Wednesday, December 13, 2023

अपने किचन में बनाएं यह डिटॉक्स ड्रिंक, एक महीने में 3-5 तक वजन कम हो सकता है: घर के नुस्खे

आये दिन अधिकांश व्यक्ति बढ़ते वजन से काफी परेशान है। वे अपने बढ़ते वजन को फ़िट रखने के लिए हर सम्भव प्रयास करते हैं। लेकिन बिना किसी व्यायाम या एक्सरसाइज़ के भी बढ़ते वजन को सिर्फ घर के मसालों से नियंत्रित कर के शरीर को फिट किया जा सकता है। इस बात पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन यह सच्चाई है।

Kitchen tips to Reduce weight

शिखा ए शर्मा, जो फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिष्ट हैं, कुछ ऐसे डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में बता रही हैं जिन्हें अपने नियमित डाईट में शामिल कर के एक माह के अंदर 3 से 5 किलो तक वजन घटाया जा सकता है। तो चलिए जानतें हैं शिखा वर्मा द्वारा बताए गए डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में-

  1. हल्दी, जीरा और धनिया पाउडर से बना ड्रिंक
Kitchen tips to Reduce weight

इस ड्रिंक को बनाने के लिये 5 गिलास पानी में एक चम्मच धनिया पाउडर, एक चम्मच काली सरसों के दाने और एक चम्मच जीरा मिलाएं। उसके बाद उसमें आधा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक और आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से उबाल लें। टेस्ट के लिए आप चाहें तो इसमें स्टिवीया मिला सकते हैं। इस ड्रिंक को उबालने के बाद ठंडा होने दें। उसके बाद उसे अच्छी तरफ से छान कर दिन में 2 से 3 बार इसका सेवन करें। इस डिटॉक्स ड्रिंक को आप सुबह खाली पेट भी पी सकते हैं। इस ड्रिंक के सेवन से वजन पर नियंत्रण किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :- रात में केवल पपीता खाकर इस लड़की ने 27 किलो वजन कम कर डाला, जानिए यह खास डाइट प्लान

  1. तुलसी, अदरक और पुदीने का डिटॉक्स ड्रिंक
Kitchen tips to Reduce weight

इस ड्रिंक को 10 वर्ष के बच्चे भी वजन को नियंत्रित करने के लिए पी सकते हैं। इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए 7 गिलास पानी लें। अब इसमें 7 तुलसी की पत्तियां, 4 से 5 पुदीने की पत्तियां,आधा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक और आधा कटे हुए नींबू के कुछ बूंद को निचोडें और इसे पानी में डाल दें। यह डिटॉक्स ड्रिंक काफी तेजी से वजन कम करने में सहायक होता है। इसे बच्चे भी आसानी से पी सकते हैं।

  1. आटे की चोकर और ईसबगोल का डिटॉक्स ड्रिंक
Kitchen tips to Reduce weight

यह ड्रिंक, जादूई ड्रिंक की तरह काम कर के तेजी से बढ़ते वजन को कम करता है। इस ड्रिंक को तैयार करने के लिए 7 गिलास पानी में एक चम्मच हल्दी, आधा चम्मच आटे का चोकर, ईसबगोल की भूसी और एक नींबू के रस को निचोड़ कर पानी में डालकर छोड़ दें। अब इसमें आधा चम्मच गरम मसाला, एक चुटकी हींग और 3 चुटकी काली मिर्च पाउडर डालकर मिलाएं। यदि आप इस डिटोक्स ड्रिंक का स्वाद बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें स्टोविया मिला सकते हैं। यह ड्रिंक तेजी से बढ़ते वजन को घटाने में सहायक होने के साथ ही एनर्जी ड्रिंक की तरह भी काम करता है।

उपर्युक्त सभी ड्रिंक्स को आप ठंडा भी ले सकते हैं और एक माह के अंदर ही अपने वजन को काफी कम कर सकते हैं।