Monday, December 11, 2023

खुद नहीं पढ़ सकीं मगर अपनी बेटी को पढ़ाया, PCS अधिकारी बनकर किया मां का सपना पूरा

किसी की सफलता पर हम सब खूब सराहना करते हैं, लेकिन क्या हम जानते हैं कि उसे अपनी इस सफलता को हासिल करने के लिए कितना परिश्रम करना पड़ा होगा? आज की हमारी यह पेशकश एक ऐसी महिला की है, जिनकी मां अनपढ़ थी। उन्होंने शादी के उपरांत यूपी-पीसीएस परीक्षा को पास कर, डीआईओएस का पदाभार संभाला है।

मेरठ की लता को जानिए

लता (Lata) मेरठ (Meruth) से सम्बन्ध रखती हैं, जो UPPCS-2020 की परीक्षा को सफलतापूर्वक पास कर DIOS (District inspector of school) बनेगी। आज लता सभी के लिए उदाहरण बनी है, जिनसे प्रेरणा लेकर लोग आगे बढ़ सकते हैं।

Mother is uneducated but daughter becomes PCS officer

मां और पति का मिला सहयोग

हमने यह कथन सुना है कि हर सफल व्यक्ति के पीछे किसी-ना-किसी महिला का हाथ होता है, लेकिन लता की कहानी बिल्कुल इस कथन के विपरीत है। आज लता इस सफलता की ऊंचाई पर पहुंची है, तो वह अपने पति और मां के कारण ही। वह अपनी सफलता का श्रेय अपने पति और अनपढ़ मां को देती हैं। उन्होंने बताया कि मेरी मां मेरे सपनों को पंख दिया तो वही मेरे पति उसे आकाश।

यह भी पढ़ें :- पति के एक्सीडेंट के बाद खुद संभाली घर की कमान, कार में ढाबा चलाकर खींच रहीं परिवार की डोर

शादी के बाद मिली सफलता

वर्ष 2018 में लता की शादी हुई, लेकिन उन्होंने अपना हौसला नहीं खोया। शादी के उपरांत उन्होंने वर्ष 2019 में परीक्षाएं दी, वह सफलता हासिल कर डिप्टी जेलर का पद ग्रहण की। आगे उन्होंने वर्ष 2020 में फिर परीक्षा दिया और इसमें सफलता हासिल कर डीआईओएस का पदभार संभालेंगी।

Mother is uneducated but daughter becomes PCS officer

करनी पड़ी थी कलर्क की नौकरी

लता के घर की वित्तिय स्थिति ज्यादा बेहतर नहीं थी। उन्होंने अपनी 12वीं की पढ़ाई संपन्न करने के उपरांत, पोस्ट ऑफिस में कलर का जॉब भी किया है परंतु उन्होंने नौकरी के दौरान भी अपनी पढ़ाई नहीं छोड़ी। आगे उन्होंने बीए और एमए भी किया। वर्ष 2015 में उन्होंने यूपीपीसीएस की परीक्षा पहली बार दी। हालांकि वह इस परीक्षा के इंटरव्यू राउंड तक पहुंच चुकी थी, लेकिन आगे बहुत असफल रहीं फिर उन्होंने जॉब करते हुए। वर्ष 2016 में एग्जाम दिया लेकिन वह इसमें भी असफल हुईं।

अगर हम या आप होते तो पोस्ट ऑफिस में क्लर्क की नौकरी से हम संतुष्ट होते हैं, लेकिन लता ने शादी के उपरांत भी अपने लक्ष्य नहीं बदले और परिश्रम को जारी रखा। इसके फलस्वरूप वह यूपीपीसीएस परीक्षा को पास कर, आज सभी के लिए प्रेरणा स्रोत बनी है। अपनी मेहनत से सफलता हासिल करने के लिए The Logically लता की सराहना करता है।