। यूं कह लें छुट्टियों में जो बाहर घूमने फिरने के प्लान्स थे उस पर लॉकडाउन ने पानी फेर दिया।आने वाले साल में लोग एडवेंचर का मज़ा ले पाएंगे यह तो तय है। लेकिन उससे पहले ये जानना जरूरी है कि साल 2021 हॉलिडे कैलेंडर (2021 Holiday calendar) में कब और कितनी छुट्टियां मिल रही हैं।

ये है साल 2021 में पड़ने वाली छुट्टियां –

 holidays calendar

जनवरी
जनवरी के महीने में बस एक छुट्टी पड़ रही है और वो गणतंत्र दिवस की छुट्टी. 2021 में 26 जनवरी मंगलवार के दिन पड़ रहा है।

फरवरी
फरवरी आपको थोड़ा उदास करेगा क्योंकि इस महीने में कोई छुट्टी नहीं है.

मार्च
मार्च के महीने में 2 छुट्टियां पड़ रही हैं. 11 मार्च को गुरूवार के दिन महाशिवरात्रि पड़ रही है जबकि 28 मार्च को रविवार के दिन होली पड़ रही है.

अप्रैल

2021 में अप्रैल के महीने में छुट्टियां ही छुट्टियां हैं. 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे, 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती और 21 अप्रैल को राम नवमी है. ये दोनों ही छुट्टियां बुधवार को पड़ रही हैं.

मई

बात करें मई के महीने की तो 12 मई को बुधवार के दिन ईद-उल-फितर की छुट्टी है, वहीं 26 मई को बुधवार के दिन बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी है.

जून

जून के महीने में कोई छुट्टी नहीं है. लेकिन बच्चों की गर्मी की छुट्टियां इसी महीने में होती हैं।

जुलाई

2021 में जुलाई के महीने में सिर्फ एक छुट्टी है. इस महीने की 21 जुलाई को बुधवार के दिन ईद-उल जुहा (बकरीद) का त्योहार है.

अगस्त

15 अगस्त को इस बार कोई छुट्टी नहीं मिलेगी क्योंकि इस दिन रविवार है. 19 अगस्त को गुरूवार के दिन मुहर्रम है, ऐसे में शुक्रवार की छुट्टी लेकर आप कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं. इस साल जन्माष्टमी का त्योहार 30 अगस्त को सोमवार के दिन पड़ रहा है.

सितंबर में कोई छुट्टी नहीं है.

अक्टूबर

2 अक्टूबर को गांधी जयंती शनिवार के दिन है. 7 अक्टूबर को गुरूवार के दिन अग्रसेन जयंती है. 15 अक्टूबर शुक्रवार के दिन दशहरे का त्योहार है. इस हफ्ते आप तीन दिन की छुट्टियों की योजना बना सकते हैं. 19 अक्टूबर को मंगलवार के दिन ईद-ए-मिलाद है और 20 अक्टूबर को बुधवार के दिन महर्षि बाल्मीकि जयंती है.

नवंबर और दिसंबर-

2021 में दिवाली का त्योहार 4 नवंबर को गुरूवार के दिन पड़ रहा है. इस हफ्ते भी आप शुक्रवार की छुट्टी लेकर कहीं चार दिनों का प्लान बना सकते हैं. 2021 में 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्योहार शनिवार के दिन पड़ जाने से लोगों की एक छुट्टी कम हो जाएगी.

इसके अलावा प्रतिबंधित अवकाश (Restricted Holiday) की भी एक लिस्ट है। इन छुट्टियों की खास बात ये है कि इन्हें कभी बदला या स्थगित नही किया जा सकता,और ये राष्ट्रीय या अनिवार्य अवकाशों के समान ही पूर्व निर्धारित और निश्चित होते हैं.

2021 holidays calendar

प्रतिबंधित अवकाश (Restricted Holiday)-

1 जनवरी को न्यू ईयर ( शुक्रवार), 13 जनवरी- लोहड़ी (बुधवार), 14 जनवरी- पोंगल और मकर संक्रांति (गुरूवार), 20 जनवरी- गुरू गोविंद सिंह जयंती (बुधवार), वसंत पंचमी- 16 फरवरी (मंगलवार), शिवाजी जयंती पर अवकाश- 19 फरवरी (शुक्रवार), हज़रत अली का जन्मदिन- 26 फरवरी (शुक्रवार), गुरु रविदास जयंती- 27 फरवरी (शनिवार), महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती- 8 मार्च ( सोमवार), होलिका दहन- 28 मार्च (रविवार), ईस्टर डे – 4 अप्रैल (रविवार), चैत्र सुखलदि- 13 अप्रैल ( मंगलवार), वैसाखी- 14 अप्रैल (बुधवार), पारसी न्यू ईयर- 16 अगस्त (सोमवार), ओणम- 21 अगस्त (शनिवार), गणेश चतुर्थी- 10 सितंबर (शुक्रवार), महा सप्तमी- 12 अक्टूबर (मंगलवार) से महा नवमी- 14 अक्टूबर (गुरूवार) तक, करवा चौथ- 24 अक्टूबर (रविवार), नरक चतुर्दशी- 4 नवंबर (गुरूवार), गोवर्धन पूजा- 5 नवंबर (शुक्रवार), भाईदूज- 6 नवंबर (शनिवार), छठ पूजा- 10 नवंबर (बुधवार), गुरु तेग बहादुर का शहादत दिवस- 20 नवंबर (बुधवार), क्रिसमस ईव- 24 दिसंबर (शुक्रवार).