Tuesday, May 24, 2022

छत पर गार्डेनिंग के लिए कैसे बनाएं वाटरप्रूफ क्यारियां, जानें टेरेस गार्डेनिंग का बेहतरीन तरीका

इन दिनों लोगों की दिलचस्पी बागवानी में बढ़ी है। कुछ लोग इसे जरूरत समझकर करते हैं, तो कुछ को इसमें काफी रूचि होती है। अक्सर शहरों में लोगों को जगह की कमी होती है, जिसकी वजह से वह बागवानी नहीं कर पाते। ऐसे में वह अपनी छोटी बालकनी में तथा छत पर गार्डनिंग करते हैं।

आज आपको एक ऐसे टेरेस गार्डन के बारे में बताएंगे जहां आप छत पर क्यारी बना कर आसानी से पौधा उगा सकते हैं। अगर आप छत पर फल का पौधा लगाते हैं तो उसके लिए ज्यादा हाइट की जरूरत होती है, लेकिन सब्जी तथा फूल के लिए ज्यादा हाइट की जरूरत नहीं पड़ती। – An easy way to do terrace gardening, by making a carrie on the terrace, plants can be planted in it.

  • छत पर इस तरह बनाएं क्यारी

छत पर पौधे की क्यारी बनाने के लिए पहले कुछ तैयारी करनी पड़ती है, जिसमें छत के प्लास्टर को तोड़कर हटा दिया जाता है ताकि वह पानी सोख कर सके। साथ ही इसके लिए छत की हाइट को भी थोड़ा ज्यादा रखना जरूरी है। दरसाल फल का पौधा लगाने के लिए थोड़ा ज्यादा हाइट की जरूरत पड़ती है। साथ ही इसमें पिलर भी बनाया गया है ताकि उस पर अच्छी तरह बेस बैठ सके। बेस बनाने के लिए सबसे पहले नीचे आयरन रॉड दिया जाता है फिर उसके ऊपर सीमेंट दिया जाता है। आमतौर पर अगर कहे तो जिस तरह घर का रूफ बनता है उसी तरह यह भी बनता है, जिससे यह बेस हार्ड और मजबूत रहे।

यह भी पढ़ें:-नींबू के पत्तों से इस तरह उगाएं नींबू के पौधे, बेहतर ग्रोथ के साथ उत्तम उत्पादन होगा

  • फल का पौधा लगाने के लिए तकरीबन 5 फुट का दीवाल बनाएं

बेस को सपोर्ट करने के लिए नीचे पिलर बनाया जाता है। आपको बता दें कि यह सभी पिलर भी ईटों से बना हुआ है। यह बनाने के दौरान अगर बारिश आती है तो उसे प्लास्टिक से ढक दें ताकि उस पर पानी ना पड़े। अब हम आपको बताएंगे कि इसके ऊपर सेकंड वॉल कैसे बनेगा। उसके लिए सबसे पहले यह सूखने के बाद इसके चारों ओर लगाए लकड़ी के फ्रेम को हटा दें। फल का पौधा लगाने के लिए तकरीबन 5 फुट का दीवार बनाएं क्योंकि इसका वजन ज्यादा होता है जो कि आगे चलकर समस्या खड़ी कर सकती हैं। इसे अच्छे से समझने के लिए आप के समक्ष एक वीडियो शेयर कर रहें है जिससे आप को समझने में आसानी होगी – An easy way to do terrace gardening, by making a carrie on the terrace, plants can be planted in it.

वीडियो यहाँ देखें:-👇👇

  • पानी जमा ना हो इसलिए बनाएं क्यारी से आउटलेट

वॉल के ऊपर के हिस्से में सीमेंट का घोल दे ताकि या स्मूथ बनी रहे और इससे चोट ना लगे। साथ ही इसमें अंदर की तरफ से आउटलेट बनाए जिससे इसमें पानी जमा ना हो। दीवार वॉटर सोख ना करें इसके लिए ऊपर से सीमेंट और पानी का घोल दें। यह पूरी तरह बन कर तैयार हो चुका है, अब इसे सुखने के लिए 1 दिन का समय दें। अब उसके बीच के हिस्से में सीमेंट और कुछ पत्थर के टुकड़े मिलाकर डालें। यह एक तरह से प्लास्टर जैसा ही होगा। इस दौरान इस बात का ध्यान रखें की आउटलेट के तरफ थोड़ा ढाल बना रहे।

यह भी पढ़ें:-बिहार की सुनीता PVC पाइप में उगाती हैं सब्जी, इस अनोखे तरीके से सालों भर मिलती है हरी-भरी सब्जियां

  • टेरेस गार्डेनिंग के लिए हल्का मिट्टी तैयार करें

अब आपको बताएंगे कि टेरेस गार्डन के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें। किसी भी गार्डेन के लिए मिट्टी सबसे महत्वपूर्ण होता है। अगर इसमें मिट्टी ज्यादा होती है तो, उसके वजन को लेकर आपको काफी समस्या हो सकती है। इसलिए जितना हो सके हल्का मिट्टी बनाए। अब आप इसमें अपनी पसंद का कोई भी पौधा फूल, फल या सब्जी का लगा सकते हैं। टेरेस गार्डेनिंग के जरिए अब आप अपने घर में ही ताजी तथा स्वस्थ सब्जियां उगा सकते हैं, जिससे ना केवल आपके स्वास्थ्य लाभ होगा बल्कि यह प्रकृति के लिए भी एक अहम कदम होगा। – An easy way to do terrace gardening, by making a carrie on the terrace, plants can be planted in it.