Saturday, December 3, 2022

खाली पड़े जमीन या घर के आंगन में इस तरह बनाएं किचेन गार्डन, कम खर्च में बेहतर पैदावार

एक समय था जब केवल ग्रामीण लोग ही खेती बागवानी किया करते थे, लेकिन अब समय बदल चुका है और शहरी लोग भी गार्डनिंग (Gardening) को बढ़ावा दे रहे हैं। अब जिसे जगह की कमी होती है वह अपनी बालकनी तथा अपने छत पर खेती कर रहें है। इससे ना केवल आसपास हरियाली बनी रहती है बल्कि ताजे फल और सब्जियां भी मिल जाती है। कुछ लोगों की शिकायत होती है कि उनके पास गार्डनिंग के लिए खाली जमीन नहीं हैं। ऐसे लोग अपने आंगन में भी खेती कर सकते हैं। इसके लिए किसी भी तरह का कोई खर्च नहीं होता। – By planting plants at home, you can make the house greenery and get fresh organic vegetables.

घर पर उगा सकते हैं इस तरह के कई पौधे

आप केवल रसोई से निकलने वाले प्रदार्थो से ऑर्गेनिक सब्जी उगा सकते हैं। आप अपने घर के आस–पास खाली स्पेस में या अपने आंगन के गार्डन में कई सब्जी और हर्ब्स के पौधे लगा सकते हैं जैसे- टमाटर, मिर्च, धनिया और करी पत्ता आदि। इसके अलावा अन्य सब्जियों के लिए नेट लगाकर भी लौकी, तोरई, खीरा, बीन्स जैसे सब्जियां उगा सकते हैं। उसके बाद अगर जगह बचे तो उसमें पत्तेदार सब्जियां यानी करी, पुदीना, पालक, मेथी के साथ क्यारियां बनाकर बैंगन, शिमला मिर्च, गोभी, हरी प्याज भी उगा सकते है। जानकारों के अनुसार इन सब्जियों को उगाने में ज्यादा मेहनत नहीं लगती और इस्तेमाल के लिए अच्छी ताजी सब्जियां भी मिल जाती है।

यह भी पढ़ें:-अब घर बनाना हुआ आसान, महज 24 घंटे में प्लास्टिक वैस्ट से बनकर तैयार होगा आलिशान 3D प्रिंट घर

घर पर पौधा उगाने का सही तरीका

घर पर सब्जी उगाने के लिए आप उन सब्जियों के बीज या पौधे ऑनलाइन या फिर किसी नर्सरी से खरीद सकते है। बीज खरीदने के बाद सबसे पहले खाली पड़े प्लॉट या बड़े आंगन में बड़ी क्यारियां और गमले लगायें। इसके अलावा आप ग्रो-बैग्स में भी सब्जियां उगा सकते हैं। पौधा उगाने के पोसेस में सबसे पहले बाग की मिट्टी के साथ गोबर की खाद, कंपोस्ट, कोकोपीट और कुछ सूखी पत्तियां डालकर उसका मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को गमले, क्यारीया ग्रो बैग्स में डाल कर ऊपर से रेतीली मिट्टी फैलाकर पानी डाल लें। दो दिन बाद उस मिट्टी को खुरपी की मदद से उलट-पलट लें और सब्जियों के बीज या पौधों को उसमें लगा दें। – By planting plants at home, you can make the house greenery and get fresh organic vegetables.

नर्सरी से अंकुरित बीज खरीदें

बीज खरीदते समय इस बात का खयाल रखें कि बीज अंकुरित हो क्योंकि अंकुरित बीज से पौधों जल्दी ओर आसानी से निकलता है। अक्सर हम यह देखते हैं कि गार्डन में मच्चर तथा अन्य कीड़े सब्जियों को नुकसान पहुचाते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आप लेमन ग्रास, तुलसी, नीम, स्नेक प्लांट और एलोवेरा जैसे हर्बल पौधे लगा सकते हैं। किचन गार्डन की थोड़ी देखभाल करने से ही वह हरा-भरा और सब्जियों से भरपूर रहता हैं। घर पर ऑर्गेनिक सब्जियां उगाने के लिए केवल नीम से बने ऑर्गेनिक पेस्टिसाइड का ही इस्तेमाल करें। इन पौधों को किसी भी प्रकार के कैमिकल से दूर ही रखें। पौधे को पोषण देने के लिए उन पर गोबर का खाद या चाय की बेकार पत्ती भी डाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-बचे हुए डिटर्जेंट के घोल को बेकार समझकर न करें फेंकने की गलती, इन 8 कामों में कर सकते हैं इस्तेमाल

इस तरह रखें पौधे का खयाल

पौधों में पानी देने का सही समय सुबह ओर शाम को होता हैं। जब आपको लगे कि आपका पोधा कमजोर हो रहा है तब उसे सहारा देने के लिए नाइलॉन की रस्सी, नाइलॉन की जाली या बांस की खपच्चियों का इस्तेमाल करें। लगभग सभी पौधों के लिए पुरे दिन में 6 घंटे की धूप जरूर होती हैं। हालंकि तेज धूप में पौधे को ग्रीन नेट से ढंक दीजिए। आप अपने रसोई से निकलने वाले कचरे से जैविक खाद बना कर उसका इस्तेमाल अपने गार्डन में कर सकते हैं। इससे आपका घर हरा–भरा रहेगा तथा आपको ऑर्गेनिक सब्जियां भी मिलेगी। – By planting plants at home, you can make the house greenery and get fresh organic vegetables.