Thursday, August 18, 2022

कार्टून और गत्ता से शुरू करें यह बिजनेस, महीने भर में हो सकती है लाखों रुपये की कमाई

आज के नए दौर में अभिकांश लोगों की चाहत होती है कि वे नौकरी न करके खुद का बिजनेस सेट करें। इसके लिए वे तरह-तरह के आडियाज पर काम भी करते हैं और पूंजी लगाकर स्टार्टअप शुरु करते हैं। हालांकि, किसी भी बिजनेस को शुरु करने के लिए उसकी मार्केट के बारें में पता होना जरुरी है, क्योंकि यदि बिजनेस से मुनाफा न हो तो वह किसी काम का नहीं है।

ऐसे में कार्टून का बिजनेस मुनाफे का सौदा हो सकता है। ऑनलाइन डिलीवरी से लेकर मामूली दुकानदार और आम लोग भी सामान को एक जगह से दूसरे जगह पहुंचाने के लिए कार्टून का इस्तेमाल करते हैं। आजकल लगभग हर सामान जैसे जूते, रबड़ आइट्मस, ऑटोमोबाइल, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक आइट्मस आदि जैसे अन्य अनेकों सामानों की पैकेजिंग कार्टून से ही होती है, ताकि सामान को दूसरे जगह सुरक्षित पहुंचाई जा सके। यदि आप कार्टून का बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित होगी, क्योंकि हम आपको इस बिजनेस के बारें में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

बेहतर है मार्केट ग्रोथ

जैसा कि आप जानते हैं बिजनेस को शुरु करने से पहले मार्केट में उसका क्या महत्व है, आनेवाला समय कैसा होगा, इन सब बातों को जानना जरुरी होता है। ऐसे में कार्टून का व्यवसाय आरम्भ करने से पहले उसकी मार्केट ग्रोथ के बारें में जानकारी होना आवशयक है।

आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का जमाना है, लगभग हर कोई ऑनलाइन मार्केटिंग को अधिक तवज्जो देता है। ऐसे में यदि आप भी ऑनलाइन सामान खरीदें होंगे तो देखा होगा कि सामान की डिलीवरी कार्टून के पैक में होता है। इसके अलावा बदलते समय में अब छोटे-छोटे दुकानदार भी होम डिलीवरी की सुविधा दे रहे हैं और इसमें भी वे सामान को पैक करने के लिए कार्टून का प्रयोग करते हैं। इस प्रकार देखा जाएं तो दिन-प्रतिदिन कार्टून की डिमांड बढ़ती जा रही है जिससे इसका बिजनेस मुनाफे का सौदा हो सकता है।

यह भी पढ़ें :- पिता ने कर्ज लेकर पढ़ाया था, अब 25 वर्ष से कम उम्र में ही बेटा करोड़पति बन गया

इन Raw Material की होती है जरुरत

जिस प्रकार अन्य बिजनेस को शुरु करने के लिए कुछ सामानों की जरुरत होती है उसी प्रकार कार्टून का बिजनेस शुरु करने के लिए Raw Materials का इस्तेमाल अधिक होता है। बिजनेस को शुरु करने के लिए सिलाई तार, स्ट्रा बोर्ड और पेपर ग्लू की जरुरत होती है। हालांकि, व्यवसाय अच्छा चले इसके लिए कार्टून की क्वालिटी को बेहतर होना जरुरी है जो कार्टून में लगे क्राफ्ट पेपर पर निर्भर करता है। यदि आप बेहतर क्राफ्ट पेपर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके व्यवसाय बढ़ने की उम्मीद अधिक रहेगी।

कार्टून के बिजनेस के लिए जरुरी मशीन

चूंकि, यह कार्टून का बिजनेस है इसलिए इसे शुरु करने के लिए कई प्रकार के मशीनों की जरुरत होगी, जिसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन अच्छे से देख-परख कर खरीद सकते हैं। इसमें इस्तेमाल होनेवाले मशीनों में एसेंट्रिक स्लॉट मशीन, शीट प्रेसिंग मशीन, रील स्टैंड लाइट मॉडल, बोर्ड कटर, शीट चिपकाने वाली मशीन, सिंगल फेस पेपर कॉरगेशन मशीन आदि मशीनें सम्मिलित हैं।

यह भी पढ़ें :- पिता के कहने पर विदेश की अच्छी खासी नौकरी छोड़कर स्वदेश लौटीं, आज डेयरी फार्म से कमा रहीं 90 लाख रुपए

कार्टून के बिजनेस के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

आप जानते हैं कि हमारे देश में किसी व्यवसाय को आरम्भ करने से पहले सरकार से उसके लिए अनुमती लेना आवश्यक होता है। कार्टून के बिजनेस की शुरूआत करने से पहले आपको MSME सर्टिफिकेट या उद्योग आधार की जरुरत होगी। इसके साथ ही आपको प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से सहमति लेनी होगी। इसके अलावा इस व्यवसाय को शुरु करने के लिए टैक्स फाइलिंग के लिए GST रजिस्ट्रेशन की भी आवश्यक्ता होगी।

व्यवसाय को शुरु करने के लिए बड़ी रकम की जरुरत होती है। ऐसे में यदि आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन को खरीदते हैं तो उसके लिए आपको 20 लाख रुपये की आवश्यक्ता होगी लेकिन यदि आप फुल ऑटोमेटिक मशीन खरीदते हैं तो 50 लाख रुपये की जरुरत होगी। इसके अलावा इसे बिजनेस को शुरु करने के लिए 5,500 फीट स्क्वायर फीट जगह चाहिए होता है।

चूंकि, कार्टून की मार्केट ग्रोथ अच्छी है ऐसे में आपके पास अच्छे कस्टमर जो जाते हैं तो आप हर महीने 6 लाख रुपए की आमदनी कमा सकते हैं।