Monday, December 11, 2023

पपीते से 6 लाख और वर्मी कम्पोस्ट बेचकर दीपिका कमा रहीं 2 लाख का मुनाफा,जानिए दीपिका से खेती के तरीके

पारंपरिक खेती को नई तकनीक से जोड़कर किसान अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। इसके जरिए वह सामान्य खेती में भी दोगुना मुनाफा कर रहे हैं। आज हम एक ऐसी ही महिला किसान की बात करेंगे जिसने ऑर्गेनिक सेंटेड (Organic sented) जोहा धान की खेती के जरिए 2,59,200 रुपये की कमाई की है। उस महिला किसान का नाम दीपिका राभा (Deepika Rabha) है।

दीपिका आदिवासी गांव की रहने वाली हैं

दीपिका राभा (Deepika Rabha) असम (Assam) के गोपालपाड़ा जिले के पश्चिम दैरांग गांव की रहने वाली हैं। जिस गांव में दीपिका रहती थी या खेती करती थी वह गांव पूरी तरह से आदिवासी गांव था। उस गांव में पढ़ाई-लिखाई की ज्यादा सुविधा उपलब्ध नहीं थी, जिसके वजह से दीपिका केवल मैट्रिक तक ही पढ़ पाई। अब दीपिका खेती के नय-नय तरकीब अपना कर लाखों की कमाई कर रही है। उन्हें सबसे ज्यादा कमाई पपीते की खेती से होती है।

दीपिका अब अन्य किसानों को दे रही है ट्रेनिंग

दीपिका राभा (Deepika Rabha) शुरूआत के दिनों में पारंपरिक खेती करती थीं, जिससे उन्हें अच्छा मुनाफा नहीं होता था। दीपिका बाद में अपनी खेती के तरीके को बदलने के लिए ट्रेनिंग ली। इसके साथ ही वह अलग-अलग विभाग और संगठनों के जरिये वैज्ञानिक खेती के तौर-तरीके सीखी। जिससे दीपिका राभा (Deepika Rabha) एक कामयाब किसान बनी हैं। उनके गांव के कुछ किसान उनसे प्रेरित हो कर उनसे ट्रेनिंग लेने भी आते हैं।

Deepika is earning lakhs from paaya and vermicompost

दीपिका अपने पति के साथ मिलकर शुरू की सूकर पालन का काम

दीपिका ने ट्रेनिंग लेने के बाद अपने गांव में ही अपने पति के साथ मिलकर सूकर पालन (piggery farm) के काम की शुरूआत की। शुरूआत में दीपिका आधा बीघा जमीन में पशुपालन का काम शुरू किया।आधुनिक तकनीक की मदद से दीपिका पहले साल में ही अच्छी कमाई कि। पहले साल में ही दीपिका ने 20-30 सूकरों की बिक्री की। अब दीपिका की फार्म में 40 की संख्या में बड़े सूकर हैं, जो बिकने के लिए मुल रूप से तैयार हैं।

दीपिका को ऑर्गेनिक सेंटेड के जरिए हुआ अच्छा मुनाफा

दीपिका राभा ने 12 बीघा खेत में ऑर्गेनिक सेंटेड (Organic sented)जोहा धान की खेती शुरू की। उसके साथ ही 5 बीघा जमीन पर उन्होंने ऑर्गेनिक (Organic)पपीता की खेती भी शुरू की है। दीपिका अपनी खुद की जमीन पर ऑर्गेनिक खरीफ और रबी सब्जी-फल की खेती कर अच्छा मुनाफा कर रही हैं। दीपिका राभा (Deepika Rabha)12 बीघा जमीन पर ऑर्गेनिक सेंटेड (Organic sented) जोहा धान की खेती के जरिए 2,59,200 रुपये की कमाई की है।

यह भी पढ़ें :- इन आसान उपायों से अपने घरों में बनाइए खाद

5 बीघा ज़मीन पर उगाई ऑर्गेनिक पपीता

दीपिका राभा (Deepika Rabha) ने 5 बीघा जमीन पर ऑर्गेनिक (Organic) पपीता की खेती की जिसे बेचकर उन्हें 6,10,000 रुपये का लाभ हुआ। साथ ही दीपिका ने अन्य सब्जियों और फलों की भी खेती की। इसके अलावा दीपिका ने 14 बीघा जमीन पर खरीब और रबी सब्जियां पैदा की। इसमें उन्हें डेढ़ लाख रुपये का लाभ हुआ। साथ ही सुपारी, चुकंदर, नारियल, असम लेमन, अनानास और बाकी फलों की खेती 3 बीघा जमीन पर की गई, जिसमें उन्हें 1 लाख रुपये का मुनाफा हुआ।

दीपिका राभा हो चुकी है कई पुरस्कार से सम्मानित

दीपिका आधा बीघा जमीन पर सूकर पालन का काम करती हैं, जिससे उन्हें 1,05,000 रुपये की कमाई हुई है। साथ ही दीपिका आधा बीघा जमीन पर वर्मीकंपोस्ट बना कर बेचने का काम करती है। इसमें उन्हें कुल 1,75,000 रुपये का लाभ हुआ हैं। दीपिका राभा (Deepika Rabha) अपनी किसानी के लिए पूरे इलाके में प्रसिद्ध हैं। साल 2018 में उन्हें गोपालपाड़ा जिले का बेस्ट वुमन प्रोग्रेसिव फार्मर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उसके बाद असम सरकार ने उन्हें महिला किसान अवॉर्ड के लिए चयनित किया और साथ ही केंद्रीय कृषि मंत्री ने नई दिल्ली में दीपिका राभा को सम्मानित किया।