Sunday, June 26, 2022

दिल्ली के नजदीक देखें इस खूबसूरत जगह को, जहां रॉक क्लाइम्बिंग और एडवेंचर का मज़ा मिलेगा

भारत में खूबसूरत जगह की कोई कमी नहीं है। अगर देखा जाए तो हर राज्य में कोई ना कोई खूबसूरत जगह जरूर है, परंतु ज्यादातर लोगों को उसके बारे में पता नहीं होता और वह किसी फेमस डेस्टिनेशन को देख वहां जाने का प्लान बना लेते हैं। हम में से ज्यादातर लोग या तो दूसरों को देखकर या फिर टीवी में देख कर घूमने जाने का प्लान बनाते हैं, जिसमें केवल फेमस जगह के बारे में ही बताया जाता है जबकि भारत की प्राकृतिक खूबसूरती हर जगह मौजूद है। – You can enjoy natural beauty by visiting Morni Hills near Delhi.

अगर आप दिल्ली (Delhi) में रहते हैं तो आपको घूमने के लिए कहीं दूर जाने की जरुरत नहीं हैं। दिल्ली में रहने के दौरान अगर आप घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो, आपको बता दें कि आपके आसपास ही ऐसी कई एडवेंचर मौजूद हैं, जहां आप ढेर सारी एडवेंचर एक्टिविटीज कर लुफ्त उठा सकते हैं। आज हम आपको दिल्ली की आसपास की खूबसूरत एडवेंचर के बारे में बताएंगे जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं।

  • मोरनी हिल्स से प्राकृतिक नजारों का सौन्दर्य

दिल्ली से कुछ ही दूरी पर मौजूद है मोरनी हिल्स (Morni Hills)। यहां आप प्रकृति के बेहद करीब जा सकते हैं, साथ ही यहां एडवेंचर एक्टिविटीज का भी पूरा आनंद उठाया जा सकता है। मोरनी हिल्स अपने पास के शहर दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में जितना अपनी खुबसूरती के लिए फेमस है, उतना ही बोटिंग के लिए भी। अगर पता ना हो तो बता दें कि मोरनी हिल्स में टिक्कर ताल घूमने के लिए एक बेहद ही खूबसूरत जगह है और यहीं आप बोटिंग का आनंद लें सकते हैं।

Beautiful Natural Beauty Of Morni Hills
  • मोरनी हिल्स पर बोटिंग के साथ ट्रैकिंग

मोरनी हिल्स के आसपास मौजूद हरियाली और शांत वातावरण पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। अगर आप अपने पार्टनर के साथ कुछ रोमांटिक पल बिताना चाहते हैं तो उसके लिए भी यह एक परफेक्ट जगह हैं। मोरनी हिल्स में आप बोटिंग के साथ ही ट्रैकिंग का भी लुफ्त उठा सकते हैं। रिर्पोट के अनुसार मोरनी हिल्स तकरीबन हजार किलोमीटर से भी अधिक भूमि में फैला हुआ है। अगर आपको ट्रैकिंग में दिलचस्पी है तो आप मोरनी पहाड़ियों के करीब बहने वाली घग्गर नदी तक पैदल यात्रा कर सकते हैं। यहां अक्सर सैलानी ट्रैकिंग करते हुए नजर आते हैं। – You can enjoy natural beauty by visiting Morni Hills near Delhi.

  • मोरनी हिल्स में मौजूद पार्क

मोरनी हिल्स (Morni Hills) में अपके एडवेंचर एक्टिविटीज (Adventure Activities) की यात्रा को पूरा करने के लिए एक एडवेंचर पार्क भी मौजूद है। जानकारों के अनुसार इस पार्क को खासकर सैलानियों के लिए बनाया गया है। इस पार्क में रोप क्लाइम्बिंग, बर्मा ब्रिज, रैपलिंग जैसी कई गतिविधियों का लुफ्त उठाया जा सकता हैं। अगर आप बच्चों के साथ घूमने का प्लेन बना रहे हैं तो यह एक बेहतर विकल्प है क्योंकि यहां बच्चों के लिए कई झूले और राइड्स मौजूद हैं। बता दें कि इस पार्क में बड़ो को जाने के लिए 50 रुपये का टिकट लगता है जबकि बच्चों के लिए 20 रुपये का टिकट लगता है।

यह भी पढ़ें:-मात्र 5000 की बजट में घूमें यह 10 खूबसूरत जगहें, गर्मी में इससे बढिया माहौल कहीं नही मिलेगा: Best places in Darjeeling

  • प्रकृति खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध हैं मोरनी हिल्स

प्रकृति खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध मोरनी हिल्स के जंगलों की सैर के आलावा आप यहां के रॉक-क्लाइम्बिंग (Rock Climbing) का भी भरपूर आनंद उठा सकते हैं। हालांकि मोरनी की पहाड़ियों पर रॉक-क्लाइम्बिंग के लिए आपको अलग से टिकट लेना होता है। इस एडवेंचर को कराने के लिए कुछ लोग भी मौजूद रहते हैं, जो आपको यहां की खूबसूरती का आनंद उठाने में आपकी पूरी मदद करते हैं। मोरनी हिल्स की खास बात यह है कि यहां एडवेंचर एक्टिविटीज के साथ ही गुरुद्वारा नाडा साहिब और मोरनी फोर्ट (Morni Fort) भी जा सकते हैं।

Enjoy Rock Climbing
  • मोरनी हिल्स जाना बेहद आसान

दिल्ली के आसपास के इलाकों में से मोरनी हिल्स जाना बहुत ही आसान हैं। दिल्ली, हरियाणा और पंजाब जैसे शहरो से अगर आप चाहें तो अपनी कार से भी जा सकते हैं। अगर आपके पास गाड़ी की सुविधा मौजूद ना हो तो आप बस के जरिए भी मोरनी हिल्स घूमने जा सकते हैं। आपको बता दें कि मोरनी हिल्स दिल्ली से लगभग 253 किलोमीटर की दूरी पर है। ऐसे में अगर आप वीकेंड पर कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं और आपका बजट कम है तो मोरनी हिल्स आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। – You can enjoy natural beauty by visiting Morni Hills near Delhi.

यह भी पढ़ें:-इन जगहों पर जाते ही गर्मी छूमंतर हो जाएगी, कम बजट में ट्रिप करने के लिए इन खूबसूरत जगहों को देख लीजिए